Benefits of Lychee: जानें क्‍यों गर्मियों में इस टेस्‍टी फ्रूट को स्टॉक करना चाहिए

गर्मी अपने चरम पर है, लेकिन इसका मुकाबला करने के लिए हमारे पास कई विकल्‍प हैं. बढ़ते तापमान को कम करना मानवीय रूप से संभव नहीं है, लेकिन हम निश्चित रूप से खुद को इस तापमान से लड़ने के अनुकूल बना सकते हैं और आसानी से उमस भरी गर्मी का मुकाबला कर सकते हैं.

NDTV Food  |  Updated: June 13, 2019 12:34 IST

Reddit
Lychee Nutrition And Benefits: Why You Should Stock Up On This Delicious Fruit This Summer

गर्मी अपने चरम पर है, लेकिन इसका मुकाबला करने के लिए हमारे पास कई विकल्‍प हैं. बढ़ते तापमान को कम करना मानवीय रूप से संभव नहीं है, लेकिन हम निश्चित रूप से खुद को इस तापमान से लड़ने के अनुकूल बना सकते हैं और आसानी से उमस भरी गर्मी का मुकाबला कर सकते हैं. ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखना और गर्मियों में ठंडा भोजन खाना है. आम के अलावा, कई अन्य फल हैं जो गर्मियों के दौरान बेस्‍ट माने जाते हैं और लीची उनमें से एक है. लीची की उत्पत्ति का चीन में पता लगाया गया है. लेकिन, वर्तमान समय में, भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में भी लीची व्यापक रूप से उपलब्ध है.

लीची एक उप-उष्णकटिबंधीय फल है, जिसमें ऊपर गहरे भूरे रंग की परत होती है. इसके गहरे भूरे रंग के बीज को पारदर्शी गूदे ने कवर किया होता है. लीची का रस गर्मियों में ठंडक देता है. इसके विभिन्न पोषण गुणों को जानकर आप इस फल को और भी अधिक पसंद करने लगेंगे.

46k7u31



लीची में हैं कई पोषक तत्‍व

लीची की एक बाइट लेते ही मुंह रस से भर जाता है. इसमें लगभग 81 प्रतिशत पानी होता है. लीची भी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है, जो ज्यादातर इसमें पाए जाने वाले प्राकृतिक शर्करा से आता है. 100 ग्राम लीची में 16.53 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

पोषक तत्‍वयूनिटवेल्‍यू प्रति 100 ग्राम
प्रॉक्सिमेट
पानीग्राम81.76
ऊर्जाकिलो कैलोरी66
प्रोटीीन ग्राम0.83
कुल लिपिड (वसा)ग्राम0.44
कार्बोहाइड्रेटग्राम16.53
फाइबरग्राम1.3
शुगरग्राम15.23
मिनरल
कैल्शियमग्राम5
आयरनमिलीग्राम0.31
मैगनीशियममिलीग्राम10
फास्फोरसमिलीग्राम31

पोटैशियम

मिलीग्राम171
सोडियममिलीग्राम1
जिंकमिलीग्राम0.07
विटामिन
विटामिन सी, कुल एस्कॉर्बिक एसिडमिलीग्राम71.5
थायमिनमिलीग्राम0.011
राइबोफ्लेविनमिलीग्राम0.065
नियासिनमिलीग्राम0.603
विटामिन बी -6मिलीग्राम0.1
फोलेट, डीएफईमिलीग्राम14

विटामिन बी-12

माइक्रोग्राम0
विटामिन ए, आरएईमाइक्रोग्राम0
विटामिन ए, आईयूआइयू0
विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल)मिलीग्राम0.07
विटामिन डी (डी 2 + डी 3)माइक्रोग्राम0

विटामिन डी

आइयू0
विटामिन के (फ़ाइलोक्विनोन)माइक्रोग्राम0.4
Lipids
फैटी एसिड, कुल संतृप्तग्राम0.099
फैटी एसिड, कुल मोनोअनसैचुरेटेडग्राम0.12
फैटी एसिड, कुल पॉलीअनसेचुरेटेडग्राम0.132
फैटी एसिड, कुल ट्रांसग्राम0
कोलेस्ट्रॉलमिलीग्राम0
अन्‍य
कैफीनमिलीग्राम0



हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद है लीची?

1.दिल के लिए है फायदेमंद
दिल के लिए कॉपर काफी जरूरी होता है. इसी तरह, पोटेशियम हृदय के संकुचन और धड़कन को बढ़ावा देता है. लीची इन दोनों महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो हेल्‍दी दिल को सुनिश्चित करती है.



2.गंभीर बीमारियों से बचाती है
लीची में अन्‍य फलों की तुलना में कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल्स होते हैं. यह मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

3.सूजन को करती है कम 
लीची में मौजूद फ्लेवोनोल्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो फ्लू से निपटने में मदद करते हैं और गले में खराश, इंफेक्‍शन जैसे सर्दी, सांस लेने में दक्‍कत में भी आराम पहुंचाते हैं.

lychee



लीची का सेवन कैसे करें

लीची को सीधे खाने और इसके गुदे से निकले रस को पीने से बढ़कर कुछ नहीं है. हालांकि, अगर आप फ्रुट्स में कुछ और फ्लेवर एड करना चाहते हैं, तो आप मॉकटेल, कॉकटेल और शर्बत बनाने के लिए लीची का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. लीची में एक नेचुरल टेस्‍ट होता है जो मिठाई या सलाद में ताजापन लाने का काम करता है.



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement