Maha Shivratri 2022: महाशिवरात्रि व्रत के दौरान ट्राई करें ये स्वादिष्ट खीर रेसिपीज

देशभर में आज महाशिवरात्रि का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. मंदिरों को फूलों से बहुत ही सुंदर ढ़ंग से सजाया गया है.

Maha Shivratri 2022: महाशिवरात्रि व्रत के दौरान ट्राई करें ये स्वादिष्ट खीर रेसिपीज

खास बातें

  • आज महाशिवरात्रि का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है.
  • भक्त जल, दही, दूध और शहद से  भोलनाथ का अभिषेक करते हैं.
  • इसी के साथ बेलपत्र, बेर और अन्य फलों का भोग भी लगाते हैं.

देशभर में आज महाशिवरात्रि का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. मंदिरों को फूलों से बहुत ही सुंदर ढ़ंग से सजाया गया है. कोरोना नियमों के साथ मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा सकती है. महाशिवरात्रि के मौके पर भगवान शिव के भक्त जल, दही, दूध और शहद से  भोलनाथ का अभिषेक करते हैं. इसी के साथ बेलपत्र, बेर और अन्य फलों का भोग भी लगाते हैं. माना जाता है कि शिवरात्रि के दिन भागवान भोलेनाथ का अभिषेक करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. शाम के समय मंदिरों में भजन कीर्तन का आयोजन भी किया जाता है. कुछ लोग आज के दिन व्रत का पालन भी करते हैं और पूरा दिन व्रत रखने के बाद शाम को पूजा के बाद ही भोजन करते हैं. इसके अलावा कुछ ऐसे भी लोग है जो निर्जला उपवास करते है, वही बहुत से लोग इस कठिन व्रत का पालन नहीं कर पाते हैं तो वह सात्विक भोजन करते हैं, जिसमें फल, दही और दूध से बनी चीजें शामिल होती हैं. हालांकि, व्रत के दौरान लोग सेंधा नमक और कुट्टू से बने व्यंजन भी आहार में लेते हैं. लेकिन इस आर्टिकल में हम व्रत को ध्यान में रखते हुए खीर रेसिपीज की एक लिस्ट तैयार की है, जिन्हें आप इस बार आजमा सकते हैं.

Mahashivaratri 2022: इस बार महाशिवरात्रि व्रत के दौरान बनाएं ये पांच स्वादिष्ट व्यंजन

व्रत में बनाएं यह खास खीर रेसिपीज:

साबूदाना खीर

व्रत के दौरान बनाएं जाने वाली एक लोकप्रिय खीर रेसिपी है.साबूदाना खीर बनाने में ज्यादा झंझट नहीं है. इसे सिर्फ साबूदाना, दूध, चीनी, इलाइची और केसर से बनाया जाता है. आप चाहे तो इसे आम दिनों में भी बनाकर खा सकते हैं.

मखाना खीर

एक यह स्वादिष्ट इंडियन डिजर्ट है जिसे दूध, मखाने, इलाइची और ड्राई फ्रूट्स से तैयार किया जाता है. ​व्रत में बनाएं जाने के लिए यह दूसरी स्वादिष्ट खीर रेसिपी है. यह बनाने में बेहद ही आसान है.

व्रतवाली खीर

दूध, चावल और चीनी से तैयार किए गए इस इंडियन डिज़र्ट को आप व्रत के अलावा आम दिनों में भी बनाकर खा सकते हैं. इस खीर को बनाने के लिए व्रत स्पेशल सामवत के चावल का उपयोग किया जाता है.

मखाने और काजू की खीर

हम पहले एक मखाना खीर की रेसिपी बता चुके हैं लेकिन इस रेसिपी में काजू जोड़ने से इसका स्वाद और भी बड़ जाता है. शिवरात्रि के अलावा आप इसे नवरात्रि के दौरान भी बनाकर खा सकते हैं.

चिरौंजी मखाने की खीर

इस खीर में कैरमलाइज़ केला, बादाम और फ्राइड मखाने और चिक्की का इस्तेमाल किया जाता है. यह ड्राई फ्रूट्स और दूध का पर्फेक्ट मिश्रण है. आप इस खीर को भगवान को भोग लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

महाशिवरात्रि 2022: क्या है महाशिवरात्रि का महत्व और व्रत से जुड़े नियम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com