Mahashivratri 2020: शिवरात्रि के व्रत में किन चीजों का करें सेवन और क्या न खाएं

महाशिव​रात्रि 2020: महाशिवरात्रि का त्योहार नजदीक है जिसे भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल महाशिवरात्रि 2020 का पर्व 21 फरवरी शुक्रवार को मनाया जाएगा.

Payal  |  Updated: February 21, 2020 11:29 IST

Reddit
Mahashivratri 2020:  what to eat and what to avoid in shivratri fast
Highlights
  • महाशिवरात्रि 2020 का पर्व 21 फरवरी शुक्रवार को मनाया जाएगा.
  • शिवरात्रि के मौके पर मंदिरों भक्तों की भारी भीड़ देखी जाती है.
  • यह ​हिन्दुओं के सबसे शुभ त्योहारों में से एक है.

महाशिव​रात्रि 2020: महाशिवरात्रि का त्योहार नजदीक है जिसे भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल महाशिवरात्रि 2020 का पर्व 21 फरवरी शुक्रवार को मनाया जाएगा. शिवरात्रि का व्रत लोग सदियों से रखते आ रहे हैं. यह ​हिन्दुओं के सबसे शुभ त्योहारों में से एक है, इसलिए भगवान शिव के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते. शिवरात्रि के मौके पर मंदिरों भक्तों की भारी भीड़ देखी जाती है. बता दें कि गुजरात का सोमनाथ और उज्जैन का महाकलेश्वर मंदिर भगवान शिव के प्राचीन मंदिर हैं, जहां हर साल शिवरात्रि के शुभ मौके पर लाखों की संख्या में भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं.

इस दिन भगवान शिव के भक्त सुबह जल्दी उठते स्नान करने के बाद मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध, जल, दही, फल और फूल चढ़ाकर अपने ईष्ट को प्रसन्न करते हैं और उनसे प्रार्थना करते हैं कि उनकी कपा सदैव अपने भक्तों पर बनी रही. काफी लोग शिवरात्रि का उपवास भी करते हैं, वहीं कुछ लोग निर्जला व्रत भी रखते हैं. व्रत रखते समय काफी लोगों के मन यह सवाल होता है कि हम क्या खाएं और क्या नहीं, आपके इन्हीं सब सवालों का जवाब इस आर्टिकल में आपको मिलेगा.

व्रत में क्या न खाएं

वैसे तो हर परिवार में व्रत रखने के नियम अलग होते हैं, लेकिन कुछ चीजें है जिनको करने से आमतौर पर सभी लोग परहेज करते हैं. इस दौरान लोग मांसाहारी और भारी भोजन खाने से पूरी परहेज करते हैं. साथ ही भोजन में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता. आमतौर पर लोग व्रत के दौरान दाल और अनाज का सेवन भी नहीं करते हैं. व्रत में बनाया जाने वाला खाना पूरी तरह सात्विक होता है. इसके अलावा जिन लोगों को गैस या एसिडिटी की समस्या जल्दी होती है, वे व्रत में  चाय और कॉफी का सेवन कम करें.  

Maha Shivratri 2020: जानें शिवरात्रि से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें, व्रत में किन चीजों का करें सेवन

किन चीजों का कर सकते हैं सेवन

जैसाकि हम जिक्र कर चुके हैं कि व्रत के दौरान खाना पूरी तरह सात्विक होता है, मगर आप फल, दही, दूध, दूध से बनी चीजें और ड्राई फ्रूटस खा सकते हैं. इन सबके अलावा कुट्टू का आटा और सिघांडे का आटा भी व्रत में खाया जा सकता है. व्रत में साधारण नमक का इस्तेमाल बिल्कुल न करें, इसकी जगह पर सेंधा नमक डालें. ज्यादा से ज्यादा से पानी पीएं, ताकि आपको डिहाड्रेशन जैसी समस्या का सामना न करना पड़े. यहां हम आपको ऐसी कुछ फटाफट तैयार होने वाली रेसिपीज़ के बारे में भी बताने जा रहे हैं जिन्हें आप व्रत के दौरान आजमा सकते हैं.



व्रत के दौरान बनाएं जाने वाले व्यंजन:



खस्ता साबूदाना की टिक्की

आमतौर पर व्रत में आलू की टिक्की तो आपने कई बार खाई होगी लेकिन, इस बार आप साबूदाने से बनी यह खस्ता टिक्की ट्राई करें. यह स्वादिष्ट टिक्की खाने में बहुत ही क्रिस्पी लगती है. इसे आलू, काजू, हरी मिर्च, सेंधा और कुछ मसाले डालकर बनाया जाता है. इसे आप व्रत में हरे धनिए की चटनी, दही या फिर एक कप गर्मागर्म चाय के साथ सर्व कर सकते हैं.

sabudana

सिंघाड़े आटे की बर्फी

इस स्पेशल बर्फी को आप व्रत में खा सकते हैं जिसे सिंघाड़े आटे से बनाया जाता है. इसमें खोया और हरी इलाइची भी डाली जाती है जो इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. इसे बनाना बहुत आसान है तो इसे आप ट्राई कर सकते हैं.

मखाना खीर

आमतौर पर चावल से खीर बनाई जाती है लेकिन, व्रत में चावल का सेवन नहीं किया जा सकता तो उसकी जगह आप इस स्वादिष्ट मखाना खीर को ट्राई कर सकते हैं. मखाना खीर की यह रेसिपी ए​क हेल्दी हेल्दी विकल्प जिसे आप व्रत के दौरान खा सकते हैं.

व्रत वाले पनीर रोल्स

पनीर एक ऐसा लाजवाब व्यंजन है जिसका इस्तेमाल करके न आप सिर्फ सब्जी बनाई जा सकती है बल्कि बेहतरीन स्नैक भी तैयार किए जा सकते हैं. पनीर की बेस्ट बात यह है कि आप इसे व्रत में भी खा सकते हैं. कद्दूकस किए गए पनीर में आलू, सेंधा नमक और कुछ मसाले डालकर व्रत के लिए एक बढ़िया स्नैक्स तैयार कर सकते हैं.



बनाना-वॉलनट लस्सी

यूं तो व्रत में आप जूस और लस्सी भी पी सकते हैं, इसलिए हम आपके के लिए एक बेहतरीन लस्सी की रेसिपी लेकर आकर हैं जिसे आप व्रत में आराम से पी सकते हैं. इस लस्सी को बनाने के लिए दही, केले और अखरोट की जरूरत होती है. तिल इस ​लस्सी के स्वाद को और बढ़ा देते हैं. इसके अलावा इस लस्सी में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल किया गया है.

इन सब रेसिपीज के अलावा आप आलू टिक्की, आलू रसेदार, फलाहारी पकौड़े और कुट्टू की पूरी भी बनाकर खा सकते हैं.

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com