Mahashivratri Vrat 2021: महाशिवरात्रि व्रत के दौरान कर सकते हैं इन 5 फूड्स का सेवन

Mahashivratri Vrat Recipe 2021: हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि पड़ती है. इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इसे भगवान शिव के सम्मान में मनाया जाता है.

Mahashivratri Vrat 2021: महाशिवरात्रि व्रत के दौरान कर सकते हैं इन 5 फूड्स का सेवन

Mahashivratri 2021: महाशिवरात्रि का शाब्दिक अर्थ 'शिव की महान रात' है.

खास बातें

  • हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है.
  • इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को मनाया जाएगा.
  • शिवरात्रि व्रत के दौरान आप इन 5 फूड्स का कर सकते हैं सेवन

Mahashivratri Vrat Recipe 2021: हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि पड़ती है. इस साल महाशिवरात्रि का पर्व  11 मार्च को मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इसे भगवान शिव के सम्मान में मनाया जाता है. महाशिवरात्रि का शाब्दिक अर्थ 'शिव की महान रात' है. माना जाता है कि महाशिवरात्रि की रात प्रार्थना और मन्नतें पूरी होती हैं, महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व होता है. इस दिन लोग उपवास करते हैं. लोग महाशिवरात्रि व्रत का पालन ​​करते हैं. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पू्र्ण होती हैं. महाशिवरात्रि व्रत वैकल्पिक है, गर्भवती महिलाओं, बच्चों, बीमार लोगों और बुजुर्गों को व्रत न रखने की सलाह दी जाती है. शिवरात्रि में कई लोग 'निर्जला' व्रत रखते हैं. जिसमें दिन में पानी या भोजन का सेवन नहीं किया जाता है. हालांकि, कई लोग उपवास के इस कठिन रूप को नहीं खींच सकते हैं, इसलिए अधिकांश भक्त उपवास का पालन फल, दूध और कुछ सब्जियां और गैर-अनाज वाली चीजें को खाकर कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको ऐसी रेसिपी के बारे में बताते हैं. जो आप इस व्रत में खा सकते हैं.

शिवरात्रि के व्रत के दौरान आप इन चीजों का कर सकते हैं सेवनः

1. आलूः आलू कढ़ी, आलू टिक्की, आलू खिचड़ी आदिः

आलू बेस्ड डिश में कोई पाबंदी नहीं है, बशर्ते इसमें प्याज, लहसुन, अदरक या हल्दी न हो. महाशिरात्रि के व्रत के दौरान आप सेंधा नमक इस्तेमाल कर सकते हैं. आप आलू से एक सादी करी बना सकते हैं. जिसे आलू कढ़ी के नाम से भी जाना जाता है. आप आलू टिक्की, आलू पकौड़ा, आलू खिचड़ी, शकरकंद चाट और आलू का हलवा भी ले सकते हैं!

potatoes

आलू बेस्ड डिश में कोई पाबंदी नहीं है, बशर्ते इसमें प्याज, लहसुन, अदरक या हल्दी न हो.

2. गैर अनाज व्यंजनः

व्रत के दौरान साबुदाना, अनाज या रागी से बने गैर अनाज व्यंजन की अनुमति होती है. साबुदाना खिचड़ी, साबुदाना पकोड़ा, साबुदाना वड़ा, कुट्टू सिंघारे की पूरी ये कुछ लोकप्रिय व्यंजन हैं जो इस विशेष दिन पर दुनिया भर में भक्तों द्वारा खाए जाते हैं.

sabudana

व्रत के दौरान साबुदाना, अनाज या रागी से बने गैर अनाज व्यंजन की अनुमति होती है.

3. दूध आधारित ड्रिंक और डेज़र्टः

कहा जाता है कि भगवान शिव दूध के बहुत शौकीन हैं. हर साल शिव भक्त शिव लिंगम को दूध चढ़ाते हैं. व्रत के दौरान दूध का भी व्यापक रूप से सेवन किया जाता है. दूध और दूध आधारित ड्रिंक दोनों व्रत के दौरान लोकप्रिय पसंद बनते हैं. उपवास के दौरान आप ठंडाई, बादाम दूध (बादाम का दूध) मखाने की खीर, साबुदाना की खीर खा सकते हैं.

kheer

व्रत के दौरान दूध का भी व्यापक रूप से सेवन किया जाता है.

4. पकौड़े और वड़ाः

स्नैक्स के लिए, आलू पकोड़े , कच्चे केले के वड़े, सिंघाड़ा के आटे के पकोड़े भी ट्राई किए जा सकते हैं. लेकिन याद रखें कि इन्हें उन मसालों में नहीं बनाया जाता है जिन्हें उपवास के दौरान सेवन करने की अनुमति नहीं है. जहां तक ​​मसालों का सवाल है, विशेषज्ञों का कहना है कि जीरा या जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, हरी इलायची, दालचीनी, अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप स्वाद के लिए सेंधा नमक का एक इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. फल और ड्राई फ्रूट्सः

जैसा कि पहले बताया गया है, जो भक्त निर्जला व्रत का पालन ​​नहीं कर सकते हैं, फल, दूध और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे फलार कहा जाता है. 'फल' का मतलब हिंदी/संस्कृत में फल होता है. फल हर पूजा या उपवास का एक अभिन्न अंग हैं और शिवरात्रि अलग नहीं है. आपके पास फल चाट, फल सलाद और फल मिल्कशेक हो सकते हैं. फलों के अलावा आप विभिन्न प्रकार के सूखे मेवों का भी सेवन कर सकते हैं. बादाम, अखरोट, खजूर, काजू, किशमिश और सूखे खुबानी सभी अच्छे खाने के विकल्प हैं.

fruits

जो भक्त निर्जला व्रत का पालन ​​नहीं कर सकते हैं, फल, दूध और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Veg Cheese Momos Recipe: 15 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं चटनी के साथ वेज पनीर मोमोज, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Benefits Of Lentils: एनर्जी, पाचन और दिल को दुरुस्त रखने के लिए दाल का करें सेवन, जानें दाल खाने के चार गजब के फायदे!

पारंपरिक डोसे से हटकर ट्राई करें पाव भाजी डोसे का यह न्यू वर्जन- Recipe Inside

पंजाबी खाना खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करने इन पांच लाजवाब अमृतसरी व्यंजनों को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sonam Comfort Food: सोनम कपूर का साउथ इंडियन कम्फर्ट फूड आपको भी बना देगा ड्रूल