Mahua Oil Benefits: महुआ ही नहीं इसका का तेल भी है सेहत के लिए फायदेमंद, यहां जानें अद्भुत लाभ

Mahua Oil: महुआ को सेहत का खजाना माना जाता है. इसके फूल और फल दोनों का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. इसके फूल में विटामिन-सी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Mahua Oil Benefits: महुआ ही नहीं इसका का तेल भी है सेहत के लिए फायदेमंद, यहां जानें अद्भुत लाभ

Mahua Oil Benefits: महुआ की शराब सुनी होगी अब जानिए महुआ के तेल के बारे में.

Mahua oil Benefits : महुआ की शराब आपने जरूर सुनी होगी, लेकिन अब हम आपको बताने जा रहे हैं महुआ के तेल के बारे में जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. देश के ग्रामीण इलाकों और जंगलों में इसके पेड़ पाए जाते हैं. वहां, इसका इस्तेमाल भी बड़े स्तर पर होता है. महुआ के फल और फूल में फायदा देने वाला फैट, विटामिन-सी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. कई बीमारियों के इलाज में इसका इस्तेमाल किया जाता है. फूल और फल के साथ-साथ इन पेड़ की पत्तियां और छालों का इस्तेमाल औषधि के तौर पर होता है. ब्रोंकाइटिस, टॉन्सिलिटिस और ग्रसनीशोथ जैसी बीमारियों के इलाज में महुआ का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं महुआ के तेल के फायदे.

महुआ तेल से होने वाले फायदे- Mahua Tel Se Hone Wale Fayde:

1. महुआ का तेल बढ़ाता है बालों की उम्र

अगर आपको मजबूत, सिल्की और लंबे बाल चाहिए तो आपको महुआ का तेल इस्तेमाल करना चाहिए. रोजमैरी के तेल में महुआ के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर बालों में लगाने से यह काफी फायदा पहुंचाता है. हफ्ते में एक बार इस तेल के इस्तेमाल से बाल काफी मजबूत हो सकते हैं. 

Soaked Raisins: इम्यूनिटी ही नहीं आयरन को बढ़ाने में भी मददगार है भीगी किशमिश, जानें खाने का समय और फायदे

gd6j4mho

2. महुआ का तेल मिटाए जोड़ों का दर्द

महुआ में सूजन मिटाने का गुण होता है. यह शरीर को किसी दर्द से छुटकारा दिला सकता है और इंफेक्शन से भी बचाता है. अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो आप महुआ के तेल की मालिश करें, इससे राहत मिल सकता है.  

3. सिरदर्द से मिलेगी राहत

सिरदर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने में महुआ का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है. इस तेल के इस्तेमाल से किसी भी तरह से सिरदर्द से राहत मिल जाती है. इतना ही नहीं माइग्रेन की समस्या में भी इस तेल का फायदा मिल सकता है. 

Kali Mirch Ke Fayde: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर मुंह की बदबू को दूर करने तक, जानें काली मिर्च खाने के कमाल के फायदे

4. मुहांसे या दाग-धब्बों से छुटकारा

महुआ का तेल स्किन के लिए रामबाण साबित होता है. इसे इस्तेमाल करने से मुहांसे या स्किन पर दाग-धब्बों की समस्या सॉल्व हो जाती है. इस स्किन को सॉफ्ट बनाता है.  केमिकल मुक्त होने के चलते इसके साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं.

5. कीड़े काटने से मिलेगी राहत

अगर कभी भी किसी को कीड़े काट ले और लाल दाने होने लगे तो उस पर तत्काल महुआ का तेल लगाने से राहत मिल जाती है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर छत्तीसगढ़ आदिवासी समाज करता है. 

Insulin Plant Benefits: डायबिटीज के मरीज़ों के लिए रामबाण से कम नहीं इस पौधे की पत्तियां, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

6. मच्छरों से सुरक्षा कोने-कोने तक

महुआ का तेल मच्छरों को भगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इससे लंग्स में समस्याएं भी नहीं होती. ओडिशा के कई ग्रामीण इलाकों में लोग मच्छर को भगाने के लिए महुआ के तेल को जलाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.