Makar Sankranti 2021: आज है मकर संक्रांति का पर्व, जानें, महत्व और रेसिपी

Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति के पर्व को कहीं-कहीं उत्तरायण भी कहा जाता है. मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान, व्रत, कथा, दान और भगवान सूर्य की उपासना करने का विशेष महत्त्व है, हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बहुत महत्व है.

   |  Updated: January 14, 2021 10:25 IST

Reddit
Makar Sankranti 2021: Significance, Importance, Puja Vidhi, Muhurat And Recipe

Makar Sankranti: माना जाता है मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव अपने पुत्र शनि के घर जाते हैं.

Highlights
  • . हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बहुत महत्व है.
  • मकर संक्रांति के पर्व पर तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं
  • मकर सक्रांति के मौके पर भी खिचड़ी बनाई जाती है.

Makar Sankranti 2021: आज देश भर में मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021) का पर्व मनाया जा रहा है. पौष मास में सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का पर्व मनाया जाता है. मकर संक्रांति के पर्व को कहीं-कहीं उत्तरायण भी कहा जाता है. मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान, व्रत, कथा, दान और भगवान सूर्य की उपासना करने का विशेष महत्त्व है. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बहुत महत्व है. सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के साथ ही एक माह से चल रहे खरमास (Kharmas 2021) समाप्त हो जाएंगे और विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, सगाई जैसे मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे. मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर पवित्र नदी में स्नान और दान का विशेष महत्व है. माना जाता है मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव अपने पुत्र शनि के घर जाते हैं. मकर संक्रांति से ही ऋतु परिवर्तन भी होने लगता है. मकर संक्रांति से सर्दियां खत्म होने लगती हैं और वसंत ऋतु की शुरुआत होती है. मकर संक्रांति के पर्व पर तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही एक स्वादिष्ट व्यंजन के बारे में बताते हैं. जिसे आप कम समय में आसानी से बना सकते हैं. 

Newsbeep

मकर संक्रांति स्पेशल रेसिपीः

मकर संक्रांति पर खिचड़ी खाने का अलग ही महत्व है. भारतीय खाने की बात करें तो खिचड़ी ट्रेडिशनल रेसिपीज़ में से एक हैं, जिसे मूंग की दाल (छिलके वाली) और चावल मिलाकर बनाया जाता है. खिचड़ी खाने में बहुत ही हल्की होती है. खिचड़ी को हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. विषेश तौर पर मकर सक्रांति के मौके पर भी खिचड़ी बनाई जाती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

मकर संक्रांति 2021ः खिचड़ी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये मजेदार खिचड़ी रेसिपीज



1f5lg658

मकर संक्रांति पर खिचड़ी खाने का अलग ही महत्व है.  

दान का महत्वः

माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन किया गया दान सौ गुना फल देता है. मकर संक्रांति के दिन घी-तिल-कंबल-खिचड़ी दान का खास महत्व है. मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन तिल, गुड़ और खिचड़ी के दान से किस्मत बदलती है. शास्त्रों में मकर संक्रांति पर गंगा स्नान का विशेष महत्व बताया गया है. 

गंगा स्नान का महत्वः

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन ही गंगा जी भागीरथ के पीछे चलकर कपिल मुनि के आश्रम से होते हुए सागर में मिल गई थीं. इसीलिए मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व होता है.

14 जनवरी, 2021 मकर संक्रांति मुहूर्तः

पुण्य काल मुहूर्त: सुबह 8:30 से शाम 5.46 तक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Palak And Corn Sandwich: रेस्टोरेंट स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं पालक-कॉर्न सैंडविच

Til Atta Ladoo Recipe: बिना घी के कैसे बनाएं आटा-तिल के स्वादिष्ट लड्डू, यहां जानें विधि

Evening Snack Recipe: हलवाई स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं समोसा, यहां जानें विधि

Makar Sankranti Special: मकर संक्रांति में सिर्फ तीन चीजों से बनाएं ये स्वादिष्ट डिश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health And Nutrition Tips: अंडा खाते समय भूलकर भी न करें ये चार गलतियां, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक!

Best Anti Dandruff Remedies: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement