मकर संक्रांति 2021: क्या है मकर संक्रांति का महत्व, तिल और गुड़ से इस मौके पर बनाएं ये पारंपरिक व्यंजन

मकर संक्रांति का त्योहार मौसम बदलने का संकेत भी देता है. सर्दी के बाद मकर संक्रांति से वसंत के आगमन का इशारा मिलता है.

   |  Updated: January 14, 2021 11:59 IST

Reddit
Makar Sankranti 2021: what is the importance of makar Sankranti try these til gur recipes
Highlights
  • 14 जनवरी को देशभर में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा.
  • मकर संक्रांति का त्योहार मौसम बदलने का संकेत भी देता है.
  • सर्दी के बाद मकर संक्रांति से वसंत के आगमन का इशारा मिलता है.

पिछले साल कोरोनावायरस के चलते त्योहार की रौनक फीकी जरूर पड़ गई थी, लेकिन नए साल के साथ एक बार फिर से त्योहारी सीजन की शुरुआत हो गई है. हमेशा की तरह हम इस बार भी लोहड़ी और मकर संक्रांति का पर्व मनाने के लिए तैयार हैं. 13 जनवरी को लोहड़ी के बाद अगले दिन 14 जनवरी को देशभर में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा. भारत के अलग अलग राज्यों में इस पर्व को अपने तरीके से मनाया जाता है, कर्नाटक और तेलंगाना में उगादी, असम में बीहू और तमिलनाडु में पोंगल. माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है. इसी वजह से इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है.



मकर संक्रांति का त्योहार मौसम बदलने का संकेत भी देता है. सर्दी के बाद मकर संक्रांति से वसंत के आगमन का इशारा मिलता है. दिनों की अवधि भी लंबी हो जाती है. हिंदू ग्रंथों के अनुसार छह महीने का शुभ चरण, जिसे उत्तरायण भी कहा जाता है, संक्रांति के दिन से शुरू होता है. मकर संक्रांति को देशभर में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है बहुत सी जगह पतंगबाजी, भव्य मेलों और खानपान की चीजों का आयोजन किया जाता है. कई जगहों पर मकर संक्रांति के मौके पर बहन बेटियों के घर तिल की पट्टी, रेवड़ी, लड्डू, गजक और कपड़े भेजने का रिवाज होता है. मकर संक्रांति वाले दिन खिचड़ी जरूर बनाई जाती है, इसके अलावा दही गुड़ चूरा, खीर और तिल से बनने वाली कुछ पारंपरिक चीजें शामिल हैं. तो डालते हैं ऐसी कुछ खास और स्वादिष्ट रेसिपीज पर एक नजर:

Newsbeep

खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो अपने आहार में शामिल करें पालक छोले की यह यूनिक डिश- Recipe Video Inside



मकर संक्रांति पर बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज:

मूंगफली की चिक्की



यह स्वादिष्ट चिक्की भारत में आमतौर पर लोहड़ी, पोंगल और मकर सक्रांति के मौके पर बनाई जाती है. यह खाने में बहुत ही स्वाद लगती है और आपके शरीर को गर्म रखने में भी मदद करती है. मूंगफली, गुड़ और मक्खन से आप इसे बेहद आसानी से बना सकते हैं.



गजक

गजक स​र्दी के मौसम का एक बेहतरीन स्नैक है जिसे बहुत चाव से खाया जाता है. हम यहां मूंगफली गजक की बेहतरीन रेसिपी लेकर आए हैं जिसे गुड़ से बनाया गया है. गुड़ से बॉडी गर्म और मेटाबॉलज्मि ठीक रहता है.

तिल पोली



यह एक पारंपरिक महाराष्ट्रियन डिश है. तिल पोली या गुलाची पोली एक मीठी रोटी होती है जिसे बनाने के लिए तिल, गुड़, गेंहू का आटा और मैदा इस्तेमाल किया जाता है. आसानी से बनने वाली इस रोटी को साधारण सामग्री से बनाया जाता है.

तिल लड्डू



मकर संक्रांति के मौके पर बनाएं जाने वाली सबसे लोक​​प्रिस चीजों में से एक है तिल लड्डू. भूने तिल, गुड़ और केसर के साथ आप भी इन्हें आसानी से घर पर बना सकते हैं.



दही चूरा गुड़



दही चूरा हर किसी का पसंदीदा नाश्ते के लिए अनाज का मिश्रण है, दही चूरा गुड़, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा एक स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजन है. मकर संक्रांति के अवसर पर दही चूरा गुड़ खाना बहुत ही शुभ माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



Pongal 2021: कब मनाया जाएगा पोंगल, कौन से खास व्यंजन पर्व को बनाते हैं खास (Recipes Inside)

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपीज

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement