Makar Sankranti Special: मकर संक्रांति में सिर्फ तीन चीजों से बनाएं ये स्वादिष्ट डिश

Makar Sankranti Special: हर साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है. देश भर में इस त्योहार को बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. इस दिन तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: January 13, 2021 16:58 IST

Reddit
Highlights
  • हर साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है.
  • तिल की चिक्की एक लोकप्रिय मकर संक्रांति व्यंजन है
  • तिल की चिक्की को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है.

Makar Sankranti Special: मकर संक्रांति हिंदू त्योहारों में सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. जिसे हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है. इस त्योहार को सर्दियों के मौसम के अंत, और आगे आने वाले समय में गर्मी और धूप का प्रतीक माना जाता है. और मौसम में परिवर्तन होने की वजह से हमें अपने कंबल से बाहर निकलने का मौका मिलता है और कुछ उत्सव-विशेष  फूड् के साथ उत्सव में भाग लेने का मौका मिलता है. मकर संक्रांति पर देश भर के घरों में एक से बढ़कर एक व्यंजन बनते हैं, जो सभी मकर संक्रांति की दावतों में आम होते हैं.

 

तिल की चिक्की एक लोकप्रिय मकर संक्रांति त्योहार का व्यंजन है जिसे केवल तीन सामग्रियों- तिल, गुड़ और घी के साथ बनाया जाता है. इस स्वीट स्नैक से इम्यूनिटी को बढ़ाने और सर्दी और खांसी से बचाने के साथ-साथ सर्दियों के मौसम के आखिरी चरण में आपको गर्म रखने के सभी गुण होते हैं, जो इस मौसम में काफी उग्र होते हैं.

Newsbeep

तिल की चिक्की क्रंची और पेट के लिए हल्की होती है. जिसे आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ गेट-टू गेटर के दौरान दिल को छू लेने वाली सामग्री के साथ बना सकते हैं. आप इसे बल्क में बना सकते हैं और इसे सर्दियों तक रहने के लिए महीनों तक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं.

तिल की चिक्की कैसे बनाएं:

इस चिक्की को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तिल के बीजों को भून लें और अलग रख दें. उसी पैन में, घी और गुड़ को पिघलने तक भूनें. भुने हुए तिल डालें और अच्छी तरह मिलाएं, मिश्रण को एक बढ़ी हुई प्लेट या मक्खन पेपर के साथ लाइन प्लेट में डालें. इसे सेट करें और इस तिल की चिक्की को अपने पसंद के आकार में काट लें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Best Anti Dandruff Remedies: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

मकर संक्रांति 2021ः खिचड़ी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये मजेदार खिचड़ी रेसिपीज

अगर आप भी डायबेटिक तो अपने सिर्फ 10 मिनट के अंदर तैयार करें ये 6 मजेदार स्नैक्स

सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए शहद और लहसुन का करें इस्तेमाल, जानें 6 शानदार लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Happy Lohri 2021: आज है लोहड़ी का पर्व, जानें महत्व, परंपरा और स्पेशल रेसिपी

Ghee For Hair: बालों को रखना है हेल्दी तो घी का ऐसे करें इस्तेमाल!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement