High-Protein Recipe: तेल की एक बूंद डाले बगैर घर पर बनाएं 3 हाई-प्रोटीन इंडियन डिनर रेसिपी

High-Protein Recipe: हमारे डिनर में हाई-प्रोटीन (High-Protein Dinner) भोजन होना जरूरी है, लेकिन चिकन या मछली (chicken Or Fish) से बने हाई प्रोटीन वाले इंडियन डिनर (High-protein Indian Dinner) को बनाना किसी टास्क से कम नहीं होता है. यहां जानें कि कैसे आप एक स्वादिष्ट इंडियन डिनर (Indian Dinner) खाना बना सकते हैं वह भी बिना किसी तेल का उपयोग किए.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 02, 2020 16:54 IST

Reddit
Make 3 High-Protein Indian Dinner Recipes At Home Without Adding A Drop Of Oil | Which Indian Food Is Rich In Protein

Indian Dinner Recipes: बिना तेल के बनाएं ये 3 हाई प्रोटीन रेसिपी

Highlights
  • एक हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.
  • हाई-प्रोटीन इंडियन डिनर ऑयल-फ्री तैयार करना काफी काम का है.
  • यहां 3 हाई-प्रोटीन भारतीय डिनर टिप्स हैं जो आप घर पर आजमा सकते हैं.

High-Protein Indian Dinner: जो लोग वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए स्वस्थ, पोषक तत्वों से भरपूर आहार (Nutrient Diet) और वजन के बीच संतुलन बनाए रखना एक चुनौती है, और अगर आप तली (Fried) हुई सभी चीजें पसंद करते हैं, तो वजन घटाना (Weight Loss) और भी मुश्किल है. आपने कई लोगों से सुना होगा कि तेल भोजन में स्वाद लाता है. गहरे तले हुए मसाले (Deep-Fried Masalas) और टिक्का हमारे स्वाद पर कब्जा कर सकते हैं लेकिन यह लंबे समय में हमारे स्वास्थ्य पर भी गहरा असर डाल सकते हैं. प्रोटीन, मांसपेशियों (Muscle) को बनाने और उन्हें हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. प्रोटीन (Protein) सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है जिसे रोजाना अपने आहार (Diet) में शामिल करना चाहिए. एक हाई-प्रोटीन इंडियन डिनर (High-protein Indian Dinner) करना कठिन काम नहीं है, रोटी के साथ परोसा गया चिकन करी (Chicken Curry) या दाल भोजन के लिए एकदम सही है.

हरा चना पाचन के लिए है लाजवाब, ब्लड शुगर और वजन को भी रखेगा कंट्रोल! जानें और भी कई शानदार फायदे

चिकन और मछली को प्रोटीन के सबसे अच्छे मांसाहारी (Non-Vegetarian) स्रोतों में से एक माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना तेल के भी स्वादिष्ट चिकन करी (Chicken Curry) बना सकते हैं. यहां हमारे पास 3 हाई-प्रोटीन इंडियन डिनर रेसिपी (Indian Dinner Recipe) हैं, जो आप घर पर बिना किसी तेल (Oil) के उपयोग के आजमा सकते हैं. 

Kiara Advani ने शेयर किया फेवरेट ब्रेकफास्ट मील, जो उन्हें रखता है दिनभर एनर्जेटिक!

बिना तेल के तैयार किए गए 3 हाई प्रोटीन वाले भारतीय व्यंजन

1. मुर्ग मलाईवाला (Murgh Malaiwala)

यह डिश एक क्लासिक पारंपरिक चिकन करी की तरह लग सकती है, लेकिन इसे किसी भी तरह के घी या तेल में नहीं बनाया जाता है. यह ऑइल फ्री होता है. फिर भी स्वाद ओह-इतना स्वादिष्ट है! चिकन ड्रमस्टिक के साथ मसाले के एक सरणी में इसे गर्म मसाला और दूध में पकाया जाता है. जब मुर्ग मलाईवाला को अमीरों की तरह बनाना है तो इसे बादाम के साथ गार्निश किया जाता है. डिश की रेसिपी के लिए लिए यहां क्लिक करें.



vuf936g8

2. बिना तेल की फिश करी (Fish Curry Without Oil)

फिश और नारियल के स्वाद के साथ एक समृद्ध, स्वादिष्ट करी बिना तेल के भी बनाई जा सकती है. इसमें मिर्च और मसालों के साथ इमली और टमाटर की एक टिक्की के साथ पकाया जाता है, यहां एक मछली करी है जो काफी स्वादिष्ट है फिर भी इसे बनाने में किसी भी तरह के तेल का इस्तेमाल नहीं किया गया है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

ब्लड शुगर की बीमारी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं!

3. बिना तेल का चिकन मसाला (Chicken Masala Without Oil)

एक नींबू का स्वाद, तीखे मसाले, स्वादिष्ट दही के साथ एक चिकन रेसिपी वह भी बिना किसी तेल के आप अंदाजा लगा सकते हैं कितना बेहतरीन होगा. एक पौष्टिक भोजन के लिए चावल के साथ इसे खाएं! रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



0n7il1h8

तो अगर आप वाकई फूडी हैं तो इन इंडियन करी को अपनी हाई प्रोटीन डाइट में शामिल करें. साथ ही अपने डिनर को और भी स्वादिष्ट और हेल्दी बनाएं. इन रेसिपी को घर पर ट्राई करें और हमें कॉमेंट में लिखकर बताएं आपको कैसी लगीयह रेसिपी.


और खबरों के लिए क्लिक करें



कॉफी में ये 2 चीजें मिलाकर सुबह करें सेवन, तेजी से कम होगा वजन, घटेगी पेट की चर्बी, तेजी से वजन घटाने का है नेचुरल उपाय!

जानलेवा हो सकता है पेट का कैंसर, जानें पेट के कैंसर के लक्षण, कारण, इन चीजों को खाने से खतरा होगा कम!



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com