रसोई में मौजूद इन चीजों से बनाएं पाचन तंत्र को स्वस्थ

सौंफ भी पाचन क्रिया के लिए काफी सहायक है. इसमें मौजूद तत्व पेट की गैस में कमी लाते हैं. इसे चबाने से या चाय में डालकर लेने से पाचन क्रिया सक्रिय होती है.

रसोई में मौजूद इन चीजों से बनाएं पाचन तंत्र को स्वस्थ

इन चीजों से बनाएं पाचन तंत्र को स्वस्थ

अक्सर बाहर का खाना खाने से पेट से जुड़ी बीमारियां हो जाती है. फास्टफूड से भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में शरीर की पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके लिए पेट से जुड़ी समस्यों को दूर करने के लिए रसोई में मौजूद कुछ जरूरी चीजें काफी मददगार साबित हो सकती है. इन चीजों से पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाया जा सकता है. रसोई में मौजूद कई चीजें ऐसी होती है जिनको खाने से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखा जा सकता है. जानिए पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपकी रासोई में मौजूद इन चीजों के बारे में... 

पाचन तंत्र यानी डाइजेशन को स्ट्रॉन्ग बनाने के नुस्खे

1. अदरक: अदरक के सेवन से पाचन क्रिया में मदद मिलती है. खाना खाने के बाद अदरक और नीबू की कुछ बूदों के मिश्रण का एक घूंट कई परेशानियों से निजात दिला सकता है.

2. सौंफ: सौंफ भी पाचन क्रिया के लिए काफी सहायक है. इसमें मौजूद तत्व पेट की गैस में कमी लाते हैं. इसे चबाने से या चाय में डालकर लेने से पाचन क्रिया सक्रिय होती है. वहीं सौंफ की मदद से सीने में जलन, पेट और आंत की समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

3. जीरा: जीरा का सेवन करने से आग्नाशय के विभिन्न तत्वों का स्राव होने लगता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से भी पेट की कई समस्याएं समाप्त होती है.

फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Vitamin D Deficiency: अवसाद देती है विटामिन-डी की कमी! यहां हैं बचाव के उपाय

ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की शादी: अन्न सेवा से शुरू हुए विवाह-पूर्व समारोह, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: जब नव्या नवेली के केक से नजरें नहीं हटा पाईं अराध्या बच्चन, लग रही हैं बेहद क्यूट