Indian Cooking Tips: एक्ट्रा शुगर के बिना सिर्फ 15 मिनट में बनाएं लौकी की बर्फी (देखें Recipe Video)

Lauki Barfi Recipe: इस लौकी की बर्फी को आप सिर्फ 15 मिनट में बना सकते हैं बिना किसी रिफाइंड शुगर (Refined Sugar) और मावा (Mawa) का इस्तेमाल किए. है न कमाल! यह भी एक स्मार्ट और हेल्दी तरीका है कि आप अपने बच्चों को सब्जी खिला सकते हैं बिना यह एहसास कराए कि इसमें क्या छिपा है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: January 28, 2020 12:30 IST

Reddit
Make Gourd (Lauki) Barfi In Just 15 Minutes Without Extra Sugar (Watch Recipe Video)

Indian Cooking Tips: इस लौकी की बर्फी को स्वादिष्ट और आसानी से बना सकते हैं

Highlights
  • लौकी को स्वादिष्ट मिठाई में बदला जा सकता है.
  • यह लौकी बर्फी रिफाइंड शुगर के बिना बनाई जा सकती है.
  • जल्दी से बनने वाली रेसिपी वीडियो देखें और घर पर बनाएं.

Indian Cooking Tips: लौकी (Lauki) के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) कई होते हैं! यह स्वास्थ्यप्रद सब्जियों (vegetables) में से एक है, लेकिन यह भी सबसे विवादास्पद खाद्य पदार्थों में से एक भी है. जबकि कुछ लोग इसके कई स्वास्थ्य को गिनाते हैं. कुछ लोग लौकी को कड़वे स्वाद की वजह से पसंद नहीं करते हैं. लौकी को डाइट में शामिल करने की सलाद पोषण, आहार विशेषज्ञ भी देते हैं. इसलिए लौकि को हमें नियमित आहार (Regular Diet) में शामिल करना चाहिए. यही कारण है यह हर दूसरे दिन हर घर में पकते हुए मिल जाती है. अगर आपने भी घर में लौकी की सब्जी (Lauki ki Sabzi) कोशिश की है और आपको पसंद नहीं आई तो यहां हम बता रहे हैं आपको लौकी को अलग तरह से बनाने के तरीके. यहां आपको बताएंगे सब्जी बनाने का आसान और बढ़िया तरीका. लौकी बर्फी (Lauki Barfi) एक स्वादिष्ट मिठाई है जो आपको जरूर पसंद आएगी. यह अपने बच्चों को सब्जी खिलाने के लिए एक बेस्ट तरीका हो सकता है. बिना उन्हें अहसास कराए कि वह लौकी खा रहे हैं.

हड्डियों के साथ वजन घटाने, इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद है मशरूम-कोकोनट शोरबा, जानें इसे बनाने की रेसिपी और फायदे

इस लॉकी की बर्फी को सिर्फ 15 मिनट में बनाया जा सकता है. इसके अलावा, यह हेल्दी मिठाई रिफाइंड चीनी और मावा के बिना बनाई जाती है. इस रेसिपी को 7 बनाने के लिए यूट्यूब चैनल 'कुकिंग विथ रेशू' की रेसिपी वीडियो देखें और घर पर शुगर फ्री लौकी बर्फी (Sugar Free Gourd Barfi) बनाएं. 



रेसिपी बनाते हुए यह ध्यान रखें कि पकी हुई लौकी (Lauki) को  को पछाड़ें नहीं. पानी को निचोड़ लीजिए कुछ समय के लिए फुल क्रीम दूध, गाढ़ा दूध और घी के साथ पकाएं. गाढ़ा दूध प्राकृतिक रूप से मीठा होता है इसलिए इसमें चीनी मिलाने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन आप मिठाई को थोड़ा मीठा पसंद करते हैं, तो आप आप इसमें मीठा मिल सकते हैं.

औषधीय गुणों से भरपूर अलसी के बीज मोटापा घटाने में हैं कमाल, स्किन, बालों और डायबिटीज में भी रामबाण!




रेसिपी के ऊपर कुछ ड्राईफ्रूट्स ड़ालें और मिश्रण को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें. फिर इसे ठंडा करें ताकि बर्फी पूरी तरह से सेट हो जाए. इसे चौकोर आकार के टुकड़ों में या किसी भी आकार में काटें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

बच्चों को मिले पूरा पोषण डाइट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ेगी बच्चों की इम्यूनिटी, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर हैं चिया सीड्स, जानें कैसे घटाते हैं पेट की चर्बी और भी हैं कई कमाल के फायदे   



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूध, दही के साथ जानें 8 चीजों के सेवन करने का सही समय, जानें कौन सी चीज कब खाएं!  



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement