Milk Powder Recipes: दूध को लंबे समय तक स्टोर करना है मुश्किल, इन दो आसान तरीकों से घर पर बनाएं मिल्क पाउडर!

Make Milk Powder At Home: मौजूदा हालातों में हर चीज को स्टोर करने की होड़ मची है, लेकिन दूध ही एक ऐसी चीज है जिसको लंबे समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता है. ऐसे में घर पर ही पौष्टिक दूध पाउडर (Milk Powder) बनाने की ट्रिक आपको पता चल जाए तो जरूर आजमाना चाहेंगे!

  |  Updated: April 12, 2020 14:03 IST

Reddit
Milk Powder Recipes: Make Milk Powder At Home With These Two Easy Methods, It Is Difficult To Store Milk For A Long Time | Milk Powder Recipes

Milk Powder Recipe: इन दो तरीकों का इस्तेमाल कर घर पर बनाएं मिल्क पाउडर

Highlights
  • घर आसानी से ऐसे बनाएं मिल्क पाउडर.
  • लॉकडाउन में आजमाएं ये तरीका, मिलेगा फायदा!
  • यहां जानें दूध पीने के कई फायदे.

Milk Powder Recipes: भारत में लॉकडाउन चल रहा है. कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए घर से कम से कम निकलने की सलाह दी जा रही है, लेकिन घर का जरूरी सामान लेने तो आपको जाना ही पड़ता है. अगर आप हफ्ते में एक या दो बार सामान खरीदने जाते हैं तो जरूरी सामान इतना ले आते हैं कि कम से कम 2 से 3 दिनों तक चल जाए. कुछ चीजों को आप आसानी से स्टोर कर सकते हैं, लेकिन दूध (Milk) को स्टोर करना संभव नहीं लगता. दूध एक ऐसी चीज है, जिसका उपयोग हर घर में होता है. मौजूदा हालातों में हर चीज को स्टोर करने की होड़ मची है, लेकिन दूध ही एक ऐसी चीज है जिसको लंबे समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता है. ऐसे में घर पर ही पौष्टिक दूध पाउडर (Milk Powder) बनाने की ट्रिक आपको पता चल जाए तो जरूर आजमाना चाहेंगे! अगर आप सोच रहे हैं कि घर पर दूध पाउडर कैसे बनाएं (How To Make Milk Powder At Home) तो यहां हम बता रहे हैं आपको घर पर दूध पाउडर बनाने की ट्रिक. जो पोषक तत्वों से तो भरपूर तो होगा ही साथ ही पौष्टिक भी हो सकता है. 




घर पर दूध पाउडर बनाने का तरीका | How To Make Milk Powder At Home

यहां दूध पाउडर बनाने के दो तरीके बताए जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप घर पर ही दूध पाउडर बना सकते हैं.

1. दूध पाउडर बनाने का पहला तरीका

जितनी मात्रा में आपको दूध पाउडर बनाना है उसी मात्रा में आपको दूध चाहिए होगा. सामान्य तौर पर सबसे पहले 3 से 4 लीटर दूध तब तक उबालें जब तक की में मलाईदार स्थिरता नहीं आ जाती. इसके बाद एक बड़ा पैन लें और उसमें उबाले हुए दूध को डाल दें.
 अब इस उबाले हुए दूध को को ओवन में 150°फारेनहाइट पर प्रीहीट करें. बीच-बीच में दूध को चलाते रहे और ओवन को थोड़ा खुला छोड़ दें ताकि नमी निकलती रहे. 
जब दूध सूख जाए, तो आप पैन को बाहर निकालें और पाउडर बनाने के लिए एक ब्लेंडर में दूध के टुकड़ों को पीस लें. जब पाउडर तैयार हो जाए तो इसे स्‍टोर करके रख सकते हैं. इस तरीके से दूध पाउडर बनाने के लिए आपको तापमान का ध्यान रखें.



tea with milk powderMilk Powder Recipe: दूध को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए ऐसे बनाएं मिल्क पाउडर 





2. घर पर दूध पाउडर बनाने का तरीका नंबर दो

घर पर दूध पाउडर बनाने के लिए दूसरा तरीका डिहाइड्रेशन का है. इसके लिए आपको डिहाइड्रेटर ट्रे में डाला गया फ्रूट रोल रखना होगा और हर ट्रे में एक कप दूध डालें. इसके बाद आप इसे 135°फारेनहाइट से 140°डिहाइड्रेटर सेट करें. 
जब दूध पूरी तरह से सूखकर परतदार हो जाए, तो इसे टुकड़ों में कर लें और मिक्सर में ग्राइंड करके बारीक पाउडर बना लें. इस तरीके से दूध पाउडर बनाने के लिए ध्यान रखें की तापमान दूध को डिहाइड्रेट कर रहा है या नहीं.



दूध पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Milk

1. दूध में कैल्शिय की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है.
2. कैल्शियम दातों के लिए फायदेमंद माना जाता है.
3. दूध में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
4. दूध कब्ज से राहत दिला सकता है.
5. दूध को एनर्जी के लिए लाभदायक माना जाता है.
6. हाइड्रेशन रखने में भी दूध फायदेमंद

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement