टमाटर नहीं शिमला मिर्च (Capsicum) से बनाएं साउथ इंडियन स्टाइल लाल चटनी (Recipe Inside)

सिर्फ साउथ इंडियन व्यंजनों के साथ ही नहीं ब​ल्कि शिमला मिर्च की चटनी को अपने पराठों, आलू-पूरी और भारतीय थाली में भी साइड डिश के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: February 21, 2020 13:03 IST

Reddit
Make South Indian-Style Capsicum (Shimla Mirch) Chutney To Go With Your Dosa And Idli
Highlights
  • डोसा, इडली, मेदू वड़ा या उत्तपम हो इन सभी के साथ चटनी बहुत जरूरी है.
  • शिमला मिर्च की चटनी एक बढ़िया साइड डिश साबित होगी.
  • यह आपके खाने में वैराइटी लाएगी.

अगर आप भी साउथ इंडियन खाने के प्रशंसक हैं, तो आप भोजन के साथ मिलने वाली चटनी का महत्व भी जानते होंगे. डोसा, इडली, मेदू वड़ा या उत्तपम हो इन सभी के साथ चटनी बहुत जरूरी है. जब भी साउथ इंडियन व्यंजनों की बात आती है तो हम आमतौर पर इन सब व्यंजनों के साथ नारियल की चटनी सर्व करते है, जो एक निर्विवाद विजेता है. लेकिन, हम अपनी थाली में भी विविधता चाहते हैं, तो इसलिए हम नारियल की चटनी को अन्य प्रकार की चटनी भी बनाते हैं. शिमला मिर्च से बनने वाली इस चटनी के बारे में शायद आपमें काफी लोगों ने न सुना हो, मगर यह खाने में बहुत अच्छी लगती है. नारियल की चटनी के साथ या उसके बिना भी शिमला मिर्च की चटनी एक बढ़िया साइड डिश साबित होगी, यह आपके खाने में वैराइटी लाएगी.

सिर्फ साउथ इंडियन व्यंजनों के साथ ही नहीं ब​ल्कि शिमला मिर्च की चटनी को अपने पराठों, आलू-पूरी और भारतीय थाली में भी साइड डिश के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शिमला मिर्च की चटनी को ब्रेड टोस्ट पर यम्मी स्प्रेड और सैंडविच फीलिंग बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. हम शिमला मिर्च को कडाई पनीर, पनीर टिक्का, नूडल्स और स्टर फ्राई व्यंजनों में काफी पसंद करते हैं, यह चटनी सब्जी के रूप में भी बढ़िया काम करेगी. इस रेसिपी में, हम लाल शिमला मिर्च का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन आप चाहें तो सामान्य हरे या पीले रंग की शिमला मिर्च का उपयोग भी कर सकते हैं. हमने रेड बेल पेपर को इसलिए चुना क्योंकि यह चटनी को आकर्षक लाल रंग और मिठास के साथ-साथ तीखापन भी देती है.



m9nq76lg

शाम की चाय के साथ सर्व करें सिर्फ कुछ ही मिनटों बनने वाले हेल्दी बेक्ड नमकपारे, रेसिपी देखें



शिमला मिर्च की चटनी बनाने की रेसिपी:

 सामग्री:

2 लाल शिमला मिर्च, कटी हुई

1 प्याज, कटा हुआ

1 टमाटर, कटा हुआ

1 बड़ा चम्मच उड़द दाल

3-4 लहसुन की कलियां

2 लाल मिर्च

आधा चम्मच जीरा

1 चम्मच इमली का पानी या नींबू का रस

नमक स्वादानुसार

तड़के के लिए:

कढ़ीपत्तों का गुच्छा

आधा चम्मच सरसों के बीज

हिंग का पानी कुछ बूंदें

1 चम्मच उड़द की दाल

1 लाल मिर्च

तरीका:

1. उड़द की दाल को थोड़े से तेल में लाल मिर्च, जीरा और लहसुन के साथ भूनें. प्याज़ डालकर भूनें. इसके बाद, टमाटर, शिमला मिर्च और नमक डालें और सब्जियों के पकने तक भूनें. मिश्रण को ठंडा होने दें.

2. मिश्रण को इमली के पानी या नींबू के रस के साथ एक ब्लेंडर में डालें और इसका एक स्मूद पेस्ट बना लें अगर जरूरत हो तो आप इसमें थोड़ा पानी डाल सकते हैं.

3. अब तड़का तैयार करें. एक छोटे पैन में थोड़ा तेल गरम करें. इसमें हींग और सरसों के दाने डालें. एक बार जब बीज चटकने लगे, तो कढ़ीपत्ता, लाल मिर्च और उड़द दाल डालें. जब दाल सुनहरे हो जाए तो गैस बंद कर दें.

4. चटनी के ऊपर तड़का डालें और परोसें.

इस मजेदार लाल शिमला मिर्च की चटनी के साथ अपने परिवार को सरप्राइज करें और अपने पसंदीदा भोजन के साथ इस स्वादिष्ट चटनी का मजा लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



बिना गैस जलाएं झटपट तैयार करें ये 5 Healthy No-Cook Meals

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement