Egg Roll Recipe: घर पर बनाएं बाजार जैसे टेस्टी एग रोल, यहां है आसान रेसिपी

अपनी फैमिली को कुछ ऐसा ब्रेकफास्ट करवाना चाहते हैं जो हेल्दी और टेस्टी दोनों हो तो आज ही ट्राई करें कुरकुरे एग रोल. ये है रोल बनाने की आसान विधि.

Egg Roll Recipe: घर पर बनाएं बाजार जैसे टेस्टी एग रोल, यहां है आसान रेसिपी

आप चाहें तो एग रोल ब्रेड के भी बना सकते हैं या फिर रोटी के ही रोल बना सकते हैं.

खास बातें

  • एग रोल को आप रोटी या फिर ब्रेड से भी बना सकते हैं.
  • यह एक हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट ऑप्शन हो सकता है.
  • एग रोल से अंडे का पूरा पोषण मिल सकता है.

दिन की एनर्जेटिक और हेल्दी शुरुआत के लिए एग रोल एक अच्छा ऑप्शन है. ये एक ऐसा ब्रेकफास्ट है जो तैयार भी जल्दी होता है और खाने में भी स्वादिष्ट होता है. बच्चों को तो ये खासकर के बेहद पसंद आता है. एक और खास बात ये है कि आप चाहें तो एग रोल को ब्रेड से बना सकते हैं या फिर रोटी से भी बना सकते हैं. दोनों ही तरीकों से अंडे का पूरा पोषण आपको मिलेगा. तो चलिए जानते हैं एग रोल बनाने की आसान विधि के बारे में.

सामग्री

दो अंडे
बारीक कटी प्याज
बारीक कटी हरी मिर्च
बारीक कटा हरा धनिया
लंबी स्लाइस में कटी गाजर
पत्ता गोभी
शिमला मिर्च
हरी चटनी/ मयोनिस / शेजवान चटनी
ब्रेड/ रोटी
नमक और लाल मिर्च

    विधि

    सबसे पहले दोनों अंडों की भुर्जी बना लें. भुर्जी बनाने के लिए एक पैन में तेल लें. तेल गर्म होने पर जीरे डालें. फिर दोनों अंडे फोड़ कर डाल दें. नमक और लाल मिर्च डालें. भुर्जी थोड़ी पक जाए तब हरा धनिया और हरी मिर्च भी डाल दें.

    in91179g

    अगर ब्रेड से एग रोल बनाना चाहते हैं. तो ब्रेड की स्लाइस लें. उसके चारों कोने काट दें. ब्रेड का दूध या पानी में हल्का सा भिगो कर हाथ से दबाएं. इसमें भुर्जी की फिलिंग करें. ऊपर से कटी प्याज, गाजर और शिमला मिर्च डालें. फिर उसे रोल जैसा पैक कर दें और कम तेल में तल लें.

    328eqju8

    रोटी के एग रोल बनाने के लिए सबसे पहले आटे की रोटी बेलें. इस रोटी पर पहले एक लेयर हरी चटनी की लगाएं और अगर देसी स्वाद नहीं चाहिए तो शेजवान चटनी की लेयर लगा सकते हैं या फिर  मयोनिस   लगा सकते हैं. इस पर भुर्जी डालें. ऊपर से बारीक कटी प्याज, गाजर और शिमला मिर्च डालें. रोटी के चारों तरफ पानी की लेयर लगाएं ताकि तलते समय रोल खुल न जाए. अब रोटी का रोल बनाएं और दोनों सिरों को भी फोल्ड कर दें. रोल तैयार है इसे तेल में फ्राई करें और सर्व करें. अगर आपने लेयरिंग किसी चटनी से की है तो इसे सीधे खा सकते हैं या फिर सॉस या किसी अन्य तरह के डिप के साथ आप एग रोल का मजा ले सकते हैं.

    बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

    अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

    फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

    सोनम कपूर ने अपने भाई-बहनों के साथ राखी की दावत का इस तरह लिया मजा, यहां देखें तस्वीरें

    पास्ता खाने के शौकीन लोगों को बेहद पसंद आएगा टोमैटो का टैंगी फ्लेवर-Video Inside

    White Butter Benefits: चौंका देंगे आपको सफेद मक्खन के ये फायदे, जानिए सफेद मक्खन बनाने की विधि

    Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

    Kitchen Ingredients For Gastric Problem: रसोई में छिपे हैं गैस से राहत दिलाने वाले ये 10 नुस्खे