Vinegar Soaked Radish: अपने खाने को बनाएं और भी मजेदार इस सिरके वाली मूली के साथ- Recipe Inside

आमतौर आप सभी जब कभी रेस्टोंरेट्स में बाहर खाना खाते हैं तो वहां अक्सर खाने के साथ सिरके वाली प्याज सर्व कि जाती है, ठीक उसी तरह सिरके वाली मूली भी खाने में बहुत ही स्वाद लगती है.

Vinegar Soaked Radish: अपने खाने को बनाएं और भी मजेदार इस सिरके वाली मूली के साथ- Recipe Inside

खास बातें

  • सिरके वाली मूली भी खाने में बहुत ही स्वाद लगती है.
  • मूली खाने के काफी फायदे हैं.
  • इसके सेवन से आपका पाचन दुरूस्त रहता है.

अचार हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करती है. दाल चावल, रोटी सब्जी या फिर पराठे साथ तो यह बेहद ही मजेदार लगता है. अचार की बात करें तो हमारे यहां इसकी एक लंबी वैराइटी देखते को मिलती है, और इनमें से कुछ अचार तो ऐसे भी हैं जिन्हें ​कई अलग अलग तरह से बनाया जाता है. कुछ अचार भी जिनको मौसम के अनुसार डाला जाता है. जैसे गर्मियों में आम का अचार खाना पसंद किया जाता है तो उसी तरह सदियों के दौरान गाजर और मूली के अचार को खूब चाव से खाते हैं. ऐसी ही एक और लाजवाब चीज है सिरके वाली मूली जिसे इस सर्दी के आपको जरूर आजमाना चाहिए.

Jowar Masala Roti: अपनी रेगुलर रोटियों को दें हेल्दी ट्विस्ट- Recipe Inside

मूली खाने के फायदे:

आमतौर आप सभी जब कभी रेस्टोंरेट्स में बाहर खाना खाते हैं तो वहां अक्सर खाने के साथ सिरके वाली प्याज सर्व कि जाती है, ठीक उसी तरह सिरके वाली मूली भी खाने में बहुत ही स्वाद लगती है. मूली खाने के काफी फायदे हैं, इसके सेवन से आपका पाचन दुरूस्त रहता है और जिन लोगों को गैस या कब्ज की शिकायत रहती है उनको इन समस्याओं से राहत मिलती है. मूली खाने से आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा मिलता है और ब्लड प्रेशर को भी रेगुलेट करने में मदद मिलती है. इन सबके अलावा डा​यबिटिज के मरीजों के लिए भी मूली के सेवन को अच्छा माना जाता है, मूली खाने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

कैसे बनाएं सिरके वाली मूली | सिरके वाली मूली की रेसिपी:

दो मूली लें, उन्हें छीलकर, धोकर साफ कर लें. इन्हें आप लंबाई या गोलाई में मीडियम मोटाई में काट लें. अब आप चाहे तो इन कटी हुई मूली का सीधा इस्तेमाल कर लें या फिर आप इन्हें एक दिन धूप में रख सकते हैं, जिससे की मूली का पानी सूख जाएं. एक साफ और सूखा कांच का एयरटाइट जार लें. इसमें एक कप सिरका डालें, थोड़ा सा नमक और हल्की सी चीनी डालें और चम्मच की मदद से मिलाएं. इस जार में कटी हुई मूली डालें और अगले दिन सिरके वाली मूली का मजा लें.

सिरके वाली मूली की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप चाहे तो इस रेसिपी में लाल या सफेद दोनों मूली का उपयोग कर सकते हैं. वहीं जो लोग थोड़ा स्पाइसी चाहते हैं तो वह इसमें हरी मिर्च लंबाई में काटकर मूली के साथ डाल सकते हैं. इससे आप एक साथ दो चीजों को मजा ले सकते हैं.

Chorafali Recipe: एक ग्लूटेन-फ्री गुजराती स्नैक जिसे घर पर बनाना है काफी आसान