Weight Loss Dessert: मीठा खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी मखाना चिक्की

Makhana Chikki Recipe: जब हम वजन घटाने के बारे में सोचते हैं, तो मिठाई बार और चिक्की हमारे दिमाग को पार कर जाती हैं. हम अक्सर अपने सभी स्वीट ट्रीट से दूर रहते हैं और अपनी क्रेविंग को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं.

Weight Loss Dessert: मीठा खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी मखाना चिक्की

Weight Loss Dessert: मखाने में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं.

खास बातें

  • मखाना सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.
  • मखाना कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है.
  • मखाना चिक्की को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Makhana Chikki Recipe:   जब हम वजन घटाने के बारे में सोचते हैं, तो मिठाई बार और चिक्की हमारे दिमाग को पार कर जाती हैं. हम अक्सर अपने सभी स्वीट ट्रीट से दूर रहते हैं और अपनी क्रेविंग को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं. लेकिन जब हमें पता चला कि एक स्वीट ट्रीट इलाज है जो न केवल वजन घटाने वाले डाइट के लिए अच्छा है, बल्कि वजन कम करने में भी हमारी मदद करता है. हां, तुमने यह सही सुना! यह मीठी चिक्की उन सभी चीजों से बनाई जाती है जो वजन घटाने के लिए अच्छी होती हैं. स्टार सामग्री कोई और नहीं बल्कि फॉक्सनट या मखाना है.

मखाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Makhana)

हमने अपने माता-पिता और दादा-दादी को मखाने की प्रशंसा करते सुना है, लेकिन हाल ही में हम इस पौष्टिक बीज के वास्तविक लाभों को समझते हैं. मखानों से जुड़े स्वास्थ्य लाभों की एक सूची है, उनमें से कुछ यह है कि उनमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं, ब्लड शुगर को बनाए रखते हैं, वे हड्डी और दांतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं. और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे कैलोरी पर कम और प्रोटीन पर उच्च होते हैं, जिससे आप लंबे समय तक भरे रहते हैं और सभी खराब कैलोरी से दूर रहते हैं.

1vbv3dg8
मखाना ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं.

इस वेट लॉस फ्रेंडली चिक्की में इस्तेमाल होने वाली अन्य सामग्री कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज हैं, दोनों को एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन और जिंक में उच्च माना जाता है. बनाने में बेहद आसान, इस हेल्दी स्वीट ट्रीट को तैयार करने के लिए 10 मिनट से ज्यादा की जरूरत नहीं है और एक बार हो जाने के बाद आपको बस फ्रीज करना है और इसका आनंद लेना है. रेसिपी के लिए यहां पढ़ेंः 

कैसे बनाएं मखाना चिक्की रेसिपीः (How To Make Makhana Chikki)

मखाना, सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज सहित सभी सामग्री को एक-एक करके दरदरा पाउडर बना लें. एक बाउल में सभी को डालकर मिक्‍स करें और हाथों से अच्‍छी तरह से मसल लें. एक सपाट प्लेट पर फैलाएं और जमने दें. कुछ घंटों के बाद, चिक्की खाने के लिए तैयार है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Masala Patties Pav: घर पर आसानी से बनाएं मुंबई स्टाइल मसाला पैटी पाव रेसिपी
Healthy Fruit Smoothies: मानसून में हेल्दी रहने के लिए इन फ्रूट स्मूदी का करें सेवन
Breakfast Recipes: 5 नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज, जो नाश्ते को बनाएंगी यम्मी
Benefits Of Potatoes: आलू खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप