Makhana Health Benefits: सुबह खाली पेट खाएं मखाना, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Makhana Health Benefits: मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत ही नहीं स्वाद के लिए लिहाज से भी काफी अच्छा माना जाता है. मखाने को व्रत में स्नैक्स और खीर के रूप में खाया जाता है.

Makhana Health Benefits: सुबह खाली पेट खाएं मखाना, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Makhana Health Benefits: मखाना भी एक ड्राई फ्रूट है जिसे खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

खास बातें

  • मखाने में बहुत ही कम कैलोरी होती है.
  • खाली पेट मखाने के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • मखाने में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाया जाता है.

Health Benefits Of Eating Makhana: मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत ही नहीं स्वाद के लिए लिहाज से भी काफी अच्छा माना जाता है. मखाने को व्रत में स्नैक्स और खीर के रूप में खाया जाता है. मखाने (Makhana Health Benefits) को डाइट का हिस्सा बना के वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. असल में मखाने में बहुत ही कम कैलोरी होती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. वजन घटाने के लिए आप इसे ब्रेकफास्ट में स्नैक्स के तौर पर या ओट्स में डाल कर भी खा सकते हैं. मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. खाली पेट मखाने के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं मखाने से मिलने वाले लाभों के बारे में.

मखाना खाने के फायदेः (Eating Makhana On Empty Stomach Benefits)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए मखाने को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे नाश्ते में दूध, ओट्स, सलाद में डालकर सुबह खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

jtuhl2q8

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए मखाने को डाइट में शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. ब्लड शुगर लेवलः

अगर आप ब्लड शुगर के मरीज हैं, तो मखाने का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. खाली पेट मखाना खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

3. हार्टः

हार्ट के मरीजों के लिए सुबह खाली पेट मखाने का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. मखाने में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

4. कब्जः

सुबह खाली पेट मखाने का सेवन पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. मखाने में फाइबर ही नहीं बल्कि, आयरन और कैल्शियम के तत्व भी पाए जाते हैं, जो पेट गैस, अपच की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Roti Garlic Bites: स्नैक्स के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रोटी गार्लिक बाइट
Remedies For Backache: कमर दर्द से राहत पाने के लिए आपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
How To Increase Immunity: सर्दी से बचने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये चीजें
Immunity Boosting Breakfast: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये रेसिपीज