Malabar Fish Curry: केरल स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं मालाबार फिश रेसिपी

Malabar Fish Curry Recipe: फिश को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. फिश से बनी डिश की एक लंबी लिस्ट है. मालाबार फिश करी मूल रूप से एक केरल डिश है जिसमें केरल स्टाइल की करी के साथ प्याज, नारियल के दूध और अन्य प्रकार की फिश शामिल है.

Malabar Fish Curry: केरल स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं मालाबार फिश रेसिपी

Malabar Fish Curry: मालाबार फिश करी को मालाबार मठ्ठी करी के रूप में भी जाना जाता है.

खास बातें

  • फिश में फैट की मात्रा कम होती है.
  • मालाबार फिश करी एक टेस्टी रेसिपी है.
  • मालाबार फिश करी को घर पर आसानी बना सकते हैं.

Malabar Fish Curry Recipe:  अगर आपको भी लगता है कि फिश से बनी रेसिपीज केवल बंगाल में पॉपुलर हैं तो आप गलत हो सकते हैं, क्योंकि फिश से बनी डिश की एक लंबी लिस्ट है जो हर राज्य और प्रांत में एक अलग फ्लेवर के साथ आपको मिलेगी. मालाबार फिश करी मूल रूप से एक केरल डिश है जिसमें केरल स्टाइल की करी के साथ प्याज, नारियल के दूध और अन्य प्रकार की फिश शामिल है. आप इस फिश करी में अलग-अलग सब्जियां भी मिला सकते हैं. मालाबार फिश करी को स्थानीय रूप से मालाबार मठ्ठी करी के रूप में भी जाना जाता है. मालाबार फिश करी एक ऐसी रेसिपी है जिसे आप एक बार बनाने के बाद बार-बार बनाना पसंद करेंगे.  

फिश में पाए जाने वाले पोषक तत्वः

फिश को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. फिश में फैट की मात्रा कम होती है. इसे प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन जैसे डी और बी 2 (राइबोफ्लेविन) से भरी होती है. इसके अलावा कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर है. इसमें आयरन, जिंक, आयोडीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम आदि के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

1mlr102

फिश में फैट की मात्रा कम होती है. 

मालाबार फिश करी बनाने की विधिः

मालाबार फिश करी बनाने के लिए कटी फिश, सूखी लाल मिर्च, प्याज, नारियल का दूध, सरसों के बीज, करी पत्ता, धनिया पत्ती, इमली का पल्प , धनिया बीज और स्वादानुसार नमक चाहिए. इस रेसिपी के लिए किसी भी प्रकार की फिश का इस्तेमाल किया जा सकता है. मालाबार फिश बनाने के लिए सबसे पहले लाल मिर्च और धनिया के बीज को गर्म पानी में भिगोकर पेस्ट बना लें. इसके बाद मसाला भूनें और एक तरफ रख दें. एक पैन में तेल गरम करें और उसमें राई, प्याज और करी पत्ता डालें और भूनें. फिर मिर्च धनिया का पेस्ट डालें और अच्छे से पका के ठंडा करें. इसके बाद इसमें नारियल का दूध डालें और मिलाएं. अब पानी डाल कर ग्रेवी तैयार करें. अब इसमें फिश डाले और उबाल आने तक पकाएं, इसके बाद इमली का पल्ब मिलाएं और धनिया पत्ती से गार्निश करें. स्टेप-बाई-स्टेप पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Broccoli: ब्रोकली खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप
Kalmi Vada: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं क्रिस्पी राजस्थानी स्नैक
BLT Sandwich: क्विक और टेस्टी स्नैक के लिए आसानी से बनाएं बीएलटी सैंडविच
Chocolate Mithai Roll: चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये यूनिक चॉकलेट मिठाई रोल्स रेसिपी
Homemade Besan Laddu: घर में झटपट ऐसे बनाएं बेसन के स्वादिष्ट लड्डू