त्वचा को बनाना है मलाई जैसा मुलायम, तो अपनाएं मलाई से जुड़े ये नुस्खे...

क्या आपको गर्मियों में धूम में निकलना पसंद नहीं है... हममें से ज्यादातर को नहीं है. लेकिन फिर भी काम के लिए ऐसा करना ही पड़ता है. पूरी तरह से घर में बैठे रहना भी संभव नहीं.

एनडीटीवी  |  Updated: July 03, 2018 16:01 IST

Reddit
5 Ways To Use Malai (Milk Cream) For Flawlessly Smooth, Soft and Supple Skin
Highlights
  • हर किसी की तमन्ना है मलाई जैसी त्वचा.
  • एक बार स्किन पर टैंन आ जाए तो यह जाने में महीनों का समय लेता है.
  • धूप में निकलने का नतीजा होता है सनबर्न या टैन स्किन
कहते हैं न 'फर्स्ट इम्प्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन'. शायद इसलिए ही हम सभी अपने चेहरे पर और उसकी चमक और ग्लो को बरकरार रखने के लिए हम जाने कहां-कहां और कैसे कैसे उपाय अपनाते हैं. हर किसी की तमन्ना है मलाई जैसी त्वचा. तो इसे पाने में आपकी मदद कर सकती है मलाई. इससे जुड़े कई नुस्खे हैं जो आपकी त्वचा की चमक में लगा सकते हैं चार चांद...

धूप होगी बेअसर (Tanned Skin)

क्या आपको गर्मियों में धूम में निकलना पसंद नहीं है... हममें से ज्यादातर को नहीं है. लेकिन फिर भी काम के लिए ऐसा करना ही पड़ता है. पूरी तरह से घर में बैठे रहना भी संभव नहीं. धूप में निकलने का नतीजा होता है सनबर्न या टैन स्किन... एक बार स्किन पर टैंन आ जाए तो यह जाने में महीनों का समय लेता है. और इस पर टैंन की परत दर परत इसे खत्म होने ही नहीं देती. लेकिन आप इसे दूर कर सकते हैं मलाई की मदद से. इसके लिए चेहरे पर बस मलाई लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें. आप चाहें तो बेसन के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर सकते हैं और इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें. अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें. 
 

skin tan

मलाई से तैयार किया गया फेस पैक ड्राई स्किन को नई चमक दे सकता है.



2. रूखी त्वचा के लिए (Dry Skin) 

मलाई से तैयार किया गया फेस पैक ड्राई स्किन को नई चमक दे सकता है. इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच मलाई को एक चम्मच शहद के साथ मिलाना होगा और इसे अपने चेहरे पर लगा लें. इसे कम से कम 20 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

 
dry skinआप चाहें तो मलाई और हल्दी का पैक भी बना सकते हैं.
 


3. दमकती त्वचा के लिए (Glowing Skin)

सोफ्ट और स्मूद त्वचा के साथ ही मलाई आपकी त्वचा को दमकती हुई बना सकती है. इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच मलाई में उतना ही बेसन भी मिलाएं. इसे त्वचा पर लगाकर करीब 20 मिनट तक छोड़ दें. आप चाहें तो मलाई और हल्दी का पैक भी बना सकते हैं. इसे त्वचा पर लगाने के 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.
 
skin 620

इसके अच्छे नतीजों के लिए इसे ओटमिल या ब्रेडक्रम के साथ मिलाएं.


4. डेड स्किन के लिए (Dead Skin)

मलाई नेचुरल एक्सुलाइटर है और यही वजह है कि यह आपकी डेड स्किन की समस्या को दूर करती है. इसके अच्छे नतीजों के लिए इसे ओटमिल या ब्रेडक्रम के साथ मिलाएं. यह एक तरह से आपकी त्वचा पर स्क्रब की तरह काम करती है. इसे अपनी त्वचा पर स्क्रब की तरह ही इस्तेमाल करें. आप इसे कोहनी, गर्दन, घुटनों, पैरों और हाथों पर लगाएं. अच्छे नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें.
 
healthy skin
Malai बंद रोमछिद्रों को खोलने और त्वचा पर जमी धूल को हटाने में मदद करती है.

 
5. क्लिंजिंग के लिए (Cleansing Skin)
मलाई नेचुलर क्लिंजर का काम भी कर सकती है. यह बंद रोमछिद्रों को खोलने और त्वचा पर जमी धूल को हटाने में मदद करती है. इसके लिए आपको एक चम्मच मलाई और एक चम्मच नींबू रस के साथ अपनी त्वचा को मसाज देनी होगी. ऐसा आप 4 से 5 मिनट तक कर सकते हैं. कुछ देर बाद इसे गीले रूई के फाहे से साफ कर लें.

Commentsऔर खबरों के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement