मलाइका अरोड़ा ने बताया पाचन को इंप्रूव करने का जबरदस्त घरेलू नुस्खा, इन दो चीजों की ड्रिंक पीने की दी सलाह!

मलाइका अरोरा (Malaika Arora) अपनी सख्त योग दिनचर्या, अपनी डाइट सीक्रेट्स (Diet Secrets) और एक परफेक्ट फिजिक के लिए जानी जाती हैं जो किसी के लिए भी प्रेरणादायक हो सकता है. उन्होंने हाल ही में एक इंस्टाग्राम वीडियो पोस्ट में अच्छे पाचन (Good Digestion) के लिए एक आसान और कारगर घरेलू नुस्खे के बारे में बताया है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 15, 2020 19:43 IST

Reddit
Malaika Arora Said A Great Home Remedy To Improve Digestion, Advised To Drink These Two Things

मलाइका अरोड़ा Malaika Arora) ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर बताया बेहतर डायजेशन का राज!

Highlights
  • मलाइका अरोड़ा एक सख्त डाइट लेने के लिए जानी जाती हैं.
  • वह सोशल मीडिया पर अपने कई डाइट रहस्यों का खुलासा करती रहती हैं.
  • हाल ही में उन्होंने बेहतर पाचन के लिए मॉर्निंग ड्रिंक के बारे में बताया.

मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) इंडस्ट्री की सबसे फिट एक्टर्स में से एक हैं, जो अपने योग वीडियो, अपने डाइट सीक्रेट्स (Diet Secrets) और एक परफेक्ट फिजिक के साथ हर बार चर्चा में रहती हैं. जो किसी के लिए भी प्रेरणादायक हो सकता है. अगर आप उन्हें सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं, तो आपको पता होगा कि वह कैसे अच्छे समग्र स्वास्थ्य के बारे में अपनी दिनचर्या से कई टिप्स और ट्रिक्स साझा करती रहती हैं. अपनी हाल ही के इंस्टाग्राम पोस्ट में, मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) ने एक आईजीटीवी वीडियो साझा किया जिसमें उन्होंने अच्छे पाचन (Good Digestion) के लिए एक आसान और कारगर घरेलू नुस्खे (Home Remedies) के बारे में बताया है. एक नज़र देख लो:



ये आपकी रसोई में मौजूद जादुई बीज हैं. आपको बस इनके जादू को खोलने की जरूरत है और फर्क खुद ही देख लें. मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) और जीरा (Cumin) में आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ और आंतों को हेल्दी रखने वाले गुण होते हैं. रात भर पानी में रहने और सुबह इसे पीने से आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और यह मल त्याग को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह आपको पाचन समस्याओं से लड़ने में भी मदद करता है. मेथी के बीज डायबिटीज रोगियों के लिए भी एक बेहतरीन उपाय है.



मलाइका अरोड़ा द्वारा सुझाए गए मेथी के बीज और जीरा का यह सरल संयोजन वास्तव में अद्भुत काम कर सकता है. आपको बस इतना करना है कि रात भर पानी में दोनों का एक बड़ा चमचा भिगो देना है, इसे अगली सुबह एक गिलास में तनाव दें और जब आप उठें तो सबसे पहले इस ड्रिंक को पिएं. ये हमारे किचन पेंट्री में आसानी से उपलब्ध होने वाली सामग्री हैं. मलाइका बताती हैं कि हर दिन इस ड्रिंक का सेवन करने से अपच, बेचैनी और बदहजमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

विशेषज्ञों के अनुसार, जीरा पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए जाना जाता है और सूजन और कब्ज से छुटकारा पाने में कारगर हो सकता है. जबकि 'हीलिंग फूड्स' पुस्तक के अनुसार, मेथी के बीज, श्लेष्मा (गम जैसे) फाइबर का एक अच्छा स्रोत होते हैं जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम करते हैं.

भले ही आंत के स्वास्थ्य और अच्छे पाचन के महत्व के बारे में बहुत कुछ बोला गया हो, लेकिन हम में से बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य में आंत की क्या भूमिका होती है. हमारे शरीर में अधिकांश बैक्टीरिया कोशिकाएं आंत के लिए बनती हैं, जिसमें से अच्छे बैक्टीरिया भोजन से पोषक तत्वों को मेटाबॉलिज्म में मदद करते हैं, आंतों के विकारों से बचाते हैं और आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं. सरल शब्दों में, एक हेल्दी आंत हमारे समग्र स्वास्थ्य की के लिए काफी जरूरी है और हमारे पाचन और इम्यून सिस्टम पर सीधा प्रभाव डालती है. यह बात हमारी पसंदीदा बॉलीवुड हस्तियों भी मानती हैं!

और अब जब यह क्विक और आसान ड्रिंक के बारे में मलाइका ने बताया है, तो हमें लगता है कि हम जल्द ही इसे आज़माने जा रहे हैं! हमें बताएं कि आप इस अद्भुत ड्रिंक के बारे में क्या सोचते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement