जब खाई दुनिया की सबसे तीखी मिर्च, तो पहुंच गया अस्पताल

कैरोलिना रीपर, ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची. इसे एक शख्स ने मिर्ची खाने वाले कॉम्पिटिशन में खा लिया और...

एनडीटीवी फूड  |  Updated: May 01, 2018 14:38 IST

Reddit
Man Hospitalised After Eating Worlds Hottest Chili

इस शख्स ने खाई दुनिया की सबसे तीखी मिर्च

Highlights
  • कैरोलिना रीपर दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची
  • एक व्यक्ति ने मिर्ची खाने वाले कॉन्टेस्ट में भाग लिया
  • और फिर पहुंचा हॉस्पिटल
कैरोलिना रीपर, ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक तमाम तरहों की मिर्ची में कैरोलिना रीपर सबसे तेज मिर्च है. अगर इस मिर्च को कोई खा ले तो कैसा हो? जी हां, एक 34 साल के व्यक्ति ने इस एक मिर्च को खा लिया. इसके बाद उसकी हालत ऐसी हुई कि अस्पताल में भर्ती करना पड़ा.  

Commentsदरअसल, इस व्यक्ति ने एक मिर्ची खाने वाले कॉन्टेस्ट में भाग लिया और वहीं इसने एक कैरोलिना रीपर खा ली. जिसके बाद इसे कुछ ही मिनटों में हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. इसका इलाज कर रहे डॉक्टर कुलोथुंगन गुनासेथरन (Kulothungan Gunasekaran) ने बताया कि इस मिर्च को खाने के बाद ही इस शख्स का गला सूखने लगा, उलटियां होने लगी, गर्दन में भयानक दर्द और सिर दर्द होने लगा. यह दिक्कतें एक या दो दिन नहीं बल्कि काफी दिनों तक रही. इस व्यक्ति का तुरंत ही सीटी स्कैन कराया गया, जिसमें पाया गया कि मिर्च खाने से इस शख्स की दिमाग की नसें सिकुड़ गई थीं. इस परेशानी को रिवर्सिबल सेरेब्रेल वैसेकॉन्ट्रेक्शन सिंड्रोम (Reversible Cerebral Vasoconstriction Syndrome,RCVS) नाम दिया गया, जो कि खुद ब खुद ठीक होती है. मिर्च खाने की वजह से नसों में सिकुड़न, मुंह में जलन, आंखों से पानी, छाती में जलन और पेट में दर्द होता है. इसी के साथ ही तेज बुखार भी देखा गया.   
 
chilli

कैरोलिना रीपर, ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची.

आपको बता दें, मिर्च के तीखेपन को नापने वाली स्कोविल स्केल पर कैरोलिना रीपर मिर्च का 1.6 मिलियन तीखापन मापा गया, जबकि जैलेपिनो का तीखापन सिर्फ 10 हजार ही रहा. इस माप से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह मिर्च कितनी तीखी होगी. 
NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement