क्रिस्पी पकौड़े बनाने के लिए आजमाएं यह पांच बेहतरीन टिप्स

भारतीय घरों में बारिश के मौसम में विभिन्न तरह पकौड़े बनाएं जाते हैं लेकिन आप में से कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं जिन्हें अपने आसपास मिलने वाले हलवाई स्टाइल पकौड़े का ज्यादा पसंद आता है.

क्रिस्पी पकौड़े बनाने के लिए आजमाएं यह पांच बेहतरीन टिप्स

खास बातें

  • मानसून में पकौड़े खाने का अलग ही मजा है.
  • हमारे पास विभिन्न तरह की पकौड़ा रेसिपीज हैं.
  • इन टिप्स को फॉलो करके मिनटों पकौड़े तैयार कर सकते हैं.

मानसून के मौसम में खिड़की के पास बैठकर एक कप गरमागरम चाय का मजा लेना हम में से ज्यादातर लोगों को पसंद होगा. हम अक्सर अपनी शाम की चाय के साथ स्नैक्स लेना पसंद करते हैं. वहीं उसी समय बारिश हो रही है तो अपनी मसाला चाय के साथ अगर आपको क्रिस्पी पकौड़े मिल जाए तो मजा दोगुना हो जाता है. भारतीय घरों में बारिश के मौसम में विभिन्न तरह पकौड़े बनाएं जाते हैं लेकिन आप में से कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं जिन्हें अपने आसपास मिलने वाले हलवाई स्टाइल पकौड़े का ज्यादा पसंद आता है. मगर क्या आपको मालूम है कि आप भी कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके घर पर ही हलवाई स्टाइल पकौड़े तैयार कर सकते हैं. मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने पांच आसान टिप्स को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है.

मानसून के इस मौसम में ट्राई करें यह यूनिक पिज्जा समोसा- Recipe Video Inside

nr69g1b

अब आप सोच रहे होंगे कि ये टिप्स क्या है, ज्यादा कुछ नहीं बैटर बनाते वक्त और पकौड़ों को फ्राई करते है समय कुछ चीजों को ख्याल रखना होता है. शेफ पंकज भदौरिया अक्सर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रेसिपीज और टिप्स शेयर करती रहती है और इस बार उन्होंने घर पर हलवाई स्टाइल पकौड़े कैसे बनाएं जा सकते है हमें यह बताया है. तो बिना किसी देरी के इन पर नजर डालें:

1. बैटर बनाते वक्त आपको बेसन के साथ चावल का आटा मिलाना चाहिए, इससे पकौड़े ​काफी क्रिस्पी बनेंगे.

2. आप जिस भी सब्जी के पकौड़े बनाना चाहते हैं उसे जितना पतला काटेंगे पकौड़े उतने अच्छे बनेंगे. बैटर में बेकिंग सोड़ा या मीठा सोड़ा मिलाएं.

3. आपके तेल का तापमान न ज्यादा गरम और न ही ज्यादा ठंडा होना चाहिए. पकौड़े बनाने के लिए तेल मीडियम हॉट होना चाहिए.

4. तेल का तापमान चेक करने के लिए कढ़ाही में ए​क स्टिक या करछी को बीच में डालकर देखें. अगर तेल में बुलबुले आने लगते हैं तो तेल का तापमान पकौड़े बनाने के लिए सही है.

5. आखिरी टिप में गरम तेल में थोड़ा सा नमक डाल दें, इससे आपके पकौड़े ज्यादा तेल नहीं सोखेंगे.

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें:

हम आपके लिए कुछ पकौड़ा रेसिपीज भी लेकर आएं हैं जिनका मजा आप इस मानसून के मौसम में लें सकते है. यहां देखें:

वेजिटेबल पकौड़ा:

इस पकौड़ा रेसिपी में गाजर, आलू, शिमला मिर्च और प्याज जैसी सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. इन स्वादिष्ट पकौड़ों को आप मात्र 25 मिनट तैयार कर सकते हैं और अपनी चाय का मजा दोगुना करें.

अमृतसरी पनीर पकौड़ा 

हम सभी जानते हैं पनीर एक बहुमुखी सामग्री है और यहां हम पनीर पकौड़ा की बेहतरीन रेसिपी लेकर आए हैं. जिसे बेसन, चावल का आटा और कुछ मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है.

सूजी पकौड़ा

सूजी पकौड़े खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें बनाना भी काफी आसान है. दही मिलाने से ये पकौड़े बाहर से क्रिस्पी होने के साथ अंदर से नरम बनते है. आप इन्हें शाम की चाय या फिर ब्रेकफास्ट में भी बना सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मिनटों में इस तरह बनाएं अपने फेवरेट क्रिस्पी मसाला फ्राइज- Video Inside