Meatless Protein Recipes: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए डाइट में शामिल करें ये चार मीटलेस हाई-प्रोटीन रेसिपी

Meatless High-Protein Recipes: हेल्दी और फिट रहने के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी है. असल में प्रोटीन शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. प्रोटीन की कमी को दूर करने करने के लिए आप इन मीटलेस रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Meatless Protein Recipes: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए डाइट में शामिल करें ये चार मीटलेस हाई-प्रोटीन रेसिपी

Meatless Protein Recipes: प्रोटीन शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी तत्वों में से एक है.

खास बातें

  • ओट्स पोहा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है.
  • प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है.
  • चीला एक हेल्दी टेस्टी और क्विक ब्रेकफास्ट है.

Meatless High-Protein Recipes:  हेल्दी और फिट रहने के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी है. असल में प्रोटीन शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए हममें से ज्यादातर लोगों का यहीं मानना है कि प्रोटीन के लिए नॉनवेज का सेवन जरूरी है. लेकिन आप बिना नॉनवेज खाए भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. अनाज, फल, हरी सब्जी, चिकनाई रहित दूध या दूध के उत्पाद, बादाम आदि में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. आपको बता दें कि प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है, जो बॉडी को बीमारियों से बचाने का काम करता है. साथ ही प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स के निर्माण के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. इसके अलावा हमारी हड्डियों, मसल्‍स, ब्‍लड के सही फंक्‍शन और अच्‍छी स्किन और बालों के लिए लाभदायक माना जाता है. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी ही रेसिपीज के बारे में बताते हैं जो प्रोटीन की कमी को दूर करने में मदद कर सकती हैं. 

प्रोटीन से भरपूर हैं ये रेसिपीः

1. ओट्स पोहाः

ओट्स पोहा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है. जिसे आप ब्रेकफास्ट में बना सकते हैं. नार्मल पोहा को हेल्दी ट्विस्ट देते हुए ओट्स पोहा में हरी सब्जिया, ओट्स और हल्के मसाले का इस्तेमाल किया जाता है. इसे बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है. स्वाद के साथ-साथ इससे आपके शरीर को प्रोटीन भी मिल सकता है.  

3ic7qung

नार्मल पोहा को हेल्दी ट्विस्ट देते हुए ओट्स पोहा में हरी सब्जिया, ओट्स और हल्के मसाले का इस्तेमाल किया जाता है.Photo Credit: iStock

2. सोया उत्तपमः

सोयाबीन को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. सोयाबीन को इस रेसिपी के साथ एक स्वादिष्ट साउथ इंडियन मेकओवर मिलता है. उड़द की दाल और चना दाल को मिला कर इसे बनाया जाता है जो प्रोटीन की कमी को दूर करने में मददगार हो सकता है. 

3. बेसन चीलाः

चीला एक हेल्दी टेस्टी और क्विक ब्रेकफास्ट है. चीला में बहुत से वर्जन हैं लेकिन बेसन चीला को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. बेसन का चीला एक पावर-पैक प्रोटीन ब्रेकफास्ट है. यह आपको भरपूर एनर्जी देने के साथ-साथ आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रख सकता है. चीले को और भी ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए इसमें सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. इडलीः

इडली एक साउथ इंडियन रेसिपी है. इडली लाइट, पौष्टिक डिश है, इसलिए यह दिन की शुरुआत करने के लिए एक पॉपुलर ब्रेकफास्ट माना जाता है. इडली को नारियल की चटनी, सांबर के साथ पेयर करें. इडली के साथ खाए जाने वाले साबंर को सब्जियों और दालों से तैयार किया जाता है, जो प्रोटीन से भरपूर होता है. इसके सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sharadiya Navaratri 2021: यहां जाने कब है दुर्गा अष्टमी और उसमें बनाएं ये क्लासिक भोग रेसिपीज
नवरा​त्रि के दौरान कुट्टू के पकौड़े नहीं इस बार बनाएं ये यूनिक स्नैक रेसिपीज
Vrat-Friendly Samosa: नवरात्रि व्रत में बनाएं टेस्टी व्रत फ्रेंडली समोसे
Pumpkin Seeds For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कद्दू के बीजों का ऐसे करें सेवन