डायबिटीज की रामबाण दवा! क्या मधुमेह रोगियों को प्याज खाने चाहिए? जानें प्याज के फायदे

Medicine For Sugar or Diabetes: कहा जाता है कि गर्मियों में प्याज खाने या उसका जूस पीने से गर्मी नहीं लगती और डायबिटीज के रोगियों का शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: May 07, 2019 13:07 IST

Reddit
Onion: Perfect Medicine For Sugar - Can Diabetics Eat Onions | How to Use Onions to Lower Blood Sugar | pyaz ke fayde | madhumeh mein pyaj | diabetes home remedies in Hindi

Diabetes Diet for Summer: जानें कैसे प्याज खाने से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

Highlights
  • Onion may benefits diabetics during summers
  • Red onion contains the flavonoid quercetin
  • Red onion also contains sulfur compounds

Onion, Perfect Medicine For Sugar or Diabetes: डायबिटीज आज सामान्य बीमारियों में शामिल हो गई हैं. दरअसल, हमारे शरीर में इंसुलिन के न होने या उसके कम हो जाने के कारण डायबिटीज (Diabetes) का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. इंसुलिन एक तरह का हार्मोन है जो शरीर में ग्लूकोज को अवशोषित करने में मदद करता है. आपको बता दें कि यह दो तरह की होती है, जो टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज. आकंड़ों की माने तो आज भारत में ज्यादातर लोग डायबिटीज के रोगी हैं. यह ऐसी बीमारी है जिसे कभी खत्म नहीं किया जा सकता और अगर इसे नियंत्रण में रखना है तो आपकों अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी है. अब बात की जाए फल और सब्जियों की तो बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिनको खाने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इनमें से एक है प्याज, जो गर्मियों के दौरान डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें:



डायबिटीज में प्याज के फायदे | Benefit Of Onion For Diabetes

6qovm1poOnion For Diabetes Patients During Summer: डायबिटीज के रोगियों के लिए प्याज है फायदेमंद.

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे (Onions For Summer)

प्याज भारत की उन सब्जियों में से एक है जो ज्यादातर हर चीज में इस्तेमाल किया जाता है और इनमें चटनी, घर में बनने वाले पकवान और सलाद भी शामिल हैं.प्याज के फायदों की बात की जाए तो इसमें क्वीरसेटिन की मात्रा काफी अधिक होती है. क्वीरसेटिन में फ्लेवॉनोएड होता है, जिसमें एंटी-हिस्टामाइन गुणों की भरमार होती है. इसलिए प्याज में मौजूद क्वीरसेटिन कोशिकाओं में निकलने वाली एलर्जीन हिस्टमाइन को रोकता है. इतना ही नहीं प्याज गर्मियों में स्किन पर होने वाली एलर्जी को भी रोकता है. साथ ही शरीर में प्याज हमारे शरीर में सूजन नहीं आने देता.





प्याज है डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद (How to Use Onions to Lower Blood Sugar)

ऐसा माना गया है कि गर्मियों में प्याज खाने या उसका जूस पीने से गर्मी नहीं लगती और डायबिटीज के रोगियों का शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. हाल ही में जारी किए गए रिसर्च की माने तो क्वीरसेटिन से डायबिटीज को नियंत्रित रखने में सहायता मिलती है. जर्नल फाइटोफोरा थैरेपी में छपी एक स्टडी में कहा गया है कि रोजाना 500 मिलीग्राम या इससे अधिक आठ सप्ताह में  क्वीरसेटिन की खुराक लेने से डायबिटीज के रोगियों में बढ़ते ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें:

एक और स्टडी सामने आई है जो चूहों पर आजमाई गई थी. इसमें उन्हें करीब 28 दिनों के लिए सही मात्रा में प्याज का सेवन कराया गया और पाया गया कि इससे शुगर का लेवल काफी नियंत्रित रहा. बता दें कि प्याज में  क्वीरसेटिन और सल्फर के होने के कारण वह डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है.

olvo5hl4

Are Onions Good For Diabetes: जानिए क्या फायदे होते हैं प्याज के.

गर्भवती महिलाओं को सलाह दी जाती है कि उन्हें अत्यधिक मात्रा में प्याज का सेवन करना चाहिए, क्योंकि यह उन्हें एलर्जी और बीमारियों से दूर रखता है. इसलिए अपनी डाइट में प्याज को शामिल करना न भूलें.

डायबिटीज से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.









Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement