Merry Christmas 2020: क्यों मनाया जाता है क्रिसमस? इतिहास और महत्व के साथ जानें क्रिसमस सेलिब्रेशन को खास बनाने वाली रेसिपी

Merry Christmas 2020: 25 दिसंबर को दुनिया भर में क्रिसमस का पर्व खूब धूमधाम से मनाया जाता है. क्रिसमस को बड़ा दिन भी कहा जाता है. इस दिन को यीशु के जन्म दिन के रूप में मनाया जाता है. पारंपरिक रूप से क्रिसमस का पर्व 12 दिन मनाया जाता है.

Merry Christmas 2020: क्यों मनाया जाता है क्रिसमस? इतिहास और महत्व के साथ जानें क्रिसमस सेलिब्रेशन को खास बनाने वाली रेसिपी

Merry Christmas: क्रिसमस ट्री को खुशियों का प्रतीक मान कर इसे घरों में भव्य तरीके से सजाया जाता है.

खास बातें

  • क्रिसमस ईसाई धर्म का प्रमुख त्यौहार है.
  • पौराणिक कथा के अनुसार यीशु ने यूसुफ मरीयम के यहां जन्म लिया था.
  • क्रिसमस पर बहुत सारी अलग-अलग तरह की टेस्टी डिश बनाई जाती हैं.

Merry Christmas 2020: 25 दिसंबर को दुनिया भर में क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाता है. क्रिसमस का त्यौहार ईसाई धर्म का प्रमुख त्यौहार है. भारत में भी यह त्यौहार खूब धूमधाम से मनाया जाता है. क्रिसमस को बड़ा दिन भी कहा जाता है. इस दिन को यीशु के जन्म दिन के रूप में मनाया जाता है. यीशु ने पूरी दुनिया को प्रेम और दया का संदेश दिया था. क्रिसमस के पर्व पर एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं. केक और अन्य उपहार दिए जाते हैं. घरों में सुंदर झांकिया सजाई जाती हैं. क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री को सजाया जाता है उसमें बहुत सारे गिप्ट लटकाए जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि यीशु के माता-पिता को शुभकामनाएं देने के लिए देवदूतों ने फर के पेड़ को सितारों से सजाया था. क्रिसमस ट्री को खुशियों का प्रतीक माना जाता है. पारंपरिक रूप से क्रिसमस का त्यौहार 12 दिनों तक मनाया जाता है. क्रिसमस पर बहुत सारी अलग-अलग तरह की टेस्टी डिश बनाई जाती हैं. तो चलिए आज हम आपको क्रिसमस से जुड़ी कुछ बाते और क्रिसमस पर बनने वाली रेसिपी के बारे में बताते हैं. 

क्रिसमस कुकीज रेसिपीः

कोरोनावायरस महामारी के बीच,कई परिवारों ने क्रिसमस को इस बार घर पर सेलिब्रेट करने का विचार बनाया है. अगर आप भी क्रिसमस को इस बार घर पर मनाने का इरादा बना रहे हैं. तो यकिनन ये एक बहुत ही बढ़िया विचार है, इससे आप कोरोना के खतरे से भी बचे रहेंगे और समाजिक दूरी का पालन भी हो सकेगा. तो चलिए आज हम आपको क्रिसमस को और स्पेशल बनाने के लिए एक रेसिपी बताते हैं. क्रिसमस पर कुकीज नहीं खाया तो क्या खाया. मैदा, मक्खन और चीनी से बनने वाली ये स्पेशल क्रिसमस कुकीज बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी बहुत पसंद आती हैं और आप चाहें तो अपने मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट के तौर पर ये क्रिसमस कुकीज पैक करके भी दे सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

christmas cookies

क्रिसमस पर कुकीज नहीं खाया तो क्या खाया. मैदा, मक्खन और चीनी से बनने वाली ये स्पेशल क्रिसमस  

ईसा मसीह का जन्मः

पौराणिक कथा के अनुसार यीशु ने यूसुफ मरीयम के यहां जन्म लिया था. ऐसा माना जाता है कि मरीयम को एक सपने में भविष्यवाणी सुनाई दी कि उन्हें प्रभु के पुत्र के रूप में यीशु को जन्म देना है. भविष्यवाणी के मुताबिक मरियम गर्भवती हुईं. गर्भवास्था के दौरान मरियम को बेथलहम की यात्रा करनी पड़ी. रात होने के कारण उन्होंने रूकने का फैसला किया, लेकिन कहीं कोई ठिकाना नहीं नहीं मिला. तब वे एक में गुफा जहां पुश पालने वाले गडरिए रहते थे. अगले दिन इसी गुफा में प्रभु यीशु का जन्म हुआ.

ड्राई फ्रूट के साथ बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक खीर, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

क्रिसमस का इतिहासः

क्रिसमस का इतिहास प्राचीन है. ऐसा माना जाता है कि क्रिसमस शब्द की उत्पत्ति क्राइस्ट से हुई है. दुनिया में पहली बार क्रिसमस का पर्व रोम में 336 ई. में रोम में मनाया गया था. इस दिन को ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाने की पंरपरा है.

कौन है सांताः

क्रिसमस के पर्व में बच्चों को सांता क्लॉज का इंतजार रहता है. सांता क्लॉज का असली नाम संता निकोलस था. माना जाता है कि सांता का जन्म ईसा मसीह की मृत्यु के लगभग 280 साल बाद मायरा में हुआ था. ये प्रभु यीशु के परम भक्त थे. सांता बहुत दयालु थे और हर जरूरतमंद व्यक्ति की मदद किया करते थे. सांता प्रभु यीशू के जन्मदिन पर रात में बच्चों को उपहार देते थे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Remedies For Glowing Skin: त्‍वचा को बनाना चाहते हैं चमकदार तो, इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

Vitamin D Deficiency: सर्दियों में नहीं ले पा रहे धूप, तो इन फूड्स का सेवन कर विटामिन डी की कमी को करें पूरा!

Viral Cake Recipe: केक में चाहते डिफरेंट टेस्ट, तो ट्राई करें डबल कोकोनट केक रेसिपी

North Indian Cuisine: ये सात नॉर्थ इंडियन करी रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में कभी नहीं होगी फेल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Christmas 2020: क्रिसमस के मौके पर बनाना चाहते हैं कुछ स्पेशल, तो ट्राई करें जिंजरब्रेड कुकीज़