Merry Christmas! पार्टी करनी है, तो इन बातों का रखें ध्यान, सेहत रहेगी दुरुस्त...

क्रिसमस 2018 (Christmas 2018, 25 December) आ चुकी है और नया साल 2019 (New Year 2019) दस्तक दे रहा है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: December 24, 2018 13:36 IST

Reddit
Merry Christmas 2018, 25 December and New Year 2019 Party celebration and health tips, Naye saal ki party

Christmas Day: क्रिसमस (Christmas 2018) के दौरान खाऐ जाने वाले व्यंजन वजन बढ़ाते हैं.

Highlights
  • क्रिसमस 2018 (Christmas 2018, 25 December) आ चुकी है.
  • नया साल 2019 (New Year 2019) दस्तक दे रहा है.
  • इस दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए कैसे उठा सकते हैं पार्टी का मजा.

Merry Christmas and Happy New Year! यकीनन आजकल आप भी इन्हीं लाइनों को गुनगुना रहे होंगे... साल के आखिरी दिनों के साथ-साथ परिवार और दोस्तों के साथ त्योहारों का जश्न व पार्टियां का वक्त भी नजदीक आ रहा है, लेकिन इस दौरान स्वादिष्ट भोजन का बुरा असर आपकी सेहत पर भी पड़ सकता है क्योंकि इन व्यंजनों में फैट, चीनी और काबोर्हाइड्रेट भरपूर मात्रा में होते हैं. ऐसे में क्या किया जाए कि आप पार्टी का मजा भी ले सकें और सेहत की चिंता भी न हो. आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए हम हैं आपके पास. सेहत और अच्छे आहार से जुड़ी हर अपडेट और खबरों के साथ. क्रिसमस 2018 (Christmas 2018, 25 December) आ चुकी है और नया साल 2019 (New Year 2019) दस्तक दे रहा है. ऐसे में आप यकीनन पार्टी के मूड में होंगे, तो चलिए हम बताते हैं आपको कि कैसे आप इस दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए उठा सकते हैं पार्टी का मजा...

बच्चों को चॉकलेट देने आएंगे सांता (Secret Santa Gifts)
क्रिसमस का नाम सुनते ही बच्चों के मन में सफेद और लंबी दाढ़ी वाले लाल रंग के वस्त्र तथा सिर पर फुनगी वाली टोपी पहने पीठ पर खिलौनों का झोला लादे बूढ़े बाबा 'सांता क्लॉज' की तस्वीर उभरने लगती है. कहते हैं कि काफी समय पहले एशिया माइनर की एक जगह में सेंट निकोलस (St. Nicholas) नाम का एक व्यक्ति रहता था. वह बहुत ही पैसा वाला और अमीर आदमी था. उसने खुद को जीसस क्रिस्ट (Jesus Christ) को समर्पित किया था. उन्हें लोगों में खुशियां बांटना पसंद था. इसलिए वे क्रिसमस (Christmas) की शाम बच्चों में गिफ्ट बांटते थे. क्रिसमस (25 दिसम्बर) (Christmas, 25 December) के दिन तो बच्चों को सांता क्लॉज का खासतौर से इंतजार रहता है, क्योंकि इस दिन वह बच्चों के लिए ढ़ेर सारे उपहार और तरह-तरह के खिलौने जो लेकर आता है. ईसाई समुदाय के बच्चे तो सांता क्लॉज को एक देवदूत मानते रहे हैं क्योंकि उनका विश्वास है कि सांता क्लॉज उनके लिए उपहार लेकर सीधा स्वर्ग से धरती पर आता है और टॉफियां, चॉकलेट, फल, खिलौने व अन्य उपहार बांटकर वापस स्वर्ग में चला जाता है. बच्चे प्यार से सांता क्लॉज को 'क्रिसमस फादर' भी कहते हैं.

ebsm3gv8

Merry Christmas 2018: बच्चे प्यार से सांता क्लॉज को 'क्रिसमस फादर' भी कहते हैं. 

बहरहाल, हम आपके लिए लाए हैं खुद को सुरक्षित रखने के लिए डॉक्टर्स ने कुछ सुझाव दिए हैं. अपोलो हॉस्पिटल्स की चीफ क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी का कहना है कि पार्टियों में ज्यादा ग्लासेमिक इन्डैक्स से युक्त इस तरह के आहार का सेवन करने से ब्लड शुगर अचानक बढ़ती है, जिससे शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ता है और आपको नींद आने लगती है. डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए यह स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है.

उन्होंने कहा कि क्रिसमस (Christmas 2018) के दौरान खाऐ जाने वाले व्यंजन न केवल वजन बढ़ाते हैं बल्कि जीवन शैली से जुड़ी बीमारियों जैसे डायबिटीज और उच्च रक्तचापतक का कारण बन सकते हैं.

क्रिसमस की पार्टी (Christmas Party) के लिए व्यंजन बनाते समय इन चीजों का ध्यान रखने से आप किसी तरह का समझौता किए बिना अपने दिल को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं.

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

Weight Loss: सर्दियों में इन 3 सब्जियों के जूस मोटापा करेंगे कम, दूर होगा बैली फैट

 

क्रिसमस पार्टी के लिए खाना बनाते समय मूफा से युक्त तेल इस्तेमाल करें :

जहां तक हो सके तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन न करें, अगर आप तले हुए व्यंजन खाना ही चाहते हैं तो मूफा से युक्त तेल में पकाएं. मूफा यानि मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड, ये दिल के लिए फायदेमंद हैं. मूंगफली का तेल, सरसों का तेल, कनोला का तेल इसके अच्छे उदाहरण हैं जो उच्च रक्त चाप को कम करने में मदद करते हैं और आपको दिल की बीमारियों से बचाते हैं. ये बुरे कॉलेस्ट्रॉल यानि एलटीएल को कम कर आर्टरीज में होने वाले ब्लॉक की संभावना को भी कम करते हैं.

नए साल का जश्न या क्रिसमस पार्टी के लिए हरी सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें :

इस दौरान आप वसा से युक्त व्यंजनों के साथ हरी सब्जियों का भरपूर सेवन कर अपना संतुलन बनाए रखते हैं. सब्जियों के साथ सलाद भी खाएं. सब्जियों में फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है इसलिए आप अपना पेट भरा हुआ महसूस करते हैं और ओवरइंटिंग नहीं करते. इसी तरह अगर आप रोजाना काजू, बादाम और अखरोट आदि खाएं तो आपको सेहतमंद फैट्स और अच्छा पोषण मिलेगा.

नए साल की पार्टी या क्रिसमस के जश्न में कम मात्रा में ही खाएं :

इन दिनों डाइनिंग टेबल स्वादिष्ट व्यंजनों से भरा रहता है, लेकिन ओवर-इंटिंग करने के बजाए सभी चीजें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं.

क्रिसमस की पार्टी या नए साल के सेलेब्रेशन में चीनी और नमक का सेवन कम करें :

त्योहारों के दौरान चीनी और नमक का सेवन कम कर दें. आहार में नमक का सेवन कम करने से हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों की संभावना कम होती है. इसी तरह चीनी का सेवन सीमित मात्रा में करने सेभी आप अपने आप को दिल की बीमारियों से बचा सकते हैं. चीनी के बजाए गुड़ या मोलेसेज का इस्तेमाल करें.

4vncr84o

Merry Christmas 2018: त्योहारों के दौरान चीनी और नमक का सेवन कम कर दें.



पार्टी में अच्छा मीट खाएं :

मीट में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. लेकिन चिकन और फिश की तुलना में रैड मीट जैसे बीफ, पोर्क और लैम्ब में सैचुरेटेड फैट्स अधिक मात्रा में होते हैं. जिससे दिल की बीमारियों की संभावना बढ़ती है. वहीं दूसरी ओर ओमेगा 3-फैटी एसिड से युक्त खाद्य पदार्थ हार्ट फेलियर की संभावना को कम करते हैं. (इनपुट - आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement