Methi For Weight Loss: मेथी के पत्ते करेंगे वजन कम, जानें कैसे

Methi for Weight Loss: मेथी के पत्ते भी वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: February 18, 2019 13:14 IST

Reddit
Methi ke fayde in hindi, vajan kam kare methi, Weight Loss: How To Use Fenugreek Leaves To Burn Belly Fat

Methi For Weight Loss: क्या आजकल हवा का बदला-बदला मिजाज आपको खूब भा रही है? यकीनन आपका जवाब हां होगा. भला ऐसा कौन है जिसे यह मौसम पसंद न आए. भरी गर्मी के बाद फिजाओं में घुली धुंध और नमी मन को बाग-बाग कर देती है. इसके साथ ही इस मौसम की एक और खास बात है वह यह कि इस मौसम में मन ही नहीं जायका भी खुश होता है. यह मौसम अपने साथ लाता है खूब सारे स्वाद और जायके... इस मौसम के फल और सब्जियां जहां एक ओर स्वाद से भरपूर होती हैं वहीं ये सेहत के लिहाज से भी बहुत बढ़िया होती हैं. होम्योपैथिक डॉक्टर स्वाति भारद्वाज का कहना है कि 'प्रकृति ने हमें हर वह चीज दी है, जिसकी हमें जरूरत होती है या हो सकती है. अगर बदलते मौसम से हमारी सेहत पर असर पड़ता है, तो इनसे बचाने के लिए नेचर की ही झोली में बहुत से फल और सब्जियां हैं.' डॉक्टर स्वाति के अनुसार सर्दियों के मौसम में आने वाली सब्जियों में से एक मेथी आपको सेहतमंद बनाए रखने में बहुत मददगार है. मेथी के पत्तों में आपकी सेहत को दुरूस्त रखने के लिए बहुत से गुण (Fenugreek Benefits) हैं. मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो डाइजेशन को बेहतर बनाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेथी वजन कम करने के लिए भी इस्तेमाल हो सकती है. तो डॉक्टर स्वाति के साथ जानिए कैसे मेथी की मदद से आप अपना वजन कम (Weight Loss) कर सकते हैं- 

Diabetes: यह तीन चाय करेंगी Blood Sugar को कंट्रोल, डायबिटीज़ होगी दूर...

ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

वजन कम करने के लिए मेथी कैसे है फायदेमंद - Methi for Weight Loss: How Are They Helpful?



मेथी के पानी को वजन कम करने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. वजन कम करने के लिए मेथी को इस तरह इस्तेमाल खूब बड़े पैमाने पर किया जाता है. लेकिन इसके साथ ही साथ मेथी के पत्ते भी वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. क्लासिकल होम्योपैथिक और योगा ट्रेनर डॉक्टर स्वाति का कहना है कि मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटिऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबॉलिज्स को बेहतर करते हैं और फैट बर्न करने में मददगार होता है. इसके साथ ही साथ मेथी के पत्तों में डायट्री फाइबर भी भरपूर होता है, जो पाचन को मजबूत करता है और मोटापा कम करने में मददगार है.

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन, जानें लाइफस्टाइल कोच लुक कुटिनो से

वजन कम करने के लिए कैसे करें मेथी का इस्तेमाल - How To Eat Methi Leaves For Weight Loss


1. मेथी साग (Methi Saag)

मेथी का साग आपके स्वाद को तो तृप्त करेगा ही साथ ही साथ सेहत को भी फायदा देगा. इतना ही नहीं इस मौसम में वजन कम करने के आपको टारगेट को भी यह पूरा करने में मददगार हो सकता है. मेथी का साग मेथी के पत्तों को तोड़ कर साफ करने के बाद उबाल कर बनाया जाता है. वजन कम करने के लिए मेथी का साग खा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप इसमें बहुत ज्यादा घी या बटर इस्तेमाल न करें.

2. मेथी पालक (Methi Palak)

मेथी और पालक, दोनों ही अपने आप में गुणों से भरपूर सब्जियां हैं. और जब मेथी और पालक मिल जाते हैं तो सोचिए यह कितना फायदेमंद हो सकता है. मेथी पालक को आप चावल और रोटी दोनों के सािा खा सकते हैं. 

हल्दी से तैयार करें नैचुरल फेस मास्क और घर पर ही पाएं पॉर्लर जैसा निखार

अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे


3. मेथी का चीला (Methi ka Chila)
 

कौन है जो यह नहीं चाहता कि वह अपनी पसंद की चीजें खाता रहे और वजन भी न बढ़े. तो अपने स्वाद को संतुष्ट करने के लिए आप वजन कम करने के दौरान मेथी का चीला खा सकते हैं. इसे आप ब्रेकफास्ट में एड कर सकते हैं और चटनी के साथ इसका लुत्फ उठा सकते हैं.

अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

तो आज से ही इस्तेमाल करें मेथी और हमसे साझा करें अपने अनुभव.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement