Methi For Hair: मेथी बालों के झड़ने से छुटकारा दिलाने बालों को मजबूत और घना बनाने में हैं कमाल! जानें इस्तेमाल करने का तरीका!

Methi For Hair Growth: बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए हम कई तरह के महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं. स्पा जाते हैं और भी न जाने क्या-क्या करते हैं, लेकिन बालों की समस्याएं (Hair Problem) खत्म नहीं होती हैं. बालों को घना बनाने के लिए उपाय (Remedy To Make Hair Thick) करते हैं.

  |  Updated: May 14, 2020 17:16 IST

Reddit
Methi Seeds For Hair Fenugreek Is Amazing In Making Hair Strong And Thick Relieving Hair Loss Learn How To Use!

Methi For Hair Growth: झड़ते बालों और डैंड्रुफ से छुटकारा दिलाते हैं मेथी दाने

Highlights
  • अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं तो मेथी दाने दिलाएंगे राहत.
  • मेथी दाने में वो सभी चीजें हैं जो आपके बालों के लिए जरूरी हैं.
  • मेथी दाने का बालों के लिए इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है.

Methi Seeds For Hair Growth: बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए हम कई तरह के महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं. स्पा जाते हैं और भी न जाने क्या-क्या करते हैं, लेकिन बालों की समस्याएं (Hair Problem) खत्म नहीं होती हैं. बालों को घना बनाने के लिए उपाय (Remedy To Make Hair Thick) करते हैं. साथ ही बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई तरीके (Ways To Prevent Loss) आजमाते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं होता है. बालों के लिए मेथी (Methi For Hair) कमाल साबित  हो सकती है. पोटेशियम से भरपूर होने के कारण मेथी का सेवन बालों की समस्या रोकने में मदद कर सकती है. साथ ही एसिड, प्रोटीन और औषधीए गुणों से भरपूर मेथी बालों को पोषण दे सकती है, जिससे वह स्वस्थ और मजबूत बने रहते हैं.

Newsbeep

मेथी हेयर मास्क (Methi Hair Mask) लगाने से हेयर फॉल, सफेद बाल और रूसी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. बालों को मजबूत (Strong Hair) और स्वस्थ बनाने के लिए हफ्ते में 2 बार मेथी के पानी से बाल धोना फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए मेथी को रातभर पानी में भिगोकर रखना होता है और फिर सुबह उसका इस्तेमाल बाल धोने के लिए करने से बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. अगर आप बाल रूखे-सूखे हो गए हैं तो मेथी के बीज (Methi Seeds) को पीसकर उसमें नारियल या बादाम तेल मिक्स करके लगा सकते हैं. यहां हम मेथी के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं जो बालों के हेल्दी बनाकर रख सकते हैं.



सिर्फ दो चीजों से बना यह जूस पेट की चर्बी को तेजी से घटाने में है कमाल, जानें कैसे करता है काम!

hair fall

मेथी के छोटे से दाने में विटामिन A, K, C, आयरन, कैल्श्यिम और फोलिक एसिड जैसे पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं. मेथी में वो गुण है जो बालों की अच्‍छी ग्रोथ और खराब बालों को ठीक करने के लिए जरूरी हैं. मेथी के दाने डैंड्रफ भगाने के साथ ही आपके बालों को मजबूती भी देते हैं. 



ज्यादा कॉफी पीने से होते हैं ये 6 नुकसान, जानें शरीर में क्या होता है बदलाव

बालों में कैसे करें मेथी का इस्‍तेमाल?

आयुर्वेद में मेथी की तासीर गरम मानी गई है. बालों में गरम कैटगरी वाली चीजों को लगाने से बाल कमजोर हो जाते हैं. इसलिए मेथी दानों को रातभर भिगोना न भूलें. 
 

1. कोकोनट मिल्‍क और नींबू के साथ मेथी दाने

- दो चम्‍मच मेथी दाने रात भर भिगोकर रखें.
- अगले दिन भीगे हुए मेथी दानों का पेस्‍ट तैयार कर लें. 
- इस पेस्‍ट में एक चम्‍मच नींबू का रस और कोकोनट मिल्‍क मिलाएं.
- अब इस पेस्‍ट को बालों की जड़ों पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक बालों पर लगे रहने दें. 
- इसके बाद बालों की अच्‍छी तरह मालिश करें और फिर शैम्‍पू से धो लें. 



गर्मियों में इन दो फलों का ज्यादा सेवन पड़ सकता है भारी, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान



2. नारियल तेल और मेथी 

इसका इस्‍तेमाल कर आप झड़ते बालों से तो छुटकारा पाएंगे ही साथ ही बालों को तरावट भी मिलेगी:
- मेथी दानों को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें. 
- अब एक बर्तन में इस पाउडर को डालकर उसमें 1 चम्‍मच नारियल का तेल डालें. 
- अच्‍छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. 
- जब बाल अच्‍छी तरह सूख जाएं तो शैम्‍पू से धो लें. 





अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement