जानिए बादाम, सोया, जई और नारियल के लाभ...

शुद्ध शाकाहारी लोग भी गाय का दूध नहीं पीना चाहते. साइंटिफिक रिसर्च में साबित भी हो चुका है कि गाय के दूध के अलावा प्रकृति में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनसे दूध तैयार किया जा सकता है.

  |  Updated: May 23, 2018 10:27 IST

Reddit
milk alternatives oats coconut almond soya hemp milk
Highlights
  • गाय के दूध के ढेरों विकल्‍प मौजूद हैं, जिनमें भरपूर पौष्‍टिकता भी है
  • ओट्स और बादाम का दूध शरीर के लिए बेहद गुणकारी है
  • भांग का दूध हड्डियों को मजबूत बनाता है, इसमें नशा भी नहीं होता
भांग का दूध भांग के बीज से बनाया जाता है. इसे बनाना बहुत आसान है. भांग के बीज से छिलका अलग करने के बाद जो सफेद पदार्थ बचता है उसमें पानी में मिलाकर उसे मिक्‍सी में पीसने से दूध तैयार हो जाता है. तो वहीं ओट्स यानी कि जई का दूध बेहद फायदेमंद है. कॉलेस्‍ट्रोल फ्री होने की वजह यह हार्ट के लिए भी काफी अच्‍छा है. वैसे तो बाजार में रेडी मेड ओट्स मिल्‍क मिलता है, लेकिन आप इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं.

हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है एक गिलास दूध, लेकिन कई ऐस लोग भी हैं जिन्‍हें गाय के दूध से एलर्जी होती है. शुद्ध शाकाहारी लोग भी गाय का दूध नहीं पीना चाहते. ऐसे में सवाल यह उठता है कि अगर गाय का दूध न पिया जाए तो शरीर को जरूरी पोषण कहां से मिलेगा? साइंटिफिक रिसर्च में साबित भी हो चुका है कि गाय के दूध के अलावा प्रकृति में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनसे दूध तैयार किया जा सकता है. इन चीजों से तैयार किया हुआ दूध पोषक तत्‍वों से भरपूर होने की वजह से शरीर के ल‍िए बेहद फायदेमंद होता है:ओट्स मिल्‍क
ओट्स यानी कि जई का दूध बेहद फायदेमंद है. कॉलेस्‍ट्रोल फ्री होने की वजह यह हार्ट के लिए भी काफी अच्‍छा है. वैसे तो बाजार में रेडी मेड ओट्स मिल्‍क मिलता है, लेकिन आप इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं. ओट्स मिल्‍क बनाने के लिए सबसे पहले पानी उबाल लें. इस पानी में ओट्स डालें और हल्‍की आंच में कम से कम 20 से 30 मिनट तक पकाएं. जब ओट्स पक जाएं तो उसे आंच से उतार लीजिए. आप जरूरत के मुताबिक इसमें और पानी भी मिला सकते हैं. इसके बाद इस पानी को मसिलन क्‍लॅाथ या छन्‍नी से छान लें. आप चाहें तो स्‍वाद बढ़ाने के लिए इसमें बादाम और इलायची भी मिला सकते हैं. 

सोया मिल्‍क 
सोया मिल्‍क यानी सोयाबीन के दूध में दूध के सभी पौष्‍टिक तत्‍व होते हैं. सोयाबीन को खूब सारे पानी में अच्छी तरह से पीसकर, उसे 15 से 20 मिनट उबालकर और फिर अच्छी तरह से छानने से सोया मिल्क तैयार हो जाता है. आप चाहें तो इलायची, बादाम या किसी अन्य फ्लेवर का भी बना सकते हैं. इससे पनीर बनाया जा सकता है, जिसे टोफू कहते हैं. इसका दही भी जमाया जा सकता है. सोया मिल्क दूध से इस लिहाज से फायदेमंद होता है कि इसमें प्रोटीन और आयरन ज्यादा होता है और फैट कम से कम. इसीलिए इसे कोलस्ट्रॉल फ्री कहा जाता है. बाजार में अलग-अलग ब्रांड के सोया मिल्‍क मौजूद हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बादाम मिल्‍क
बादाम का दूध आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. बादाम का दूध शरीर के ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. विटामिन A की पोष्टिकता से भरपूर बादाम का दूध आपकी आंखों की सेहत बनाए रखता है. बादाम के दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन D और कैल्‍श‍ियम होता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं. बादाम का दूध ना सिर्फ पेट की गैस से बल्कि पेट की और काफी बीमारीयों से भी छुटकारा दिलाता है. बादाम का दूध बनाने के लिए रात भर बादाम भिगोकर रखें. बादाम के छ‍िलके उतार लें. ब्‍लेंडर में पानी और छिले हुए बादाम डालकर पतला पेस्‍ट बना लें. बादाम का दूध तैयार है. 

कोकोनट मिल्‍क 
कोकोनट यानी कि नारियल का दूध मां के दूध जितना फायदेमंद होता है. नारियल के दूध में विटामिन C, विटामिन E, विटामिन B वन, विटामिन B 3, विटामिन B 5 और विटामिन B 6 के अलावा आयरन, कैल्‍श‍ियम, सेलेनियम, मैग्‍नीशियम और फास्‍फोरस होता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही गठिया जैसी बीमारियों को दूर भगाता है. यह कॉलेस्‍ट्रोल को कंट्रोल रखता है और मोटापे से छुटकारा दिलाता है. नारियल का दूध स्‍वस्‍थ बालों और सुंदर त्‍वचा के लिए बेहद गुणकारी है. एक कप गरम पानी में कसा हुआ नारियल डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे मिक्‍सर में पीस कर पेस्‍ट बना लें. इस पेस्‍ट को मलमल के कपड़े में डालकर मजबूती से निचोड़ें. नारियल का दूध तैयार है.

Commentsभांग का दूध 
भांग का दूध पढ़कर आपको भांग की ठंडाई याद आ गई होगी. लेकिन हम आपको बता दें कि यहां ठंडाई की नहीं बल्‍कि दूध की ही बात कर रहे हैं. जी हां, भांग का दूध बहुत फायदेमंद है. भांग के दूध में शुगर और कॉलेस्‍ट्रोल नहीं होता है साथ ही यह सोया और ग्‍लूटन फ्री भी है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्‍श्यिम पाया जाता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है. और हां इसमें नशा नहीं होता है इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है. भांग का दूध भांग के बीज से बनाया जाता है. इसे बनाना बहुत आसान है. भांग के बीज से छिलका अलग करने के बाद जो सफेद पदार्थ बचता है उसमें पानी में मिलाकर उसे मिक्‍सी में पीसने से दूध तैयार हो जाता है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement