Milk For Immunity: कोरोनाकाल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए दूध का ऐसे करें सेवन

Milk For Immune System: कोरोना की दूसरी लहर ने देश में तबाही मचा दी है. कोरोना के लगातार बढ़ते मामले लोगों में डर की स्थिति पैदा कर रहे हैं. अब तक देश में लाखों लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके है. दुनिया भर के विशेषज्ञ इस वक्त इम्यूनिटी को मजबूत करने और खुद को सेहतमंद रखने की ओर ज्यादा जोर दे रहे हैं.

Milk For Immunity: कोरोनाकाल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए दूध का ऐसे करें सेवन

Milk For Immunity: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल और इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.
  • सूरजमुखी के बीज खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं.

Milk For Immune System: कोरोना की दूसरी लहर ने देश में तबाही मचा दी है. कोरोना के लगातार बढ़ते मामले लोगों में डर की स्थिति पैदा कर रहे हैं. देश और विश्व के डॉक्टर भी इस वायरस से लड़ने में लगे हुए हैं. अब तक देश में लाखों लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके है. दुनिया भर के विशेषज्ञ इस वक्त इम्यूनिटी को मजबूत करने और खुद को सेहतमंद रखने की ओर ज्यादा जोर दे रहे हैं. ऐसे वक्त में अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है खासतौर पर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने को लेकर. दरअसल मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल और इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कई हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. और उन्हीं में से एक है दूध. दूध को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. रोज एक गिलास दूध के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचा जा सकता है, तो चलिए आज हम आपको तीन ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिनको दूध में मिलाकर पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए दूध के साथ करें इन चीजों का सेवनः 

1. हल्दीः

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसको किसी भी डिश के रंग और स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-कैंसर गुण शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं. हर रोज दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

ie7ir75

हर रोज दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

2. ड्राई फ्रूड्सः

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. ये तो हम सब जानते हैं. इनमें पाए जानें वाले पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. हर रोज एक मुठ्टी ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है. आपको बता दें कि दूध के साथ ड्राई फ्रूट के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

3. सूरजमुखी के बीजः

सूरजमुखी के बीज खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं. सूरजमुखी के बीज में आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. सूरजमुखी के बीज कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. सूरजमुखी के बीजों को दूध के साथ लेने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Coconut Milk Recipes: गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहने के लिए इन पांच कोकोनट मिल्क रेसिपीज को करें ट्राई
Honey-Water Benefits: रोज सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के पांच फायदे
Chicken Cutlet Pao: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें गोवा स्टाइल चिकन कटलेट पाओ
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे