कहीं आप भी तो नहीं कर रहे मिलावटी दूध का सेवन, इन 6 तरीकों से जानें दूध असली है या नकली!

Milk Purity: दूध सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप मिलावटी दूध का सेवन कर रहे हैं. तो वो आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. केमिकल्स मिला दूध आपको बीमार भी कर सकता है.

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे मिलावटी दूध का सेवन, इन 6 तरीकों से जानें दूध असली है या नकली!

Milk Purity: अगर साबुन जैसी गंध आ रही है तो इसका मतलब है कि दूध सिंथेटिक है

खास बातें

  • अगर इस दूध में डिटर्जेंट मिला हुआ है तो बेहद ज्यादा झाग नजर आएगा
  • बाजर में मिलने वाले दूध में सबसे ज्यादा स्टार्च की मिलावट हो सकती है.
  • असली दूध को पीएंगे तो वह स्वाद में मीठा लगेगा

Milk Purity: दूध- एक बहुत जरूरी चीज है जो लगभग हर घर में प्रयोग किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जो दूध पी रहे हैं. दरअसल वो असली है या मिलावटी, दूध सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप मिलावटी दूध का सेवन कर रहे हैं. तो वो आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. मिलावटी दूध में पेंट और डिटर्जेट भी हो सकते हैं. दूध को पोषण से भरपूर माना जाता है. लेकिन यह उस वक्त खतरनाक हो जाता है जब इसमें मिलावट करके इसकी शुद्धता कम कर दी जाती है. कई बार ऐसा होता है कि दूध में सिर्फ पानी ही नहीं मिलाया जाता बल्कि इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए इसमें कई केमिकल्स भी मिला दिए जाते हैं, जो न सिर्फ आपको बीमार बना सकते हैं बल्कि बढ़ते बच्चों के विकास में भी बाधक बन सकते हैं. सिंथेटिक दूध की पहचान करने के लिए उसे सूंघें. अगर साबुन जैसी गंध आ रही है तो इसका मतलब है कि दूध सिंथेटिक है जबकि असली दूध में कुछ खास गंध नहीं आती. असली दूध को स्वाद से भी पहचाना जा सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि दूध असली या नकली कैसे पहचाने.

ऐसे करें दूध की शुद्धता की पहचानः

1. थोड़ा सा दूध लें और उतना ही पानी भी लें.अब इसे हिला लें. अगर इस दूध में डिटर्जेंट मिला हुआ है तो बेहद ज्यादा झाग नजर आएगा और इस झाग में आने वाले बुलबुलों को लाइट में ले जाएं. इन्हें ध्यान दे देखें अगर झाग में बने बुलबुले बड़े हैं और रंग भी नजर आ रहे हैं. तो इस दूध में डिटर्जेंट मिला हो सकता है.

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है खजूर, जानें 8 शानदार लाभ!

pghhkpvg

दूध में डिटर्जेंट मिला हुआ है तो बेहद ज्यादा झाग नजर आएगा

2. दूध में अगर पानी मिला है तो आप इसे किसी चिकनी लकड़ी या पत्थर की सतह पर एक बूंद डालें. शुद्ध दूध की बूंद धीरे-धीरे सफेद लकीर छोड़ते हुए जाएगी, जबकि पानी की मिलवाट वाली बूंद बिना कोई निशान छोड़े बह जाएगी.

3. बाजर में मिलने वाले दूध में सबसे ज्यादा स्टार्च की मिलावट हो सकती है. इसलिए इसकी पहचान के लिए आप इसमें लोडीन का टिंर और लोडीन सॉल्यूशन में कुछ बूंदे डालें, अगर वह नीली हो गई तो समझ जाएं की ये दूध मिलावटी है. 

स्वाद और सेहत दोनों के लिए बनाएं लौकी का टेस्टी हलवा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. सुनकर शायद यकिन न हो लेकिन आपको बता दें कि दूध को गाढ़ा करने के लिए यूरिया का भी इस्तेमाल किया जाता है. एक चम्मच दूध को टेस्ट ट्यूब में डालें. उसमें आधा चम्मच सोयाबीन या अरहर का पाउडर डालें.अच्छी तरह से मिला लें. पांच मिनट बाद, एक लाल लिटमस पेपर डालें, आधे मिनट बाद अगर रंग लाल से नीला हो जाए, तो दूध में यूरिया है. जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

5. अगर आप असली दूध को पीएंगे तो वह स्वाद में मीठा लगेगा. वहीं नकली दूध को पीने में वो थोड़ा कड़वा लगता है. जो की डिटर्जेंट और सोडा मिले होने के कारण होता है.

6. दूध की कुछ बुंदे एक कटोरी में डालकर हल्दी मिलाएं, यदि हल्दी तुरंत गाढ़ी न हो तो इसका मतलब इसमें मिलावट की गई है. जिसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High Protein Foods: हाई प्रोटीन सोर्स के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 जबरदस्त फूड्स

Home Remedies: मसूड़ों से खून आने की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

पिज्जा खाने के शौकीन हैं तो घर एक बार जरूर बनाएं ये सात लाजवाब वेज और नाॅनवेज Pizza Recipes

Immunity-Boosting Diet: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है मूली की सब्जी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, तो इन पांच चीजों का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तीखा खाने के हैं शौकीन तो आज़माएं इन 6 स्पाइसी पनीर रेसिपीज को