गर्मियों में पुदीने के ये 5 फेस पैक देंगे आपकी स्किन को ग्‍लो ही ग्‍लो

पुदीना मेन्थॉल में समृद्ध होता है और इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं. गर्मियों में स्किन से जुड़ी समस्‍याएं अधिक होती हैं. जैसे पिंप्‍लस और एक्‍ने, सर्न बर्न, रेडनेस और रेशेज.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: June 29, 2018 14:55 IST

Reddit
Mint Face Packs To Fight Skin Problems In Summers
पुदीना गर्मियों के दौरान इंडियन ड्रिंक और डिशेज में काफी इस्‍तेमाल किया जाता है. पुदीने की ताज़गी इस मौसम में कुछ देर के लिए लोगों को ठंडक का अहसास जरूर दे ही देती हैं. कुछ लोग चाय में भी पुदीने की पत्तियां इस्‍तेमाल करते हैं. पुदीने की पत्तियां कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी राहत देती हैं, जैसे पाचन संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा, सांस की बदबू से निजात आदि. वहीं अगर इसका इस्‍तेमाल चेहरे के लिए किया जाए, तो इससे स्किन काफी स्‍मूथ और सॉफ्ट हो जाती है. पुदीना मेन्थॉल में समृद्ध होता है और इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं. गर्मियों में स्किन से जुड़ी समस्‍याएं अधिक होती हैं. जैसे पिंप्‍लस और एक्‍ने, सर्न बर्न, रेडनेस और रेशेज.... इन सबसे बचने के लिए पुदीना काफी फायदेमंद हो सकता है. 
 
mint leaves

1. पुदीना और खीरे का फेस पैक

खीरा और पुदीना दोनों ही स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए पुदीने की ताजा पत्तियां लें. अब इसमें शहद और खीरे के टुकड़े मिलाकार मिक्‍सी में पीस लें. अब इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें. Comments2. पुदीना और मुल्‍तानी मिट्टी का फेस पैक
मुल्‍तानी मिट्टी स्किन के लिए काफी अच्‍छी मानी जाती है. चेहरे से अतिरिक्त ऑयल निकालने के लिए इसमें पुदीने की पत्तियां मिलाकर इसका प्रयोग करें. इस फेस पैक को बनाने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी में शहद, दही और पुदीने की पत्तियां मिलाएं. अब इस फेस पैक को 20 मिनट के लिए अपने फेस पर अप्‍लाई करें.
 
multani mitti

3.पुदीना और गुलाबजल का फेस मास्‍क
स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने और स्किन के एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने के लिए गुलाबजल काफी फायदेमंद होता है. पुदीने के पेस्‍ट में गुलाबजल और शहद मिलाकर इसे फेस पर अप्‍लाई करें. स्किन काफी सॉफ्ट हो जाएगी.

clear skin
 
4. पु‍दीना और हल्‍दी फेस पैक
हल्‍दी और पुदीने का फेस मास्‍क एक्‍ने और पिंपल्‍स को हटाने में आपकी काफी मदद कर सकता है. एंटी-बायोटिक होने के कारण हल्‍दी एक्‍ने पर असर करती है और फेस को क्‍लीन लुक देती है. पुदीने की कुछ पत्तियों में हल्‍दी मिलाएं. अब इसे पानी की मदद से मिक्‍सी में पीस लें. इस फेस मास्‍क को 15 मिनट तक अपने फेस पर लगाने के बाद चेहरा पानी से धो लें.
 
turmeric

5. पुदीना,ओट्स और खीरे का फेस स्‍क्रब
अगर आपकी स्किन पर डस्‍ट और ऑयल जम गया है, तो इस स्‍क्रब को आपने फेस पर अप्‍लाई करें. आपको इस समय जरुरत है सफाई और हाइड्रेटिंग स्क्रब की. इस स्‍क्रब को बनाने के लिए पुदीने की कुछ पत्तियां, ओट्स, खीरे के कुछ टुकड़े, शहद और दूध की जरूरत होगी. चेहरे को साफ़ करने के लिए एक कटोरे में दूध और ओट्स मिलाएं. अब इसमें शहद, कद्दूकस खीरा और पुदीने की पत्तियां डाल दें. इसे मिक्‍सी में फेंट लें और धीरे-धीरे अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें. बाद में चेहरा धो लें.
 
cucumber

हालांकि स्किन पर पुदीना इस्‍तेमाल करने के कोई साइड-इफेक्‍ट्स नहीं हैं. लेकिन जिन लोगों की स्किन एक्‍स्‍ट्रा सेंसिटिव है, अपनी स्किन पर कुछ भी अप्‍लाई करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेनी चाहिए.
 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement