Mint Leaves For Asthma: अस्थमा और पीलिया के लिए बेहद फायदेमंद है पुदीना, सेवन कर पेट की समस्याओं से भी पाएं छुटकारा!

Mint Leaves For Asthma: क्या आपने कभी पुदीने का सेवन किया है? अगर नहीं किया है तो आपको जरूर करना चाहिए क्योंकि पुदीने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Mint) कई होते हैं. पुदीने को सिर्फ गर्मी से बचने के लिए जूस के रूप में ही इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

  |  Updated: June 11, 2020 20:08 IST

Reddit
Mint Leaves Benefits: Mint Is Very Beneficial For Asthma And Jaundice, Eat It And Get Rid Of Stomach Problems Too | Health Benefits Of Mint Leaves

शint Health Benefits: पुदीना हमारे पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है

Highlights
  • पुदीना का सेवन गर्मियों में कई तरह से किया जा सकता है.
  • अस्थमा रोगियों के लिए पुदीना काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • यहां जानें पुदाना के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

Mint Benefits For Asthma: क्या आपने कभी पुदीने का सेवन किया है? अगर नहीं किया है तो आपको जरूर करना चाहिए क्योंकि पुदीने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Mint) कई होते हैं. पुदीने को सिर्फ गर्मी से बचने के लिए जूस के रूप में ही इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. पुदीने की चटनी (Mint Sauce) तो भारत में खासकर पसंद किया जाता है. पुदीने में कई औषधीय गुण (Medicinal Properties) भी होते हैं. पुदीना पेट के स्वास्थ्य के लिए (Peppermint For Stomach Health) काफी फायदेमंद माना जाता है. पेट से संबंधित कई बीमारियों को दूर करने में पुदीना मददगार हो सकता है.

पुदीना में मेंथॉल, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, कॉपर और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं. पुदीने के पत्ते (Mint Leaves) का सेवन करने से पीलिया, उल्टी, दस्त जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है. पुदीने के और भी कई फायदे होते हैं. यहां हम पुदीने के और भी कई फायदों के बारे में बता रहे हैं... 



पुदीना का सेवन करने के होते हैं ये शानदार फायदे | These Are Excellent Benefits Of Consuming Mint



1. अस्थमा रोगियो के लिए फायदेमंद

पुदीना में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो अस्थमा में फायदेमंद हो सकते हैं. पुदीने के पत्ते का अंजीर के साथ सेवन करने से सीने जमा कफ से राहत दिला सकता है. इसके लिए अंजीर के साथ पुदीने के कुछ पत्ते को चबा सकते हैं. पुदीने का जूस पीने से भी सांस संबंधित परेशानियों से राहत मिल सकती है.



2e30eclgPeppermint For Asthma: पुदीना अस्थमा के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है



2. पेट के रोगों से दिलाए छुटकारा

हमारे खानपान से आजकल पेट की समस्याएं जैसे एसिडिटी, कब्ज होने की आशंका ज्यादा रहती हैं ऐसे में पुदीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. पेट में जलन या पेट फूलने की परेशानी से राहत दिलाने में भी पुदीना काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए पुदीने के रस को एक कप गुनगुने पानी में मिलाकर उसमें एक चम्मच शहद  मिलाकर पीना चाहिए. 



3. पीलिया में है असरदार

पीलिया होने पर भी आप पुदीने का सेवन कर सकते हैं. इसके साथ लिवर में सूजन होने पर भी आप पुदीने का सेवन कर सक इससे राहत पा सकते हैं. पुदीने में कई ऐसे गुण होते हैं जो पीलिया से राहत दिला सकते हैं.

4. गर्मियों में लू से बचाए 

पुदीना का सेवन गर्मियों में सबसे अच्छा माना जाता है. गर्मियों में पुदाना लू से बचाने में भी सहायक होता है. गर्मियों में रोजाना पुदीने का जूस पीने से आपको ठंडक का अहसास होता है साथ ही आप हाइड्रेट भी रहते हैं.

mmbjsrg8

पुदीने का सेवन करते हुए बरतें सावधानी

पुदीना काफी हेल्दी होता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके लिए खतरे की घंटी हो सकता है. पुदीने के पत्तों का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए. अधिक मात्रा में सेवन गुर्दे और आंतों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. 



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement