Mishri For Coughing: मिश्री करेगी कफ दूर, गले को देगी राहत

मिश्री लंबे समय से आयुर्वेद में अपने चिकित्सीय लाभों के लिए जानी जाती है.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: August 13, 2018 08:44 IST

Reddit
Mishri For Coughing: Here's How You Can Bring Rock Candy To Your Rescue

आप रॉक शूगर जिसे मिश्री कहा जाता है को केवल माउथ-फ्रेशनर के रूप में जानते होंगे, लेकिन यह पता चला है कि इसके कई लाभ हैं. डायजेशन के लिए बेहतर होने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन बढ़ाने और एनर्जी बूस्टर होने के अलावा, यह आपको खांसी और गले की खराश से भी छुटकारा दिला सकती है. मिश्री, जिसे रॉक शूगर और रॉक कैंडी के रूप में भी पहचाना जाता है, लंबे समय से आयुर्वेद में अपने चिकित्सीय लाभों के लिए जानी जाती है. इसमें कई पोषक तत्व हैं जो इसे खांसी के लिए एक घरेलू उपचार बनाते हैं. यह बलगम को कम करने में मदद करती है, जो आपके गले में जमा होती है और आपको तुरंत राहत देती है. यदि आपने अभी तक इसे आजमाया नहीं है, तो हम आपको बताएंगे कि यह तुरंत राहत के लिए यह कैसे काम करता है.



मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशन और हेल्थ कोच शिल्‍पा अरोड़ा के मुताबिक, चीनी मस्तिष्क का ध्‍यान खींचने का एकमात्र तरीका है. यह अस्थायी रूप से खांसी रोक सकती है, लेकिन लंबे समय के लिए टॉक्सिन सेल्‍स को साफ करने के लिए हेल्‍दी डाइड की आवश्यकता होती है, जो खांसी और कफ के सामान्य कारण हैं. 



कफ दो तरह की होती है: गीली और सूखी. गीली खांसी में कफ बनती है वहीं सूखी खांसी में कफ नहीं बनती. मिश्री मुख्य रूप से गीली खांसी वाले लोगों को राहत दिलाने में मदद करती है. पोस्‍ट ग्रेजुएट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, अगर आपको गीली खांसी होती है तो कफ खांसी का कारण बनती है, इसमें मिश्री आपके शरीर को राहत दे सकती है. इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो बलगम दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, यह आपके गले को आराम भी देगी.

mishri

 

  • खांसी के लिए मिश्री का कैसे करें इस्‍तेमाल?

  • खांसी होने पर मिश्री को धीरे-धीरे चूसें. यह गले की खराश को कम करेगी. 

  • रॉक शुगर और काली मिर्च की बराबर मात्रा लें और इस मिश्रण का पाउडर बना लें. रात में सोने से पहले इस पाउडर को लें. याद रहे इसे खाने के बाद पानी नहीं पीना है, इससे खांसी बढ़ सकती है.

  • चाय में मिश्री और काली मिर्च डालकर इसे रोजाना दो बार पीएं.

  • मिश्री अस्थायी समाधान हो सकता है, लेकिन यदि आप पुरानी खांसी से परेशान हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप डॉक्टर से परामर्श लें क्योंकि यह शरीर में गंभीर इंफेक्‍शन का संकेत हो सकता है.



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement