Mishti Doi: सिर्फ पांच मिनट में घर पर आसानी से बनाएं मिष्टी दोई-Recipe Video Inside

Mishti Doi Recipe: मिष्टी दोई एक क्लासिक बंगाली रेसिपी है जो मीठी और स्वादिष्ट है! यह शायद आपके द्वारा बनाए जाने वाले सबसे आसान डेज़र्ट में से एक है. इसकी तैयारी के लिए 5 मिनट से भी कम का समय चाहिए.

खास बातें

  • मिष्टी दोई एक क्लासिक बंगाली रेसिपी है.
  • मिष्टी दोई पूरे देश में पसंद किया जाता है.
  • मिष्टी दोई को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Mishti Doi Recipe:  मिष्टी दोई एक क्लासिक बंगाली रेसिपी है जो मीठी और स्वादिष्ट है! इसका बंगाली मूल इसे पूरे देश में आनंद लेने से नहीं रोकता है. लोग इसे इतना पसंद करते हैं कि यह डेयरी कंपनियों द्वारा बड़े पैमाने पर उत्पादित किया जाता है जो हमें दूध और दही प्रदान करते हैं. अनिवार्य रूप से, मिष्टी दोई एक फॉर्मेटेंड कारमेलाइज्ड दही है जो थोड़ा बेज रंग का होता है. इसे दूध और चीनी/गुड़ से बनाया जाता है. यह स्वाद और बनाने की तकनीक में सादे दही से अलग है.

आदर्श रूप से, मिष्टी दोई बनाने के लिए मिट्टी के बर्तन का उपयोग कंटेनर के रूप में किया जाता है. मिट्टी के बर्तनों की दरदरी दीवारें पानी को धीरे-धीरे वाष्पीकरण की अनुमति देती हैं, इससे दही गाढ़ा हो जाता है, जिससे यह क्रीमी हो जाता है और जिलेटिन बनावट जैसा दिखता है. मिट्टी के बरतन जामुन के विकास के लिए सही तापमान पैदा करने में भी मदद करते हैं. अधिक स्वाद के लिए आप कुछ इलायची या दालचीनी स्टिक भी एड कर सकते हैं.
 

mishti doi

मिष्टी दोई एक फॉर्मेटेंड कारमेलाइज्ड दही है

मिष्टी दोई की रेसिपी कैसे बनाएंः (How To Make Mishti Doi) 

यह शायद आपके द्वारा बनाए जाने वाले सबसे आसान डेसर्ट में से एक है. इसके लिए 5 मिनट की तैयारी के समय की भी आवश्यकता नहीं होगी. आपको बस दूध, गुड़ पाउडर/गुड़ और जामुन/दही चाहिए. गाढ़ी और मलाईदार मिष्टी दोई बनाने के लिए, मिष्टी दोई को सेट करने के लिए मिट्टी के बर्तन का उपयोग करें. आप फुल क्रीम दूध का उपयोग गाढ़ा और क्रीमी परिणाम प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं क्योंकि फुल क्रीम दूध में पानी की मात्रा कम होती है. दूध उबालकर शुरू करें. इसे तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए. फिर उबले हुए दूध में गुड़ का पाउडर डाल दें. आप गुड़ के पाउडर की जगह चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन गुड़ का पाउडर आपको असली मिष्टी दोई का स्वाद देगा. आप घर पर ही गुड़ को पीसकर गुड़ का पाउडर बना सकते हैं. लास्ट में, मीठे दूध में जामुन/दही डालें और इसे सेट होने के लिए मिट्टी के बर्तन में डालें. मिट्टी के बर्तनों को कसकर ढक दें. 24 घंटे बाद आपकी मिष्टी दोई तैयार है!

मिष्टी दोई की पूरी रेसिपी वीडियो हेडर में देखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Corn Fingers Snack: इवनिंग स्नैक के लिए झटपट बनाएं क्रिस्पी बेबी कॉर्न फिंगर्स
Benefits Of Saffron: वायरल फ्लू से बचने के लिए केसर को डाइट में करें शामिल, ये हैं अन्य फायदे
Breakfast Recipes: 5 नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज, जो नाश्ते को बनाएंगी यम्मी
Keto Noodles Recipes: नूडल्स खाने के शौकीन हैं तो इन कीटो नूडल्स रेसिपी को करें ट्राई