Monsoon Diet: मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए एक्सपर्ट से जानें 5 डाइट टिप्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Monsoon Diet: हवा में उच्च नमी की मात्रा हमारे शरीर को संक्रमणों (Infection) के लिए अतिसंवेदनशील बनाती है. बीमारियों के खिलाफ हमारा शरीर कैसे लड़ता है यह काफी हद तक हमारी डाइट (Diet) पर निर्भर करता है. मॉनसून डाइट (Monsoon Diet) का खास ख्याल रखकर ही इस सीजन में बीमारियों को दूर रखा जा सकता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 04, 2020 10:57 IST

Reddit
Monsoon Diet: Learn 5 Diet Tips From Experts To Stay Healthy In Monsoon, Diseases Will Remain Far Away This Monsoon Season

Monsoon Diet: मॉनसून हमें स्वादिष्ट भोजन के लिए तरसाता है, लेकिन हमें वास्तव में क्या खाना चाहिए?

Highlights
  • मॉनसून स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने का मौसम है.
  • हेल्दी डाइट से मौसमी बीमारियों को दूर रखा जा सकता है.
  • यहां कुछ डाइट टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए.

Monsoon Diet: जैसे-जैसे चिलचिलाती गर्मी का दौर खत्म होता जा रहा है, वैसे-वैसे ताजगी भरे मॉनसून (Monsoon) की बौछार करने का समय आ गया है. हम सभी अपने पसंदीदा भुने हुए भुट्टे को खाना पसंद कर रहे हैं या कुछ गर्म, खस्ता पकोड़ों को खोज रहे हैं. हालांकि, मॉनसून का मौसम जोखिम के अपने सेट के साथ आता है. मौसमी अवधि के दौरान मौसमी संक्रमण (Seasonal Transition) एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर होते हैं, जैसे कि सामान्य फ्लू और पेट में संक्रमण (Flu And Stomach Infections). हवा में उच्च नमी की मात्रा हमारे शरीर को संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील बनाती है. बीमारियों के खिलाफ हमारा शरीर कैसे लड़ता है यह काफी हद तक हमारी डाइट (Diet) पर निर्भर करता है.

मॉनसून डाइट (Monsoon Diet) का खास ख्याल रखकर ही इस सीजन में बीमारियों को दूर रखा जा सकता है. इस प्रकार, इन डाइट टिप्स (Diet Tips) का पालन करना और यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि हम इस रोग-ग्रस्त अवधि में कैसे खुद को हेल्दी रख सकते हैं.



यहां जानें मॉनसून में खाने की हेल्दी आदतों को कैसे बनाया जाए | Learn Here How To Create Healthy Eating Habits In Monsoon



1. इम्यूनिटी को बढ़ावा दें

संक्रमण फैलने और संचारी रोगों के बढ़ने की उच्च संवेदनशीलता के साथ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना सबसे ज्यादा जरूरी है. इम्यूनिटी शरीर की मरम्मत करने के साथ कीटाणुओं और संक्रमणों से लड़ने में मदद करती है. न्यूट्रिशनिस्ट और मैक्रोबायोटिक हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा बताती हैं, "हरी सब्जियां, इडली और डोसा खाने से आंत के बैक्टीरिया स्वस्थ रहते हैं. अरोड़ा के अनुसार इम्यूनिटी-बिल्डिंग सूप एक अच्छा विचार है.

2. संक्रमण से बचें

मॉनसून में संक्रमण से बचने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि आपके शरीर में क्या हो रहा है, इसकी जांच कराएं. यह सुनिश्चित करके बीमारियों को कम से कम किया जा सकता है कि जो पानी हम पीते हैं वह ठीक से उबला हुआ हो और कीटाणु रहित है. इसके अलावा, सबसे महत्वपूर्ण सलाह यह है कि केवल पका हुआ भोजन ही खाएं और इस दौरान पूरी तरह से कच्चे भोजन से बचें. 



cgctbl68Monsoon Diet: सब्जियों को कच्चा खाने के बजाय उन्हें भाप देना एक अच्छा विचार है।



3. अपने शरीर को हाइड्रेट करें

मॉनसून में भी शरीर को हर समय हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है. पूरे दिन नियमित अंतराल पर पानी पीते रहना जरूरी है. अपने शरीर को पर्याप्त पानी की मात्रा प्रदान करने के लिए इस दौरान जामुन, सेब, अनार, चेरी और अनानास जैसे मौसमी फल खाएं. अरोड़ा सलाह देती हैं, कि "बहुत सारे तरल पदार्थ और स्ट्यू एक बढ़िया विचार है. ठंडा पेय और बलगम पैदा करने वाला भोजन न करें.



4. अच्छा पाचन बनाए रखें

फल और सब्जियां आपकी ऊर्जा को बनाए रखने के लिए और साथ ही मॉनसून की अवधि के दौरान पाचन तंत्र को बेहतर बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं. खाने के लिए बाहर जाने से बचें और घर पर हेल्दी डाइट बनाए रखें. मॉनसून के मौसम में प्रोसेस्ड फूड और हैवी डिशेज से परहेज किया जाना चाहिए अरोड़ा बताती हैं, "मैदा की सभी चीजों से बचें." खूब पानी पीने से पाचन भी ठीक रहता है.

jvggn0g



5. त्वचा की देखभाल

हमारी डाइट ही हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. बैक्टीरिया से संबंधित त्वचा रोगों से बचने के लिए त्वचा को साफ और नमी मुक्त रखें. इसके अलावा, पोषण विशेषज्ञ शिल्पा अरोड़ा के पास एक आसान त्वचा टॉनिक नुस्खा है जो स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर बनाया जा सकता है. यहां जानिए शिल्पा अरोड़ा की स्किन टॉनिक की रेसिपी:



सामग्री:

1 नींबू, निचोड़ा हुआ

1-इंच का टुकड़ा अदरक

1-हल्दी की जड़

6 पेप्परकोर्न

लेटेस्ट गाने सुनिए, केवल JioSaavn.com पर

300 मिली पानी

विधि: अपने शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपकी त्वचा और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी अवयवों को अच्छी तरह से ब्लेंड करें!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement