Monsoon Diet: अगले लंच के लिए जल्दी से बनाएं सिंपल आलू करेला मिक्स, स्वादिष्ट भी और बनाना भी आसान!

Quick Monsoon Diet: हालांकि, यह भारत भर में सबसे कम खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है, करेला स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ पैक किया जाता है और अगर ठीक से पकाया जाता है, तो यह अपने स्वादिष्ट स्वाद के साथ आपकी जीभ को भी खुश कर सकता है.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: August 08, 2020 18:27 IST

Reddit
Monsoon Diet: Quickly Make Simple Aloo-Karela Mix For Next Lunch, Delicious And Easy To Make Too!
Highlights
  • करेला विटामिन ए, सी, ई, के से भरा होता है.
  • लो कैलोरी सामग्री वजन कम करने में मदद कर सकती है.
  • करेला की यह रेसिपी उतनी कड़वी नहीं है जितनी आप सोचते हैं

Monsoon Diet: क्या आप बारिश का आनंद ले रहे हैं? इसमें कोई संदेह नहीं है कि मॉनसून का मौसम हमें गर्मी के मौसम के उच्च तापमान और तेज गर्मी से राहत देता है, लेकिन, तापमान में यह अचानक बदलाव फ्लू पैदा करने वाले जीवाणुओं को भी साथ ले जाता है, जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य पर भारी पड़ता है. इसलिए, दुनिया भर में स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमारे भोजन के बारे में अतिरिक्त सतर्क रहने पर जोर देते हैं और हमारे रोजमर्रा के भोजन में स्वस्थ मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करने की सलाह देते हैं. मौसमी सब्जियां उन सभी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ पैक की जाती हैं जो हमारे शरीर को किसी विशेष मौसम के दौरान चाहिए, जो आगे चलकर प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

ऐसी ही एक मौसमी सब्जी जिसे हम करेला कहते हैं. हालांकि, हालांकि, यह भारत भर में सबसे कम खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है, करेला स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ पैक किया जाता है. यह विटामिन ए, सी, ई, के, थायमिन, लोहा, बीटा कैरोटीन और कई आवश्यक खनिजों से भरा हुआ है, जिन्हें प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए डब किया जाता है. यह आंत और आंत्र संबंधी बीमारियों के लिए भी अच्छा माना जाता है, जो बारिश के मौसम में बहुत आम हैं.



कम कैलोरी सामग्री भी उन अतिरिक्त किलो को बहा देने के लिए करेले को एक आदर्श आहार विकल्प बनाती है. इसके अलावा, अगर ठीक से पकाया जाता है, तो यह सब्जी आपके स्वादिष्ट स्वाद (कड़वा-नमकीन-मसालेदार स्वादों का एक संयोजन) के साथ आपके तालू को खुश कर सकती है.

यहां हम आपके लिए एक क्विक, मनोरम करेला रेसिपी लेकर आए हैं जो आपको दोपहर के भोजन के लिए एक स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में मदद कर सकता है. इसे आलू-करेला मिक्स कहा जाता है. 

कैसे बनाएं आलू-करेला मिक्स | आलू-करेला मिक्स रेसिपी:



सामग्री:

आलू- 2 (बारीक कटा हुआ)

करेला- 1 (बारीक कटा हुआ)

प्याज- आधा (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च -2 (भट्ठा)

हल्दी पाउडर (हलदी) - एक चुटकी

नमक- स्वादानुसार

चीनी- स्वादानुसार

पंच स्वर- आधा चम्मच (रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें)

तेल (अधिमानतः सरसों का तेल) - 1.5-2 बड़ा चम्मच

घी- आधा चम्मच



तरीका:

स्टेप 1. एक कढाई में तेल गरम करें और उसमें पंच फोरन मिलाएं. इसे गर्म होने दें.

स्टेप 2. इसमें आलू, प्याज और करेला डालकर मध्यम आंच पर भूनें.

स्टेप 3. 2-3 मिनट के बाद, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, नमक और चीनी डालें और सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं. सब्जियों को नरम और सूखा होने तक पकाएं.

स्टेप 4. तेज आंच पर, इसे थोड़ा कुरकुरे बनाने के लिए मिक्स करें. आंच से उतारकर उसमें घी डालें और एक कटोरी में एलो-करेला मिक्सचर को ट्रांसफर करें.

इसे एक साइड डिश के रूप में, दाल और चावल के साथ या फिर पराठे और आचार के साथ मिलाएं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement