Monsoon Diet: मानसून में यह लो-कैलोरी स्नैक वजन घटाने में करेगा आपकी मदद

मानसून आते ही हमारी बढ़िया स्नैक्स खाने की प्रबल इच्छा होने लगती है. बरसात के मौसम में लोगों की सबसे पसंदीदा चीज है भुट्टा. भुना हुआ भुट्टा भारत में खूब पसंद किया जाता है. इतना ही नहीं आपने कई लोगों को इसे भुट्टे वाला मौसम भी कहते हुए सुना होगा.

NDTV Food Hindi  |  Updated: July 26, 2019 13:45 IST

Reddit
Monsoon Diet: This Low-Calorie Snack Is Ideal For Weight Loss In Rainy Season
Highlights
  • कॉर्न के ढेरों स्वावस्थ लाभ हैं.
  • कॉर्न स्वस्थ एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.
  • कॉर्न के दानों में कार्ब की मात्रा थोड़ी अधिक होती है.

मानसून आते ही हमारी बढ़िया स्नैक्स खाने की प्रबल इच्छा होने लगती है. बरसात के मौसम में लोगों की सबसे पसंदीदा चीज है भुट्टा. भुना हुआ भुट्टा भारत में खूब पसंद किया जाता है. इतना ही नहीं आपने कई लोगों को इसे भुट्टे वाला मौसम भी कहते हुए सुना होगा. वैसे तो मानसून के मौसम में बनाएं जाने वाले स्नैक्स की कोई कमी नहीं है. मानसून में मसाला चाय और गर्मागर्म पकौड़े खाने से कोई भी इनकार नहीं करता. मगर हम सभी जानते हैं मानसून में भुट्टा खाने वालों की तादाद काफी है. बाजार में कॉर्न सिरप और कॉर्न तेल के अलावा कॉर्न फ्लोर, कॉर्न मील और कॉर्न फ्लेक्स जैसे उत्पाद भी मिलते हैं. आपको यह जानकर भी हैरानी होगी की कॉर्न का इस्तेमाल आप सैंडविच, बुरितो, सैलेड और पिज्जा टॉपिंग के लिए कर सकते हैं. अगर आपको कोई सब्जी पसंद नहीं है तो आप उस सब्जी की जगह कॉर्न के दाने डाल सकते हैं.

rktmsbtg

Monsoon: इस बार मानसून में समोसा नहीं, बल्कि बनाएं चटपटी समोसा चाट

कॉर्न के फायदे

कॉर्न के ढेरों स्वावस्थ लाभ हैं, कॉर्न के दानों में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन की एक अच्छी मात्रा होती है जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. यह स्वस्थ एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो एक स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. स्वीट कॉर्न्स फोलेट, विटामिन बी 6, नियासिन और पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं. आप चाहें तो स्वीट कॉर्न को अपने वेट लॉस डाइट में भी इन्हें शामिल कर सकते हैं. लेकिन बहुत सावधानी के साथ  इन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि कॉर्न के दानों में कार्ब की मात्रा थोड़ी अधिक होती है और आप अगर लो कार्ब डाइट पर हैं तो कॉर्न को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक एक्सपर्ट से सलाह ले लें. हालांकि आपको यह समझने की जरूरत है स्वीट कॉर्न्स में पाए जाने वाले ज्यादातर कार्ब्स 'अच्छे' किस्म के होते हैं. स्वीट कॉर्न फाइबर और प्रोटीन का एक बहुत ही बढ़िया स्रोत है. फाइबर और प्रोटीन दोनों को ही पचने में थोड़ा समय लगता है जिसकी वजह से आपको जल्दी भूख का एहसास नहीं होता और आप को बीच बीच में भूख नहीं लगती. अगर आप एक मीडियम मात्रा में कॉर्न का सेवन करते हैं, तो आपको तेजी से अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

Oats For Healthy Weight Loss: ओट्स से बनने वाली ये चार रेसिपीज़ वजन घटाने में करेंगी आपकी मदद

लो-कैलोरी स्नैक रेसिपी

मिक्स कॉर्न और स्प्राउट्स चाट की इस रेसिपी में शेफ ने मानसून के लिए एक हाई प्रोटीन वाला एक दाल स्प्राउड स्नैक तैयार किया है. यह लो-कैलोरी और हाई-प्रोटीन स्नैक उन लोगों के लिए है जिनकी खाने की प्रबल इच्छा होते हुए भी वह अपनी डाइट के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहते है. इस मानसून अपनी फेवरेट दही भल्ला और पापड़ी चाट को छोड़ कुछ हेल्दी खाएं. अपने घर पर इस बेहतरीन चाट रेसिपी को तैयार करें और हमें बताएं कि आपको यह रेसिपी कैसी लगी.

और खबरों के लिए क्लिक करें.



Weight Loss: जानिए कैसे आप अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं सफेद चावल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement