Monsoon: बारिश के मौसम को बनाएंगी और भी मज़ेदार ये खास चाट रेसिपीज़

मानसून का मौसम है ही ऐसा जिसमें तरह-तरह के स्नैक्स और चाट खाने का मन करता है. वैसे भी मानसून की बारिश में भींगने के बाद चाट-पकौड़ी खाने का भी अपना अलग ही मजा है

   |  Updated: July 03, 2018 14:05 IST

Reddit
Monsoon: Five best chaat recipes
Highlights
  • बारिश में भींगने के बाद चाट-पकौड़ी खाने का भी अपना अलग ही मजा है.
  • पुरानी दिल्ली की आलू चाट बहुत ही मशहूर है.
  • पापड़ी चाट उत्तर भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है.
बारिश का मौसम किसे अच्छा नहीं लगता, बारिश की बूंदों से जहां चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है वहीं हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल गर्मागर्म पकौड़ों का आता है. मानसून का मौसम है ही ऐसा जिसमें तरह-तरह के स्नैक्स और चाट खाने का मन करता है. वैसे भी मानसून की बारिश में भींगने के बाद चाट-पकौड़ी खाने का भी अपना अलग ही मजा है. ऐसे में यह आर्टिकल उन लोगों को जरूर पसंद आएगा जो लोग चाट खाने के शौकीन है. जी हां, हम यहां ऐसे ही कुछ बेहतरीन चाट रेसिपीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं. तो चलिए एक नजर डालते हैं ऐसी ही मजेदार चाट रेसिपीज़ पर जिनका लुत्फ इस बार आप मानसून के मौसम में ले सकते हैं.बारिशों में कैसा हो आपका आहार कि न हों सेहत पर प्रहार...
 

पालक पत्ता चाट


सबसे पहले बात करते हैं पालक पत्ता चाट की, जिसे बनाना बेहद ही आसान है. पालक के पत्तों को बेसन में डिप करने के बाद डीप फ्राई किया जाता है. इसके बाद इस पर दही, चटनी और मसाले डालकर चटपटी चाट तैयार की जाती है.  शाम की चाय के साथ आप पालक पत्ता चाट सर्व कर सकते हैं.
 
chaat
चाय के साथ आप पालक पत्ता चाट सर्व कर सकते हैं.

झड़ रहे हैं बाल, लगातार हो रही है थकान... तो आपके शरीर में है आयरन की कमी

एमएसजी या अजीनोमोटो को खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, साबित होगा धीमा जहर...
 

समोसा चाट



बारिश में गर्मागर्म समोसों का मजा तो आपने कई बार लिया होगा. लेकिन क्या समोसे से बनने वाली चाट आपने ट्राई की है, अगर नहीं तो इस बार मानसून में इस समोसा चाट को जरूर ट्राई करें. समोसा चाट बनाने के लिए सिर्फ चटनी, दही और कुछ मसालों की जरूर होती है. इस झटपट तैयार होने वाली समोसा चाट को एक बार खाने के बाद आप इसे दोबारा जरूर खाना चाहेंगे.
 
chaat
समोसा चाट को एक बार खाने के बाद आप इसे दोबारा जरूर खाना चाहेंगे.

घर में ऐसे बनाएं स्पाइसी हरी मिर्च की चटनी

आलू चाट



आलू चाट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. आलू चाट लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में से एक है. पुरानी दिल्ली की आलू चाट बहुत ही  मशहूर है जिसे लोग बहुत ही शौक से खाते हैं. फ्राई और क्रिस्पी आलू के ऊपर चटपटा चाट मसाला, चटनी, प्याज, हरा धनिया और नींबू का रस डालकर यह चाट तैयार की जाती है.
 
chaat
आलू चाट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.


Milk For Weight Loss: ये हैं वो 5 तरीके ज‍िनसे आपका वजन कम करता है 'एक ग्लास दूध'...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Buckwheat Nutrition: 'सेहत के बैंक' में कई 'मुनाफे' जोड़ सकता है कुट्टू का आटा...
 

पापड़ी चाट


पापड़ी चाट उत्तर भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है. शादी या किसी पार्टी में आपने अक्सर पापड़ी चाट के स्टॉल पर बहुत भीड़ देखी होगी. बाजार से लाकर तो आपने कई बार पापड़ी चाट खाई होगी तो क्यों इस बार मानसून में अपनी पसंदीदा चाट को घर पर ही बनाया जाए. पापड़ी चाट को दही, कुरकुरी पापड़ी, उबले हुए आलू और कुछ चटपटे मसालों से तैयार किया जाता है.
 
aloo chaat
पापड़ी चाट उत्तर भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है.

Iron Deficiency: जानिए क्या होता है आपके शरीर के साथ जब होती है आयरन की कमी...

जानिए खीरा खाने के बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी
 

दाल और चार्ड ब्रॉकली चाट


दाल और चार्ड ब्रॉकली चाट अन्य चाट रेसिपीज़ से थोड़ी अलग है. इसमें रोस्ट की हुई ब्रॉकली को दाल, बीन्स, आलू और मेथी स्प्राउट्स में मिक्स करके सर्व किया जाता है. ब्रॉकली और दाल से तैयार की गई यह चाट खाने में जितनी स्वादिष्ट है उतनी ही हेल्दी भी है. इसलिए जो लोग अपनी हेल्थ को लेकर फ्रिकमंद हैं वो भी इसे बिना किसी टेंशन के खा सकते हैं.
 
chaat
जो लोग अपनी हेल्थ को लेकर फ्रिकमंद हैं वो भी इसे बिना किसी टेंशन के खा सकते हैं.

Comments
और फीचर्स के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement