Skin Care During Monsoon: मानसून में कैसे रखें त्वचा का ख्याल, जानें एक्सर्पट नम्रता सोनी से

Monsoon skin care tips: बारिश की ठंडी बूंदे धरती की प्यास तो बुझा ही रही हैं, साथ ही चिलचिलाती गर्मी से राहत भी पहुंचा रही हैं. बदलता मौसम सेहत और स्किन दोनों के लिए हानिकारक होता है. हवा में ठंडेपन के साथ नमी भी आ जाती है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती है. तो क्या इस चिपचिपे मौसम में आप अपनी त्वचा को चमकदार दिखाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं...

एनडीटीवी  |  Updated: July 30, 2019 17:41 IST

Reddit
Monsoon skin care tips in hindi | Indulgeo Essentials Masterclass with Namrata Soni | Barish me tvacha ki dekhbhal

Skin Care Tips: मानसून में मेकअप करते समय ऑर्गेनिक प्रोडक्ट इस्तेमाल करें.

Highlights
  • बदलता मौसम सेहत और स्किन दोनों के लिए हानिकारक होता है.
  • त्वचा में नई जान डालने के लिए कई घरेलू नुस्खे भी आजमाए जाते हैं.
  • आप धूप में निकल रहे हैं तो सनस्क्रीन जरूर लगा लें.

Monsoon skin care tips: मानसून दस्तक दे चुका है. बारिश की ठंडी बूंदे धरती की प्यास तो बुझा ही रही हैं, साथ ही चिलचिलाती गर्मी से राहत भी पहुंचा रही हैं. बदलता मौसम सेहत और स्किन दोनों के लिए हानिकारक होता है. हवा में ठंडेपन के साथ नमी भी आ जाती है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती है. तो क्या इस चिपचिपे मौसम में आप अपनी त्वचा को चमकदार दिखाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं... क्यो हो अगर हम आपको बताएं कुछ ऐसे ट्रिक्स और नुस्खों के बारे में जो आपकी त्वचा को नेचुरली खूबसूरत बनाएं. दमकती और हेल्दी स्किन किसे नहीं चाहिए. इसके लिए अक्सर हम स्किन केयर प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप खुद को सुंदर दिखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सही आहार चुनने की जरूरत होती है. त्वचा में नई जान डालने के लिए कई घरेलू नुस्खे भी आजमाए जाते हैं. लेकिन कई बार किसी बीमारी से उठने के बाद जब त्वचा अचानक से डल और बेजान हो जाती है तो ऐसे में महिलाएं मेकअप का सहारा लेती हैं. मेकअप कई बार त्वचा के लिए नुकसानदाक भी साबित हो सकता है. लेकिन कई बार महिलाएं मेकअप की इतनी आदि हो जाती हैं कि वे बिना मेकअप के कॉन्फिडेंट महसूस नहीं करती. क्या यह सही है?



इस पर बॉलीवुड की फेमस मेकअप आर्टिस्ट नम्रता सोनी का कहना है कि महिलाओं को अच्छे मेकअप की सही परिभाषा जानने की जरूरत है, उन्हें समझना चाहिए कि कैसे बिना मेकअप किए भी आप हर समय कॉन्फिडेंस फील कर सकती हैं.'' हाल ही में ऑरगेनिक ब्यूटी प्रोडक्ट इंडल्जिओ एसेंशियल (Indulgeo Essentials) की ओर से आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंची बॉलीवुड की फेमस मेकअप आर्टिस्ट नम्रता सोनी (Namrata Soni) के अनुसार मेकअप से कहीं ज्यादा खुद पर भरोसा और आत्मविश्वास होना जरूरी है.



इसके साथ ही साथ उन्होंने त्वचा की देखभाल के टिप्स भी दिए. उनके अनुसार आने वाले समय में स्किन केयर रेजीम में ऑर्गेनिक ब्यूटी ट्रेंड रहेगा में रहेगा और उसे आने वाले वक्त में तरजीह दी जाएगी. इसकी शुरूआत हो चुकी है, लोग र्ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स को हाथों-हाथ ले रहे हैं. बहरहाल, हम आपको बताते हैं कि कैसे आप बिना मेकअप भी पा सकते हैं खूबसूरत त्वचा - 

तो चलिए जानते हैं कैसे बारिश में भी अपने चेहरे की चमक बरकरार रखी जा सकती है

1. सनस्क्रीन लगाना न भूलें

ऐसा नहीं है कि बारिश और ठंड में आपकी स्किन अल्ट्रा हानिकारक किरणों से सुरक्षित होती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप धूप में निकल रहे हैं तो सनस्क्रीन जरूर लगा लें. धूप के साथ-साथ ठंड और बारिश में भी सनस्क्रीन इस्तेमाल करना जरूरी है. बादल होने पर भी सनस्क्रीन इस्तेमाल करना न भूलें.

2. करें लाइट मेकअप 

मानसून के दिनों में हैवी मेकअप से परहेज करें. सिर्फ इसलिए नहीं कि बारिश में भीगने से आपका मेकअप खराब हो जाएगा, बल्कि इन दिनों स्किन बहुत मुलायम होती है, जो कि गंदगी को एकदम से पकड़ लेती है. इससे त्वचा पर इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. अगर आपके लिए मेकअप करना जरूरी है, तो ऑर्गेनिक मेकअप प्रोडक्टस का इस्तेमाल करें. या वॉटर प्रूफ मेकअप का ही प्रयोग करें. 

Skincare Tips: त्वचा की देखभाल कैसे करें, स्किन केयर के 7 टिप्स और घरेलू उपाय

3. रखें ध्यान 

इस बात का ध्यान रखें कि आप जिन मेकअप प्रोडक्टस को इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें सही तरह से रखें. मेकअप प्रॉडक्ट्स को सही तरीके से ठंडी और ड्राई जगह पर ही रखें. 

4. न हो जाए संक्रमण!

क्योंकि मानसून में हवा में नमी रहती है, ऐसे में संक्रमण के चांस बढ़ जाते हैं. तो इस बात का ध्यान रखें कि स्किन को फंगस इंफेक्शन होने से बचाएं. त्वचा पर आए तेल और गंदगी को समय-समय पर साफ करके, स्किन को सांस लेने दें.

5. हेल्दी डाइट है सबसे जरूरी

वो कहते हैं न जैसा तन वैसा मन. तो हेल्दी डाइट के साथ अच्छी स्किन और बालों की देखभाल चेहरे की चमक और रंगत को बरकरार रखती है. यही नहीं, स्किन की ताज़गी बनाए रखने के लिए खूब पानी पीएं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें : 

एक गिलास गर्म पानी, दूर करेगा कई परेशानी... गर्म पानी पीने के 10 फायदे

Skin Care Tips : बदलते मौसम में यूं रखें स्किन का ख़्याल

Dates Benefits: हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर... खजूर के 10 फायदे

Yoga benefits: रोज करेंगे ये 6 आसान योगासन तो शेप में आएगी बॉडी, वजन होगा कम

केले के छिलकों में है गुणों का ऐसा खजाना कि जानकर चौंक जाएंगे आप

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement