इस मानसून तला-भुना स्नैक छोड़, ट्राई करें हेल्दी बेक्ड ब्रेड रोल्स

मानसून का सुहावना मौसम किसे पसंद नहीं होगा. बारिश के दिनों में जब आप अपनी खिड़की खोलते हैं तो हल्की बूंदाबादी के साथ आने वाली ठंडी हवा से आपको गर्मी से राहत मिलती है. ऐसे बढ़िया मौसम को देखने के बाद आप तुरंत कुरकुरे स्नैक्स के बारे में सोचने लगते हैं.

NDTV Food Hindi  |  Updated: July 17, 2019 11:53 IST

Reddit
Monsoon Special: Ditch Oily Bread Rolls! Make Street-Style Yet Healthy Baked Bread Rolls At Home
Highlights
  • ब्रेड रोल एक ऐसा कुरकुरा स्नैक है.
  • ब्रेड के अंदर आलू की एक फीलिंग भरकर इसे फ्राई किया जाता है.
  • ब्रेड रोल्स को बेक किया जा सकता है.

मानसून का सुहावना मौसम किसे पसंद नहीं होगा. बारिश के दिनों में जब आप अपनी खिड़की खोलते हैं तो हल्की बूंदाबादी के साथ आने वाली ठंडी हवा से आपको गर्मी से राहत मिलती है. ऐसे बढ़िया मौसम को देखने के बाद आप तुरंत कुरकुरे स्नैक्स के बारे में सोचने लगते हैं. भुना हुआ भुट्टा, टमाटर का सूप, रसम पापड़ और समोसे कुछ ऐसे स्वादिष्ट मानसून फूड हैं जो बच्चों सहित बड़ों को भी पसंद आते हैं. इन सबके अलावा एक चीज और है जिसे इस मौसम में खूब चाव से खाया जाता है और वह ब्रेड रोल.

ब्रेड रोल एक ऐसा कुरकुरा स्नैक है जो इन दिनों लगभग हर दूसरे टी स्टॉल पर आराम से उपलब्ध होगा. एक कप कड़क गर्मागर्म चाय और क्रिस्पी ब्रेड रोल इस मौसम का मजा और भी बढ़ा देते हैं. ब्रेड के अंदर आलू की एक मसालेदार फीलिंग भरकर इसे फ्राई किया जाता है. मगर सड़क किनारे मिलने वाले इन ब्रेड रोल्स में काफी तेल होता है, जिसमें कैलोरी होने के साथ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है. इसलिए यह भी जरूरी है कि एक सही विकल्प बनाया जाए.

High-Protein Vegetarian Diet: प्रोटीन का शाकाहारी स्रोत है सोया चंक, ऐसे करें आहार में शामिल

यहां हम आपको खाना छोड़ने के लिए नहीं कह रहे हैं. यह मानसून का मौसम है और इस दौरान इन स्वादिष्ट व्यंजनों को खाने में कोई बुराई नहीं है,  बशर्ते उनमें वसा और कैलोरी की अधिकता न हो. आप अपनी किचन में मौजूद सुविधाओं के साथ ब्रेड रोल तैयार कर सकते हैं और आप इसका बेक्ड वर्जन बना सकते हैं. जी हां, आपने एकदम सही पढ़ा है. ब्रेड रोल्स को बेक किया जा सकता है जो कि खाने में उतने ही स्वादिष्ट और क्रिस्प होंगे. इन मजेदार ब्रेड रोल्स को आप अपनी पसंद की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

यहां बताया गया है कि आप घर पर स्ट्रीट-स्टाइल बेक्ड ब्रेड रोल्स कैसे बना सकते हैं:

 Weight Loss: मॉनसून में कई किलो कम होगा वजन अगर खाएंगे जामुन

आवश्यक सामग्री:
उबला हुआ आलू - 1 बड़ा
ब्रेड स्लाइस - 4
हरी प्याज - 2 डंठल
नमक स्वादानुसार
चाट मसाला - 1/4 चम्मच
ताजा धनिया - 1 टहनी (कटा हुआ)
स्वादानुसार हरी मिर्च
घी - 1 बड़ा चम्मच
मैदा - 1 चम्मच

विधि:

सबसे पहले, ओवन को 180 डिग्री पर प्रीहीट करें और इस दौरान मैदे में एक बड़ा चम्मच पानी डाले बैटर तैयार कर लें. इसे एक तरफ रख दें.
इस बीच, ब्रेड स्लाइस के किनारों को अलग कर दें और स्लाइस को अपनी हथेलियों के बीच दबाकर उन्हें चपटा करें.
इसके बाद एक बाउल लें और उसमें उबले हुए आलू को मैश करें. इसमें नमक, चाट मसाला, कटी हुई धनिया पत्ती, कटी हुई हरी प्याज और कटी हुई हरी मिर्च डालें और स्टफिंग बनाने के लिए सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं.
अब, ब्रेड का एक टुकड़ा लें और बीच में थोड़ी सी फिलिंग रखें.
अपनी उंगलियों के किनारों का इस्तेमाल करके ब्रेड स्लाइस के किनारों पर मैदे का घोल लगाएं और स्लाइस को मोड़कर एक पॉकेट बनाएं.
ब्रेड पॉकेट के ऊपर थोड़ा घी लगाकर ओवन में रखें.
ब्रेड रोल को सुनहरा भूरा होने तक बेक करें.
इन्हें अब गर्मागर्म चाय या कॉफी के साथ परोसें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें - 











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement