Monsoon Snacks: बारिश में बनाएं ये 7 साउथ इंडियन स्नैक्स

बारिश की बूंदे चिलचिलाती गर्मी से राहत पहुंचा रही हैं। ऐसे में लोग घर बैठकर ही बारिश का मज़ा ले रहे हैं.

NDTV Food Hindi  |  Updated: July 21, 2015 11:29 IST

Reddit
Monsoon Treats: 7 Hot and Sizzling South Indian Snacks

मौसम बदलते ही, आसमान में घने बादल छा गए हैं। बारिश की बूंदे चिलचिलाती गर्मी से राहत पहुंचा रही हैं। ऐसे में लोग घर बैठकर ही बारिश का मज़ा ले रहे हैं। इस मौसम को और शानदार बनाने के लिए आप अपनी किचन में कुछ मॉनसून स्नैक्स बना कर बारिश का मज़ा ले सकते हैं। अब, स्नैक्स में समोसे और भाजी के बारे में ही सोचना शुरू मत कर देना, क्योंकि उनके अलावा भी बहुत से साउथ इंडियन स्नैक्स हैं, जिन्हें आप इस मॉनसून ट्राई कर सकते हैं। और वह भी बिना ज़्यादा झमेला किए।

आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ साउथ इंडियन डिशों के बारे में, जो आप बारिश के दिनों में बिना किसी झंझट के आसानी से बना सकते हैः-



भारत में हर 5वीं औरत को है यह बीमारी, जानें इससे बचने के उपाय


 
 



लख्मीः


यह समोसा का हैदराबादी रूप है। लख्मी एक तरह की छोटी पोटली होती है, जिसमें मीट की स्टफिंग की जाती है और उसे डीप फ्राई किया जाता है। यह समोसे की तरह तीन कोने वाले नहीं, बल्कि उन्हें स्कावयर (चौरस) आकार में बनाया जाता है, और समोसे के मुकाबले इनका साइज थोड़ा छोटा होता है। ‘लख्मी' का मतलब उर्दू में ‘निवाला या टुकड़ा' होता है और इसी हिसाब से इसका साइज होता है, जिसे एक बारी में ही मुंह में रखा जा सके। मीट खीमा की स्टफिंग पारंपरिक है। इस लोकप्रिय स्नैक को शाकाहारी तरीके से भी बनाया जा सकता है। शादियों में लख्मी लोगों का पसंदीदा स्टार्टर है और मॉनसून का बेस्ट स्नैक भी।

पनियारम


पनियारम को लोग कम ही जानते हैं, लेकिन डोसा और इडली की तरह यह भी उतना ही स्वादिष्ट होता है। इसके लिए इडली-डोसा वाला मिश्रण ही इस्तेमाल किया जाता है। तमिलनाडु का यह स्नैक बनाने में बहुत ही आसान है। बस, इन्हें सही गोलाई देने के लिए विशिष्ट पैन की जरूरत होती है। पनियारम को मीठा और नमकीन दोनों तरह से बनाया जा सकता है। नमकीन पनियारम के मिश्रण में भुनी हुई प्याज, हरी मिर्च मिलाई जाती है। घी और मिर्च की सुगंध आपकी भूख को ओर बढ़ा देगी। इन्हें टमाटर और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है।



Diabetes: 4 मसाले जो करेंगे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल







 
 



पैहम पूरी


यह एक ऐसा स्नैक है, जो केरल के सफर के दौरान हर जगह आसानी से मिल जाएगा- केले के पकौड़े या फिर पैहम पूरी। बाहर से क्रीस्पी और अंदर पके हुए मीठे केले का टेस्ट आपको मॉनसून में एकदम से फ्रेश कर देगा। इसे घर पर बनाने के लिए केले को लंबाई में काट लें। अब इन्हें, चावलों के आटे और मैदा से बनाए मिश्रण में डालें और सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। इसे ज़्यादा टेस्टी और यमी बनाने के लिए पक्के हुए केले का ही इस्तेमाल करें।

परिप्पु वड़ा


डीप फ्राई, मसालेदार और खुशबूदार यह स्नैक आपको अपनी ओर खींच लाएगा। इन दाल के पकौड़ों के साथ पैहम पूरी आपके रेल के सफर को हसीन बना देंगी। केरल में चाय के स्टॉल पर मिलने वाली यह सबसे लोकप्रिय डिश है। चटपटे-मसालेदार परिप्पु की एक बाइट के साथ गर्मा-गर्म चाय की चुस्की बारिश के मौसम में बेस्ट स्नैक हैं, जिन्हें एक बार चखने के बाद आप इनके फैन हो जाएंगे।
 



Dates Benefits: हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर... खजूर के 10 फायदे



Diabetes: 4 मसाले जो करेंगे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल



कैसे वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल...



Baby food: कितना सही है नवजातों को कफ़ के दौरान शहद चटाना



सुंदल


चेन्नई में बीच पर घूमने वालों की भूख का इलाज यही स्नैक है। तला फूड पसंद करने वालों के लिए सुंदल बेस्ट है। बारिशों के दिनों में अक्सर लोग इस तरह के स्नैक खाना पसंद करते हैं। भुने हुए छोले, मसालों के मिश्रण में कटा हुआ नारियल और ऊपर से कढ़ी पत्ता डालकर, कागज से बने कोन में परोसा जाता है। इसके साथ गर्मा-गर्म फिल्टर कॉफी की सिप आपको जन्नत की सैर करा देगी।

रमस वड़ई


वड़ई का मिश्रण दालों को बारीक पीस कर बनाया जाता है। वड़ई को डीप फ्राई किया जाता है। खाने में यह बाहर से क्रीस्पी और अंदर से मुलायम होती है। यह तमिल फूड साउथ इंडियन लोगों का पसंदीदा बनता जा रहा है। अगर इन्हें गर्म रस्सम के साथ सर्व किया जाए, तो यह खाने में और भी ज़्यादा टेस्टी लगती है। रस्सम, थोड़ा चटपटा और टैंगी सूप की तरह होता है।



केले के छिलकों में है गुणों का ऐसा खजाना कि जानकर चौंक जाएंगे आप



Diabetes: यह तीन चाय करेंगी Blood Sugar को कंट्रोल, डायबिटीज़ होगी दूर...



Breast Milk बढ़ाने के नैचुरल तरीके, ये 7 आहार बढ़ाएंगे मां का दूध...



World Heart Day 2018: यहां हैं हेल्दी हार्ट के लिए टॉप 10 हेल्दी फूड...



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फ्रूट चिप्स


वैसे तो केले के चिप्स पूरे साल ही मौजूद रहते हैं, लेकिन साल के इन दिनों मतलब बारिश में मीठा खाने का मन ज़्यादा करता है। लोकप्रिय केले के चिप्स के अलावा, मीठे चिप्स पक्के हुए केलों से बनाए जाते हैं और उन्हें नारियल के तेल में तला जाता है।

Commentsगर्मियों में बनाए जाने वाले ब्रेडफ्रूट चिप्स भी इन दिनों में स्वादिष्ट लगते हैं। बारिश को देखते हुए ब्रेडफ्रूट चिप्स का टेस्ट कुछ अलग-सा अहसास देता है। ब्रेडफ्रूट को कागज जितना पतला काटकर, उन्हें हल्दी और नमक में डाल दें और क्रीस्पी होने तक डीप फ्राई करें। ऐसे ही जैकफ्रूट चिप्स के लिए किया जाता है, जो कि केरल में पाया जाता है। क्रंची, मीठे और नमकीन स्नैक के लिए अब किसी रेस्तरां और शॉप पर जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह स्नैक्स बिना किसी झमेलों और झंझट के घर में ही आसानी से बनाएं जा सकते हैं। यह स्नैक्स बारिश के मौसम में आपके लिए हल्की सूरज की किरणों का काम करेंगे।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement