Moong Dal Recipes: इन चार तरीकों से मूंग दाल का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Moong Dal For Weight Loss: ठंड के मौसम को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है. इस मौसम में बहुत सी ऐसी चीजें आती हैं, जिन्हें हम अपनी डाइट का हिस्सा बना के वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

Moong Dal Recipes: इन चार तरीकों से मूंग दाल का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Moong Dal Recipes: खिचड़ी किसी भी समय के लिए एक परफेक्ट और हेल्दी ऑप्शन बन सकती है.

खास बातें

  • मूंग दाल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • मूंग दाल वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.
  • हांडवो एक गुजराती रेसिपी है.

Moong Dal For Weight Loss: ठंड के मौसम को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है. इस मौसम में बहुत सी ऐसी चीजें आती हैं, जिन्हें हम अपनी डाइट का हिस्सा बना के वजन (Weight Loss Diet) को आसानी से कम कर सकते हैं. बहुत से लोग वजन घटाने के लिए वर्कआउट, एक्सरसाइज और डाइट को फॉलो करते हैं. लेकिन सर्दियों के मौसम में न तो एक्सरसाइज करने का मन करता है, और न ही खाना छोड़ने का, खासतौर पर अगर आप खाने के शौकीन हैं तो. अब सवाल ये उठता है कि खाने के साथ कैसे वजन को कम किया जा सकता है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको मूंग दाल (Moong Dal Recipes) से बनने वाली कुछ ऐसी रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं, जो आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ आपके वजन को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. मूंग दाल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

मूंग दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्वः

मूंग दाल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मूंग दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है. मूंग की दाल के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखा जा सकता है. मूंग दाल में कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन पाया जाता है. 

वजन घटाने में मददगार हैं ये रेसिपीः (Moong Dal Recipes For Weight Loss) 

1. मूंग दाल चीलाः

मूंग दाल चीला को वजन घटाने के लिए सबसे हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपी में से एक माना जाता है. मूंग दाल चीले को बनाने के लिए मूंग दाल, पनीर , शिमला मिर्च, प्याज़, काजू, नमक, घी, आदि की आवश्यकता होती है. इसे और हेल्दी बनाने के लिए आप मौसमी सब्जियों को बारीक काट के डाल सकते हैं. इसे बहुत ही कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

q5kpbs7

मूंग दाल चीला को वजन घटाने के लिए सबसे हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपी में से एक माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. मूंग दाल पायसमः

मूंग दाल पायसम सर्दियों की शाम के लिए परफेक्ट डिश है. मूंग दाल को पीसकर कर नारियल दूध, इलाइची और दालचीनी के साथ पकाया जाता है. ये बहुत ही हेल्दी और टेस्टी रेसिपी है. जिसे आप कम समय में आसानी से कभी भी बना सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. मूंग दाल हांडवोः

हांडवो एक गुजराती रेसिपी है. मूंग दाल हांडवो पारंपरिक हांडवो से थोड़ी अलग है. एक हांडवो किसी भी दिन के लिए एक पौष्टिक नाश्ता बनता है. वजन को हेल्दी तरीके से कम करने के लिए इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. मूंग दाल खिचड़ीः

खिचड़ी किसी भी समय के लिए एक परफेक्ट और हेल्दी ऑप्शन बन सकती है. खिचड़ी ट्रेडिशनल रेसिपीज़ में से एक है. मूंग दाल खिचड़ी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Dates Health Benefits: ठंड के मौसम में खजूर खाने के पांच अचूक फायदे
Reheat Food: दोबारा गर्म कर ना खाएं ये चीजें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक
Boiled Potatoes Benefits: पाचन को बेहतर रखने समेत उबले आलू खाने के 6 फायदे