Moong Dal Khichdi Benefits: गर्मियों में मूंग दाल खिचड़ी खाने के चार फायदे

Moong Dal Khichdi Health Benefits: मूंग दाल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन जब इसको चावल के साथ मिलाकर खिचड़ी बनाया जाता है तो इसके स्वास्थ्य लाभ और बढ़ जाते हैं.

Moong Dal Khichdi Benefits: गर्मियों में मूंग दाल खिचड़ी खाने के चार फायदे

Moong Dal Khichdi: अगर आप फिट और स्लिम दिखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में खिचड़ी को शामिल कर सकते हैं.

खास बातें

  • खिचड़ी के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.
  • खिचड़ी के सेवन से लूज मोशन की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है खिचड़ी का सेवन.

Moong Dal Khichdi Health Benefits: मूंग दाल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन जब इसको चावल के साथ मिलाकर खिचड़ी बनाया जाता है तो इसके स्वास्थ्य लाभ और बढ़ जाते हैं. खिचड़ी खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है और बहुत से लोगों को पसंद नहीं होता, लेकिन इसके फायदे जान आप जरूर इसे खाना पसंद करेंगे. खिचड़ी में आप अपनी पसंद के हिसाब से सब्जियों को डालकर इसे और पौष्टिक बना सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आप फिट और स्लिम दिखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में खिचड़ी को शामिल कर सकते हैं. खिचड़ी के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. खासतौर पर अगर आपका पेट बाहर निकल रहा है या फिर कमर के आसपास चर्बी जम गई है तो आप अपनी डाइट में खिचड़ी को शामिल कर वजन कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से गर्मियों में लूज मोशन की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको खिचड़ी खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

मूंग दाल खिचड़ी खाने के फायदेः (Moong Dal Khichdi Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं खासतौर पर वो लोग जो डेस्क जॉब करते हैं, उन्हें कई-कई घंटों तक एक ही जगह बैठकर काम करना पड़ता है. उनके लिए खिचड़ी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. 

2. शुगर कंट्रोलः

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है खिचड़ी का सेवन. खिचड़ी को डाइट में शामिल कर शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. हर दिन एक समय खिचड़ी के सेवन से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

udngejo

खिचड़ी को डाइट में शामिल कर शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

3. लूज मोशनः

गर्मियों के मौसम में बहुत से लोगों को ज्यादा भारी खाना पचाने में दिक्कत होती है. जिसके चलते कभी-कभी पेट खराब भी हो सकता है. ऐसे लोगों के लिए मूंग दाल की खिचड़ी काफी फायदेमंद हो सकती है.

4. पाचनः

खिचड़ी को पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जिन लोगों का अक्सर पेट खराब रहता है उन्हें अपनी डाइट में मूंग दाल की खिचड़ी को शामिल करना चाहिए. मूंग दाल की खिचड़ी हल्की होती है जो आसानी से पच जाती है. इससे पेट गैस और कब्ज की समस्या में भी आराम मिल सकता है. 

मूंग दाल खिचड़ी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Best Time To Eat Paneer: रोजाना खाली पेट पनीर खाने के 6 फायदे
Fruit Peel For Skin: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए इन तीन फलों के छिलकों का करें इस्तेमाल
Egg Muffins: कुछ हेल्दी और टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें प्रोटीन से भरपूर एग मफिन्स
Murgh Malaiwala: चिकन खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें क्रीमी, टेस्टी मुर्ग मलाईवाला रेसिपी