Moong Sprouts Benefits: खाली पेट मूंग स्प्राउट खाने के अद्भुत फायदे

Moong Dal Sprouts Benefits: मूंग दाल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन उससे भी फायदेमंद अंकुरित मूंग मानी जाती है. अंकुरित अनाज का सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. अंकुरित मूंग को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है.

Moong Sprouts Benefits: खाली पेट मूंग स्प्राउट खाने के अद्भुत फायदे

Moong Sprouts Benefits: अंकुरित अनाज को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • अंकुरित मूंग पोषक तत्वों का भंडार है.
  • अंकुरित मूंग खाने से वजन को कम किया जा सकता है.
  • अंकुरित मूंग में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है

Moong Dal Sprouts Benefits: मूंग दाल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन उससे भी फायदेमंद अंकुरित मूंग मानी जाती है. अंकुरित अनाज का सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. अंकुरित मूंग को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. रोजाना सुबह खाली पेट एक मुठ्ठी अंकुरित अनाज (Health Benefits Of Eating Sprouts) खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. अंकुरित मूंग में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटी-ऑक्सि‍डेंट, कॉपर, विटामिन ए, बी, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अंकुरित मूंग में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. इसे आप अपनी डाइट में सलाद, चाट के रूप में भी शामिल कर सकते हैं. 

अंकुरित मूंग खाने से मिलने वाले फायदेः (Ankurit Anaaz Khane Ke Fayde) 

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं. अंकुरित मूंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

t3a4jk1g

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. पेट के लिएः

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए आप अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं. अंकुरित मूंग में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन और पेट को बेहतर रखने में मदद कर सकता है.

3. हार्टः

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं. अंकुरित मूंग में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट को कई समस्याओं से बचाने और दिल को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है.

4. वजन घटानेः

रोजाना सुबह खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. अंकुरित मूंग में फैटी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन कम करने में मददगार हो सकता है.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chilli Chicken: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं केरल-स्टाइल चिली चिकन डिश
Herbs Health Benefits: ठंड में करें इन तीन हर्ब का सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर
Healthy Cooking Oils: इन पांच कुकिंग ऑयल से बने खाने का करें सेवन, सेहत के साथ स्वाद भी रहेगा बरकरार
Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए इन रेसिपीज को डिनर में करें शामिल, तेजी से घटेगा वजन