Weight Loss: विटामिन सी से भरपूर ये आहार करेंगे बैली फैट को बर्न...

अगर आपको वजन से जुड़ी समस्या (Weight Problem) है और आप फिट होना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहला बदलाव जो आपको करना होगा वह यह आपकी डाइट.

NDTV Food Hindi  |  Updated: December 08, 2018 16:34 IST

Reddit
Weight Loss: Load Up On These Vitamin C-Rich Fruits To Cut Belly Fat

Vitamin C for weight loss: विटामिन सी से भरपूर बेस्ट आहार करेंगे वजन कम करने और मोटापा घटाने में मदद.

Highlights
  • विटामिन सी खट्टे फलों (citrus fruits) में होता है.
  • विटामिन सी लेने से आपका वजन भी कम होता है
  • विटामिन सी आपके शरीर के लिए जरूरी है

Vitamin C Deficiency and Weight Loss: अगर आपको वजन से जुड़ी समस्या (Weight Problem) है और आप फिट होना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहला बदलाव जो आपको करना होगा वह यह आपकी डाइट. लेकिन सही आहार लेने का मतलब बस यह नहीं है कि आप कैलोरी खाना कम कर दें. यह जरूरी है कि आप वजन कम करने के लिए सही तरह का और पोषण से भरपूर आहार लें. ताकि आपके शरीर में किसी तरह की कमी न हो. एक बड़ी गलती जो ज्यादातर लोग करते हैं वह यह कि वे माइक्रोन्यूट्रिशन लेना कम कर देते हैं. लोग विटामिन, मिनरल जैसे अहम माइक्रोन्यूट्रिशन को लेना ही बंद कर देते हैं. जबकि कई ऐसे माइक्रोन्यूट्रिशन होते हैं जो वजन कम करने में मददगार होते हैं. इन्हीं में से एक है विटामिन सी (Vitamin C). इसे एसकॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है. हम सभी जानते हैं कि विटामिन सी खट्टे फलों (citrus fruits) में होता है. विटामिन सी एक अहम पोषक तत्व है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है.



लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी लेने से आपका वजन भी कम होता है? विटामिन सी की कमी (Vitamin C deficiency symptoms) के लक्षणों में मसूड़ों से खून आना, मुंहासे और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं होती हैं. विटामिन सी की कमी को स्क्योरवी (Scurvy) कहा जाता है. इसके अलावा विटामिन सी की कमी के कारण मासपेशियों और जोड़ों में भी दर्द की शिकायत हो सकती है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर क्यों विटामिन सी आपके शरीर के लिए जरूरी है और वजन कम करने में इसका कितना रोल है.



बैली फैट और वजन कम करने के लिए विटामिन सी का इस्तेमाल - Vitamin C For Cutting Belly Fat And Weight Loss

विटामिन सी एक तरल न्यूट्रिएंट है जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट सप्लाई करता है जो आपकी आंखों और पूरी सेहत के लिए अच्छा है. उन लोगों के लिए जोकि वजन कम (Lose Weight) करना चाहते हैं यह पोषक तत्व बेहद अहम हैं, क्योकि विटामिन सी मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में मददगार है जो फैट बर्न करने के आपके लक्ष्य को पाने में सहायक होगा. 



belly fat

Weight Loss: नींबू वजन कम करने के लिए अच्छा आहार साबित हो सकता है.

विटामिन सी से भरपूर बेस्ट आहार जो करेंगे वजन कम करने और मोटापा घटाने में मदद - Best Dietary Sources Of Vitamin C For Weight Loss

1. वजन कम करने के लिए नींबू है फायदेमंद (Lemon)

यूएसडीए डाटा के अनुसार 100 ग्राम नींबू पल्प में 53 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. नींबू वजन कम करने के लिए अच्छा आहार साबित हो सकता है. आप इसे गर्म पानी के साथ सुबह-सुबह ले सकते हैं.



2. वजन कम करने में मददगार है अमरूद (Guava) 

अमरूद विटामिन सी का ऐसा सोर्स है जो अनदेखा किया जाता है. यूएसडीए डाटा के अनुसार 100 ग्राम प्रोटीन में 228.3 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. इसके साथ ही साथ अमरूद एक लो कैलोरी फल है, जो फाइबर से भरपूर है, तो कुल मिलकार अमरूद वजन कम करने के लिए बेस्ट है.



 

3. वजन कम करने में मददगार है संतरा (Orange)

ज्यादा वजन के कारण भी कई लोग परेशान रहते है. वजन कम करने के लिए संतरे का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. संतरे के सेवन से शरीर का वजन कम किया जा सकता है. इसके साथ ही ज्यादा वजनी लोगों को रोज संतरे का सेवन करना चाहिए. हर 100 ग्राम संतरा में 53.2 मिलिग्राम विटामिन सी होता है.



4. पपीता (Papaya)

पपीता के फायदे बहुत हैं. कुछ ऐसे फल है जिन्हें खाने से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है पपीता. जी हां, पपीता डायबिटीज में किसी दवा से कम नहीं. पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन होते हैं, जो आपको बीमारियों से बचाते हैं. रोज पपीता खाने से पेट की कई समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. पपीते में विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है जो डायबिटीज मरीजों (papaya for diabetes patients) के लिए बहुत लाभदायक है. हर 100 ग्राम पपीता में 62 मिलिग्राम विटामिन सी होता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement