बचे हुए चावल से कैसे बनाएं स्वादिष्ट और क्रिस्पी पकौड़े, वीडियो देखें

मानसून के मौसम में शाम के वक्त एक कप चाय के साथ गर्मागर्म समोसे और पकौड़े खाने मजा ही अलग है. यह वह मौसम होता है जब लोगों का मन सबसे ज्यादा तले-भूने स्नैक खाने का करता है. पकौड़े इस सीजन का बेस्ट स्नैक होते है.

   |  Updated: June 28, 2019 12:11 IST

Reddit
move over aloo and pyaaz ke pakode: try this leftover rice pakoda recipe
Highlights
  • मानसून में पकौड़े खूब चाव से खाएं जाते हैं.
  • पकौड़े खाने में बहुत ही क्रिस्पी और क्रंची होते हैं
  • पकौड़े खाने में जितने स्वाद होते हैं उतना ही इन्हे बनाने में भी आसान है.

मानसून के मौसम में शाम के वक्त एक कप चाय के साथ गर्मागर्म समोसे और पकौड़े खाने मजा ही अलग है. यह वह मौसम होता है जब लोगों का मन सबसे ज्यादा तले-भूने स्नैक खाने का करता है. पकौड़े इस सीजन का बेस्ट स्नैक होते है. इस मौसम में आपने अक्सर बाजार में भजिया तलने वाले स्टॉल पर भी काफी भीड़ देखी होगी क्योंकि, भारत में पकौड़ों को खूब चाव से खाया जाता है. पकौड़े खाने में तो स्वाद होते ही हैं और इन्हें बनाने में भी बिल्कुल झंझट नहीं है. पकौड़ों की खास बात यह कि अगर अचानक आपके घर मेहमान आ गए है और आपके पास सर्व करने के लिए कोई स्नैक नहीं तो भी आप फटाफट पकौड़े बनाकर सर्व कर सकते हैं. 

भारतीय खाने के किसी भी व्यंजन को देखेंगे तो उसमें आपको काफी वैराइटी देखने को मिलेंगी, इसी तरह पकौड़ों को भी अलग-अलग सब्जी से तैयार किया जा सकता है. पकौड़े खाने में बहुत ही क्रिस्पी और क्रंची होते हैं. पकौड़ों की वैराइटी की बात करें तो आपको पालक के पकौड़ों से लेकर आलू तक पकौड़े देखने को मिल जाएंगे. जिन लोगों को स्पाइसी खाना पसंद है तो वह लोग हरी मिर्च के पकौड़े भी बनाते हैं. इन सब पकौड़ों का स्वाद तो आप सब ने काफी बार चखा होगा लेकिन, क्या चावल से बनने वाले पकौड़ों का स्वाद आपको मालूम है. अगर नहीं तो अब आप चावल से बनें पकौड़ों का भी मजा ले सकते हैं.

Watch Video: स्पाइसी खाने वालों को खूब पसंद आएगी कश्मीरी दम आलू यह लजीज रेसिपी

अगली डिनर पार्टी के लिए घर पर इस तरह बना सकते हैं अमृतसरी कुलचा

मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी ने चावल के पकौड़ों की एक कमाल की रेसिपी शेयर की है, जिन्हें बनाना बहुत ही आसान है. इन पकौड़ों को बनाने के लिए उन्होंने रात के बचे चावलों का बखूबी इस्तेमाल किया है. लेफ्टओवर राइस में बेसन, गेंहू का आटा, दही, नमक और मसाले मिलाकर इन टेस्टी और क्रिस्पी पकौड़ों को तैयार किया है. यह पकौड़े खाने में बाहर से जितने क्रिस्पी हैं, अंदर से उतने ही नरम. आप चाहे तो, आप भी इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं.

लेफ्टओवर राइस से बनाएं स्वादिष्ट पकौड़े: (How to Make leftover Rice Pakora)



और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement