अमृतसरी कुलचे से हटकर अपने पंजाबी गेस्ट्स को खिलाएं चुंकदर से बना यह यूनिक कुलचा

अमृतसरी कुलचा एक लो​कप्रिय फूड आइटम है जो आज भी प्रशंसा मिल रही है. इन दशकों में अंदर में हमें कुलचे के विभिन्न रूपों में देखने को मिलता है और हर तरीके से यह लोगों को पसंद आता है.

  |  Updated: December 19, 2019 13:29 IST

Reddit
Move Over Amritsari Kulcha; Wow Your Punjabi Guests With This Unique Beetroot Kulcha
Highlights
  • अमृतसरी कुलचा एक लो​कप्रिय फूड आइटम है.
  • यहां आपको कुलचे की नई वैरिएशन देखने को मिलेगी.
  • चुकंदर को कुछ अन्य स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में भी शामिल किया जा सकता है.

अमृतसरी कुलचा एक लो​कप्रिय फूड आइटम है जो आज भी प्रशंसा मिल रही है. इन दशकों में अंदर में हमें कुलचे के विभिन्न रूपों में देखने को मिलता है और हर तरीके से यह लोगों को पसंद आता है. यहां आपको कुलचे की नई वैरिएशन देखने को मिलेगी. चुकंदर कुलचा एक ऐसी चीज है जो आपके पंजाबी मेहमानों के लिए किसी आश्चर्य से कम नहीं होगा क्योंकि उन्होंने हमेशा से अमृतसरी कुलचे का ही मजा लिया है. चुकंदर अपने गुलाबी रंग से किसी भी भोजन को बहुत ही जीवंत बना देता है. आमतौर पर सलाद या वेजिटेबल जूस के रूप में इसका सेवन किया जाता है. चुकंदर को कुछ अन्य स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में भी शामिल किया जा सकता है. उदाहरण के लिए यह चुकंदर कुलचा.

अन्य सभी कुलचे की तरह, आप इस चुकंदर कुलचा को भी रायते, चटनी, चने, आलू की सब्जी या अपनी पसंद की किसी भी करी के साथ सर्व कर सकते हैं. यह कुलचा स्वादिष्ट होने के साथ स्वस्थता भी लाता है. चुकंदर को भरपूर पोषक तत्वों के लिए जाना जाता है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन सी और अन्य खनिजों से भरपूर होता है. हालांकि, इसमें नैचुरल शुगर की अच्छी मात्रा होती है, यह कम कैलोरी और कम वसा वाला भोजन है.



शाम की चाय के लिए बनाएं स्वादिष्ट मेथी मुथिया, देखें वीडियो



क्या हमें इस स्वादिष्ट कुलचे को घर पर बनाने के लिए किसी और कारण की जरूरत है?

605ihg2g



चुकंदर कुलचा रेसिपी -

सामग्री -

1 कप मैदा

1 चुकंदर

1 प्याज

आधा चम्मच बेकिंग पाउडर

आधा चम्मच बेकिंग सोडा

आधा चम्मच नमक

1/4 चम्मच चीनी

2 चम्मच दही

धनिया के पत्तों का एक गुच्छा

1 बड़ा चम्मच तेल

तरीका -

चुकंदर, प्याज और चीनी को  एक ग्राइंडर में डालें और अच्छी तरह मिलाएं. फिर आटा, दही, नमक, तेल बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, धनिया पत्ती डालें और इसे अच्छे से मिला लें.

थोड़ा पानी डालें और नरम और स्मूद आटा गूंधें. जब आटा गूंध जाए तो आटे के ऊपर एक गीला मलमल का कपड़ा ढक दें, इसे पूरी तरह से कवर करें. आटे को कम से कम आधे घंटे के लिए सेट होने दें.

इसके बाद, एक नॉन-स्टिक पैन गरम करें और उस पर थोड़ा तेल डालें. आटे से रोटियों को बेल लें और उन्हें पराठे की तरह पकाएं.

कुलचे पर थोड़ा सा मक्खन लगाएं और इसे अपनी पसंद के सब्जी या करी के साथ गर्म परोसें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस चुकंदर कुलचे को आप अपने घर होने वाली डिनर अगली डिनर पार्टी में सर्व करें निश्चित रूप से यह आपके गेस्ट्स को पसंद आएगा. अपनी फैमिली और दोस्तों को इस खिलाकर सरप्राइज दें.

High Protein Diet: सर्दी के मौसम में इन पांच बेहतरीन टिप्स के साथ किया जा सकता है प्रोटीन का सेवन

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement