मल्टीविटामिन खुराक से नहीं होता दिल को फायदा, पढ़ें खबर

हमें दिल के दौरे, स्ट्रोक या दिल संबंधी बीमारी से मौत को रोकने के लिए मल्टीविटामिन और मिनरल के इस्तेमाल का कोई फायदा नहीं दिखाई दिया.

आईएएनएस (with inputs from IANS)  |  Updated: July 13, 2018 12:23 IST

Reddit
multivitamins don't cure heart attack
अगर आप अपने दिल के स्वास्थ्य के लिए मल्टीविटामिन व मिनरल की खुराक ले रहे हैं तो सोचने की जरूरत है. करीब 18 शोधों के एक विश्लेषण में सामने आया है कि मल्टीविटामिन दिल के दौरे, स्ट्रोक या दिल संबंधी बीमारियों से होने वाली मौतों को नहीं रोकते हैं. 

Commentsशोध का प्रकाशन पत्रिका 'सर्कुलेशन कार्डिवेस्कुलर क्वालिटी एंड आउटकम्स' में किया गया है. इसमें मल्टीविटामिन व मिनरल की खुराक लेने व दिल संबंधी बीमारियों से मौत के जोखिम में कमी में कोई संबंध नहीं पाया गया है.

बमिर्ंघम में अलबामा विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर जूनसेक किम ने कहा, "हमने वैज्ञानिक साक्ष्य के साथ शरीर का बारीकी से मूल्यांकन किया. हमें दिल के दौरे, स्ट्रोक या दिल संबंधी बीमारी से मौत को रोकने के लिए मल्टीविटामिन और मिनरल के इस्तेमाल का कोई फायदा नहीं दिखाई दिया."


शोधकर्ताओं के अनुसार, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन दिल संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए मल्टीविटामिन व मिनरल की खुराक की सिफारिश नहीं करती है.
NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement