Murmura Poha Recipe: मुरमुरे के साथ अपने क्लासिक पोहा को एक ट्विस्ट दें

अगर आप अपने रेगुलर पोहा को एक ट्विस्ट देना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए मुरमुरा पोहा की एक रेसिपी लेकर आए हैं!

Murmura Poha Recipe: मुरमुरे के साथ अपने क्लासिक पोहा को एक ट्विस्ट दें

खास बातें

  • चंद चीजों से सिर्फ 20 मिनट में पोहा का स्वादिष्ट बाउल तैयार हो जाता है.
  • अगर आप अपने रेगुलर पोहा को एक ट्विस्ट देना चाहते हैं.
  • नियमित रूप से चपटे चावल को पफ राइस से बदल दिया जाता है.

सुबह जल्दी उठने का संघर्ष तो हम सभी जानते हैं. लेकिन इससे भी ज्यादा चुनौतीपूर्ण क्या है ब्रेकफास्ट का फैसला करना. जब हम विभिन्न झटपट बनने वाले व्यंजनों की तलाश करने की कोशिश करते हैं, तो एक चीज जो हमेशा हमारे दिमाग में आती है वह है पोहा. यह बहुत पसंद किए जाने वाला नाश्ता और बनाने में आसान होता है. चंद चीजों से सिर्फ 20 मिनट में पोहा का स्वादिष्ट बाउल तैयार हो जाता है. और इस रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि किचन का सबसे अनुभवहीन व्यक्ति भी इसे गलत नहीं कर सकता. हालांकि, अगर आप अपने रेगुलर पोहा को एक ट्विस्ट देना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए मुरमुरा पोहा की एक रेसिपी लेकर आए हैं! जैसा कि नाम से पता चलता है, इस रेसिपी में, नियमित रूप से चपटे चावल को पफ राइस से बदल दिया जाता है लेकिन पोहा बनाने की प्रक्रिया समान रहती है.  क्योंकि यह रेसिपी मुरमुरे का उपयोग करके बनाई गई है, इसलिए इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. नीचे देखें:

Gondh Ke Laddoo: कैसे बनाएं इस सर्दी में स्वादिष्ट गोंद के लड्डू- Recipe Inside

मुरमुरे के स्वास्थ्य लाभ

1. प्रतिरक्षा बनाने में मदद करता है

मुरमुरे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, रोगाणुओं से लड़ने और शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाने में मदद कर सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि पफ राइस एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और पोषक तत्व हैं.

2. वजन घटाने में मदद करता है

पफ राइस वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह हल्का और कैलोरी में कम होता है. मुरमुरे में प्रचुर मात्रा में फाइबर और जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो भूख को संतुष्ट करते हैं और ज्यादा खाने से रोकते हैं.

3. ब्लड प्रेशर बनाए रखें

इसकी कम सोडियम सामग्री के कारण, पफ राइस ब्ल्ड प्रेशर के स्तर को सक्रिय रूप से बनाए रखने में मदद करने के लिए जाना जाता है.

4. हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है

मुरमुरे में कैल्शियम, आयरन, विटामिन डी, थायमिन, राइबोफ्लेविन और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो हड्डियों की कोशिकाओं के विकास और पुनर्जनन को बढ़ावा देता है.

5. पाचन में सहायक

यह देसी स्नैकिंग विकल्प, जिसे एक शक्तिशाली पाचन उत्तेजक के रूप में जाना जाता है, पेट और आंत में खाद्य कणों के टूटने में सहायता करता है और पाचक रस के स्राव को बढ़ावा देता है.

तो, मुरमुरा पोहा बनाने के लिए, आइए देखें कि मुरमुरा पोहा कैसे बनाते हैं!

ये है मुरमुरा पोहा की रेसिपी | आसान पोहा रेसिपी

सबसे पहले एक मुरमुरा लें और उसे धीरे से धो लें. अब एक पैन में तेल गरम करें, उसमें करी पत्ता, मूंगफली, कटा हुआ प्याज, टमाटर, आलू हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें और मिलाएं. इसे तब तक पकाएं जब तक कि सब्जियां नरम न हो जाएं. अब इसमें मुरमुरा डालें और नमक डालें. फिर से मिलाएं. एक बार हो जाने के बाद, इसे एक बाउल में परोसें और मजा लें!

मुरमुरा पोहा की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

यह स्वादिष्ट नाश्ते की रेसिपी बनाएं, और हमें बताएं कि आपको इसका स्वाद कैसा लगा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप भी हैं इंडो चाइनीज खाने के शौकीन तो ट्राई करें सुपर टेस्टी चिकन मंचूरियन पाव की यह लाजवाब रेसिपी